प्रेगनेंसी के दौरान आँखों के चारों और काले घेरे होना और मुँह पर दाग होना

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की बॉडी में बहुत से बदलाव महसूस होते हैं। यह बदलाव शारीरिक रूप से हो सकते हैं, मानसिक रूप से हो सकते हैं, साथ ही कुछ महिलाओं की स्किन में भी बदलाव आ जाता है। जैसे की प्रेग्नेंट महिला के चेहरे पर दाग धब्बे हो जाते हैं, साथ ही आँखों के चारों और काले घेरे हो जाते हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान आँखों के चारों तरफ काले घेरे और चेहरे पर दाग होने के क्या कारण होते हैं, और इस समस्या से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला क्या कर सकती है इस बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्भावस्था में आँखों के चारों तरफ काले घेरे होने के कारण

  • चेहरे की स्किन में मेलेनिन का जमाव होने के कारण आँखों के चारों तरफ की स्किन काली पड़ने लगती है।
  • आँखों के चारों तरफ काले घेरे होना गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी का लक्षण होता है।
  • गर्भवती महिला के शरीर में खून का प्रवाह सही न होने के कारण भी ऐसा होता है।
  • प्रेग्नेंट महिला यदि तनाव लेती है तो इस कारण भी आँखों के चारों तरफ काले घेरे हो जाते हैं।
  • प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला भरपूर नींद नहीं लेती है तो इस कारण भी महिला की आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं।
  • गर्भवती महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • प्रेग्नेंट महिला यदि पानी का भरपूर सेवन नहीं करती है तो महिला को डीहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से आँखों के चारों तरफ काले घेरे हो जाते हैं।

गर्भावस्था के दौरान आँखों के चारों तरफ होने वाले काले घेरे की समस्या से निजात पाने के टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान आँखों के चारों तरफ होने वाले काले घेरे की समस्या से बचने के लिए महिला को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे की :

व्यायाम: गर्भवती महिला को थोड़ा व्यायाम करना चाहिए ऐसा करने से महिला के शरीर में खून का प्रवाह अच्छे से होता है जिससे महिला को इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

योगासन व् मैडिटेशन: योगा व् मैडिटेशन करने से प्रेग्नेंट महिला को तनाव से राहत पाने में मदद मिलती है। और नींद भी अच्छी आती है जिससे आपको आँखों से जुडी इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

पोषक तत्वों से भरपूर आहार: गर्भवती महिला को पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना चाहिए खासकर आयरन युक्त आहार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि यदि महिला के शरीर में पोषक तत्व भरपूर होते हैं खून की कमी नहीं होती है तो इससे स्किन को पोषण मिलता है जिससे आँखों के नीचे काले घेरे की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

पानी: गर्भवती महिला को पानी का भी भरपूर सेवन करना चाहिए और केवल पानी ही नहीं बल्कि नारियल पानी, जूस आदि का सेवन करना चाहिए। क्योंकि महिला के शरीर में तरल पदार्थ यदि भरपूर मात्रा में होते हैं तो इससे स्किन की नमी और ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

भरपूर नींद: प्रेग्नेंट महिला को आँखों के नीचे होने वाले काले घेरे की समस्या से बचने के लिए भरपूर नींद लेनी चाहिए। यदि गर्भवती महिला भरपूर नींद लेती है तो इससे आँखों के आस पास काले घेरे की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

कुछ आसान टिप्स करें ट्राई: रोज़ाना रात को रुई की मदद से गुलाबजल आँखों के चारों तरफ लगाएं, मलाई या कच्चा दूध रुई की मदद से आँखों के चारों तरफ लगाएं, आलू या खीरे की स्लाइसेस काटकर आँखों पर रखें।

प्रेगनेंसी में चेहरे पर दाग धब्बे होने के कारण

  • बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण ऐसा हो सकता है।
  • स्किन में मेलेनिन का जमाव होने के कारण।
  • शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से न होने के कारण।
  • शरीर में पोषक तत्वों व् पानी की कमी की वजह से भी स्किन पर दाग धब्बे हो सकते हैं।
  • दवाइयों के सेवन के कारण।

गर्भावस्था में चेहरे से दाग धब्बे हटाने के टिप्स

यदि आप प्रेग्नेंट हैं और आपके चेहरे पर दाग धब्बे हो गए हैं तो घर में कुछ आसान तरीको का इस्तेमाल करके आप चेहरे के दाग धब्बे हटा सकते हैं। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान भी अपने चेहरे के ग्लो को बरकरार रख सकती है। तो आइये जानते हैं की वो टिप्स कौन से हैं।

खान पान का ध्यान: चेहरे से जुडी इस परेशानी से प्रेगनेंसी के दौरान बचे रहने के लिए महिला को पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाना चाहिए और तरल पदार्थों की शरीर में कमी नहीं होने देनी चाहिए। ऐसा करने से स्किन को पोषण मिलता है जिससे प्रेग्नेंट महिला को इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जैल: मार्किट से लाकर या एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसमे से जैल निकाल कर अपने चेहरे पर लगाएं। और जैल सूखने के बाद अपने चेहरे को धो दें ऐसा करने से आपको चेहरे से जुडी परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

गुलाब जल: रोज़ाना रात को सोने से पहले रुई की मदद से गुलाब जल अपने चेहरे पर लगाएं इससे चेहरे से डेड स्किन को हटाने में मदद मिलेगी। जिससे दाग धब्बों की समस्या से भी गर्भवती महिला को बचे रहने में मदद मिलती है।

आलू का रस: आलू के रास को चेहरे पर लगाने से भी चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

कच्चा दूध: कच्चा दूध रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें। ऐसा करने से भी प्रेगनेंसी के दौरान आपको अपने से चेहरे से जुडी परेशानियों से निजात पाने में मदद मिलती है। दूध के साथ आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

निम्बू का रस और शहद: एक चम्मच निम्बू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के दस से पंद्रह मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान आँखों के नीचे काले घेरे और चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे होने के कारण व् इस परेशानी से बचने के आसान उपाय, यदि आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान चेहरे से जुडी यह समस्या है। तो आप भी इन आसान टिप्स को ट्राई कर सकते हैं।