हेयर स्ट्रैट (बालों को सीधा) करने के घरेलू उपाय

सभी लोगो को सीधे, लम्बे और चमकदार बाल पसंद होते है। और आजकल स्ट्रैट लम्बे बाल ट्रेंड में भी है। स्ट्रैट बाल पाने के लिए लोग परमानेंट स्ट्रैटनिंग का ट्रीटमेंट भी लेते है। जिसे करवाने से एक साल तक तो बाल बहुत अच्छे दीखते है पर एक साल बाद बालों का पहले से भी बुरा हाल हो जाता है। बाल रूखे, बेजान होकर झड़ने भी लगते है। ऐसा इसीलिए भी होता है क्योंकि परमानेंट स्ट्रैटनिंग की प्रक्रिया में बहुत से केमिकल्स शामिल होते है जिनका असर एक साल बाद दीखता है। पर क्या आप जानते है के हम घर पर ही बैठे अपने बालों को स्ट्रैट बना सकते है वो भी बिना किसी केमिकल्स के प्रयोग के।

प्राकृतिक उपाय को अपनाने से बालों को कोई नुक्सान भी नहीं पहुँचता है। तो तैयार हो जाइये सीधे स्ट्रैट और स्मूथ बाल पाने के लिए बिना पैसो को खर्च किये। आइये जानते है के कौन से घरेलु उपाय अपनाने से आप सुन्दर, सॉफ्ट, चमकदार और स्ट्रैट बाल पा सकते है।

शहद और ओलिव आयल

सीधे और सुलझे हुए बाल पाने के लिए शहद और ओलिव आयल का प्रयोग सबसे बेहतरीन उपायों में से एक है, पर ध्यान रखिये के ओलिव आयल एक्स्ट्रा वर्जिन ही होना चाहिए क्योंकि एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल में कोई भी अलग प्रदार्थ नहीं मिला होता है। इस आयल से बाल प्राकृतिक रूप से मुलायम बनेंगे और आसान से कंघी हो जाती है।

अपने बालों की लम्बाई के हिसाब से थोड़ा एक्स्ट्रा वर्जिन ओलिव आयल में उसकी आधी मात्रा जितना शहद मिलाये। अब दोनों चीजों का अच्छे से मिक्स कर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में जड़ो से लम्बाई तक लगाए और अपने सर को प्लास्टिक शीट से कवर करें। एक घंटे तक का वेट करे और उसके बाद नार्मल प्रक्रिया से अपने बालों को धो लें। पहली वाश में ही आपको अपने बालों में फर्क दिखेगा, बाल पहले से सॉफ्ट मुलायम और सीधे हो जाएंगे।

दूध

यह उपाय अपनाने से पहले बालों को अच्छे से शैम्पू करे और फिर कंघी करे। अब हल्के गीले बालो में ही स्प्रे बॉटल की मदद से दूध डाले। दूध को जड़ो से लेकर बालों की पूरी लम्बाई तक अच्छे से स्प्रे करें। 30 मिनट तक बालों के सूखने का इंतज़ार करें और उसके बाद बालों को सादे पाने से धो लें। गीले बालो में ही फिर से कंघी करें। आप चाहें तो दूध की स्मेल को खत्म करने के लिए कंघी में गुलाबजल या फिर अपना कोई भी पसंदीदा परफ्यूम छिड़क सकते है। इस उपाय से आपके बाल प्राकृतिक रूप से बहुत सुन्दर, मुलायम और स्ट्रैट बनेंगे।

मुल्तानी मिटटी

हम सभी लोग मुल्तानी मिटटी के गुणों से हमारी त्वचा के होने वाले फायदों को बहुत अच्छे से जानते है। पर क्या आप यह जानते है के मुल्तानी मिटटी बालों को स्ट्रैट बनाने में बहुत मदद करती है। मुल्तानी मिटटी के पाउडर और पानी को अच्छे से मिक्स कर पेस्ट बनाये। अब इस पेस्ट को अपने बालो में लगाए, मुल्तानी मिटटी को हल्के हाथो से जड़ो और बालों की लम्बाई तक लगाए। इस मिक्सचर को अच्छे से लगाने के बाद बालों में कंघी करे और एक घंटे के लिए सूखने दे। अब पानी से बालो को अच्छे से धो लें, हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। अब मुल्तानी मिटटी के परिणाम को देखे। आप चाहें तो इस उपाय को महीने में दो बार इस्तेमाल कर सकते है।

गेहूं, अलसी और मेथी

दो चम्मच गेहूं, एक चम्मच अलसी और पांच दाने मेथी के लेकर एक कटोरी में डाले। अब इन तीनो चीजों को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रख दें। जब आप सुबह उठ कर देखेंगे तो कटोरी में वह मिश्रण एक जेल के रूप में मिलेगा। अब इस जेल को अच्छे से मिक्स करे। अपने हाथो से थोड़े थोड़े बालो को लेकर ऊपर से निचे की और यह जेल लगाए और आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। बालों के सूखने के बाद शैम्पू करें। इस उपाय से आपको एक ही बार में चौकाने वाला परिणाम मिलेगा।

केले का मास्क

यह मास्क प्रकृति के बहुत से गुणों से भरपूर है। 2 केले, 2 चम्मच शहद, 1 चम्मच ओलिव आयल और 4 चम्मच दही, इस सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मास्क को अपने बालों में लगाए। आप चाहें तो बालों को शावर कैप से कवर कर लें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब हल्के माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस मास्क आप हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें। इस मास्क से आपको बेहद ही खूबसूरत, मुलायम और सीधे बाल मिलेंगे।

दूध और अंडे का मास्क

एक अंडे को 2 कप दूध में अच्छे से फैंटे। इस मिक्सचर को फैंटने के लिए आप ब्लेंडर का इस्तेमाल कर सकते है। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। अब एक घंटे के लिए बालो को सूखने दें, शावर कैप या प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल को कवर करने के लिए कर सकते है। एक घंटे बाद बालों को अच्छे से शैम्पू करें और गीले बालों के ही अच्छे से कंघी करें। इस मास्क को आप अपनी जरुरत के हिसाब से सप्ताह में एक बार इस्तेमाल कर सकते है।

कच्चा दूध और शहद

एक कप कच्चे दूध में दो चम्मच शहद मिलाये और थोड़ी पीसी हुई स्टॉबेर्री का पेस्ट भी लें। इस मिक्सचर को अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर अच्छे से लगाए और दो घंटे के लिए बालों को आराम करने दें। दो घंटे बाद बालों को अच्छे से शैम्पू से धो लें। इस उपाय को सप्ताह में एक बार जरूर इस्तेमाल करें। दूध से मिलने वाला प्रोटीन आपके बालों को जड़ो से सीधा बनायेंगे और साथ ही शहद और स्टॉबेर्री बालों को प्राकृतिक रूप से सॉफ्ट और चमकदार बनाएंगे।

इन सभी घरेलु नुस्खों में से कोई भी नुस्खा आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना सकती है। ध्यान रखिये बालो के रूखेपन के कारण ही वह घुंघराले हो जाते है तो उन्हें मॉइस्चराइज़ करने के लिए सप्ताह में दो बार किसी भी तेल से मालिश जरूर करें। तेल को हल्का सा गुनगुना जरूर करें इससे सर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और बालो को बहुत फायदा मिलेगा।