प्रेगनेंसी के बाद ब्रैस्ट के स्ट्रेचमार्क्स को हटाने के आसान तरीके

0

स्ट्रेच मार्क्स, प्रेगनेंसी के बाद ब्रैस्ट के स्ट्रेच मार्क्स, ब्रैस्ट के स्ट्रेच मार्क्स, ब्रैस्ट में निशान, स्ट्रेच मार्क्स टिप्स, स्ट्रेच मार्क्स के लिए आहार, Stretch Marks on Breast, स्ट्रेच मार्क्स से बचने के घरेलू नुस्खे 

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं जो की शरीर के विभिन्न भागों में देखने को मिलते हैं। जैसे की पेट, स्तन, जांघो, कमर आदि में। ऐसा इसीलिए होता है की शिशु को माँ के गर्भ में रहने के लिए जगह चाहिए होती है जिसके कारण महिला के शरीर की कोशिकाओं में खिंचाव उत्त्पन्न होता है, और साथ ही महिला का वजन भी बढ़ने लगता है। ऐसे में कोशिकाओं में खिंचाव आने के कारण महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। पेट के साथ जांघो और स्तन पर भी स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं। और यह स्ट्रेच मार्क्स शरीर पर महिला को भद्दे लगते हैं, जिसके कारण उसे ऐसा लगता है की उसने अपनी ख़ूबसूरती खो दी है। पर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं ऐसे में आपको अपने खान पान के साथ कुछ टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो आज हम आपको बताने जा रहें है।

ब्रैस्ट के स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय

डिलीवरी के बाद ब्रैस्ट में ढीलेपन की समस्या के साथ ब्रैस्ट पर स्ट्रेच मार्क्स की समस्या का भी महिला को सामना करना पड़ सकता है। लेकिन आप चाहे तो कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके इस समस्या से राहत पा सकती हैं। तो आइये आज हम आपको विस्तार से बताते हैं की डिलीवरी के बाद होने वाली इस समस्या से निजात पाने के कुछ आसान टिप्स कौन से हैं।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें

एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपको ब्रैस्ट पर होने स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप नियमित रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल से ब्रैस्ट की मसाज करें, और सो जाएँ। और सुबह उठाकर नहा लें, नियमित इस उपाय को करने से आपको फायदा मिलता है।

बादाम का तेल और चीनी

एक कटोरी में एक चम्मच चीनी लें, और इसके कुछ बूंदे निम्बू के रस और बादाम के तेल की मिलाएं। और स्किन पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। और दो से तीन मिनट तक अच्छे से मसाज करें, ऐसा नियमित करने से आपको स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

सिरका और जैतून का तेल

दो चम्मच जैतून के तेल में एक चम्मच सिरका और एक चम्मच पानी का मिलाएं। अब इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद दस मिनट तक हलके हाथों से ब्रैस्ट की मसाज करें। उसमे बाद आप इसे साफ कर दें, नियमित इस उपाय का इस्तेमाल करने से धीरे धीरे आपको ब्रैस्ट पर होने वाली स्ट्रेचमार्क्स से जुडी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

एप्पल साइडर विनेगर

सेब के सिरके का इस्तेमाल करने से भी आपको ब्रैस्ट पर होने वाले स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप सेब के सिरके में थोड़ा पानी मिलाएं। और इसे रुई की मदद से अपने स्ट्रेचमार्क्स पर लगाएं। और उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें ऐसा नियमित करने से आपको जरूर फायदा मिलता है।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल को गुनगुना करने के बाद रात को सोने से पहले मसाज करें। लगभग दस से पंद्रह मिनट तक मसाज करने के बाद इसे वहीँ छोड़ दें। ऐसा नियमित रात को सोने से पहले करें धीरे धीरे आपको इसका असर साफ़ दिखाई देना लगेगा।

हल्दी का प्रयोग

हल्दी का प्रयोग हमेशा से ही आपकी स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप हल्दी में दही को मिलाकर इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं, और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। लगभग आधे घंटे तक रहने के बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके आप इसे साफ कर दें। ऐसा करने से आपको ब्रैस्ट पर होने वाले स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

जोजोबा का तेल

जोजोबा तेल का इस्तेमाल करने से आपकी नई कोशिकाओं को बढ़ने में मदद मिलती है जिससे आपको स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप नियमित रात को सोने से पहले जोजोबा ऑयल से मसाज करें, आपको थोड़े दिन में इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

निम्बू का इस्तेमाल करें

निम्बू में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भी आपको स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते है। इसके लिए आप निम्बू को दो हिस्सों में काटकर अच्छे से अपने स्ट्रेचमार्क्स पर मसाज करें। और उसे जब तक सूखने तक जब तक की निम्बू का रस आपकी स्किन अच्छे से सोख नहीं लेती है। ऐसा करने से आपको फायदा मिलता है।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल भी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है। जिसके कारण यह आपकी स्किन पर होने वाली स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आप आधा चम्मच टी ट्री ऑयल में जैतून या नारियल का तेल मिक्स करें और उसके बाद अपने ब्रैस्ट की अच्छे से मसाज करें। ऐसा नियमित रात को सोने से पहले करें इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको अपनी ब्रैस्ट की स्किन को साफ़ करने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा

बैकिंड सोडा और निम्बू का रस मिलाकर एक पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को बनाने के बाद अच्छे से अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर दो मिनट तक मसाज करें। उसके बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें, और फिर इसे साफ़ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपको स्ट्रेच मार्क्स से जुडी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

बेबी ऑयल

नियमित नहाने के बाद ब्रैस्ट को साफ़ करके बेबी ऑयल से मसाज करें, और इसे साफ़ नहीं करें बल्कि आपकी स्किन को अच्छे से अवशोषित करने दें। ऐसा नियमित करने से आपको इस समस्या से राहत मिलती है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल स्किन टोन को बेहतर बनाने में मदद करता है, इसीलिए ब्रैस्ट पर होने वाले स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है। इसके लिए आप बादाम के तेल से अच्छे से अपने ब्रैस्ट की मसाज करके इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ करें।

स्ट्रेच मार्क्स से निजात के लिए खाएं यह आहार

  • खजूर का सेवन करने से आपके ब्लड फ्लो में सुधार आता है, साथ ही स्किन में कसाव भी आता है, जिससे आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलता है।
  • संतरे में मौजूद विटामिन सी भी आपकी इस समस्या का समाधान करने में आपकी मदद करता है। इसीलिए आपको संतरे का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए।
  • दूध में मौजूद कैल्शियम, विटामिन इ, प्रोटीन स्किन में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे आपके स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद मिलती है।
  • ओमेगा 3 से भरपूर अवोकेडो का सेवन करने से भी आपकी इस समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है।
  • अंडे में मौजूद प्रोटीन भी स्किन में कसाव लाने में मदद करता है जिससे आपके स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद मिलती है।
  • विटामिन सी व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर शकरगंद का सेवन करने से भी आपको त्वचा को साफ़ करने में मदद मिलती है।
  • स्किन को हाइड्रेट रखने से भी आपको इस समस्या से निजात मिलता है, इसके लिए पानी के साथ आपको अन्य पेय पदार्थो का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए।
  • जिलेटिन युक्त आहार का सेवन करने से भी आपको इस परेशानी से निजात मिलता है।
  • कोकोआ बटर का सेवन करें।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से राहत मिलती है। और आपको धैर्य रखना चाहिए क्योंकि ऐसा नहीं है की आपको इस समस्या से एक दिन में निजात मिल जाएगा बल्कि कुछ दिनों तक इन टिप्स का इस्तेमाल करने से आपको धीरे धीरे इस समस्या से निजात मिल जाता है। साथ ही आपको स्ट्रेच मार्क्स को खत्म करने वाले आहार को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।