चेहरे की झुर्रियाँ ख़त्म हो जाएँगी, अगर करेंगे ये उपाय!

चेहरे की झुर्रियाँ ख़त्म हो जाएँगी, अगर करेंगे ये उपाय!

0

Face Wrinkle : यूँ तो झुर्रियों का आना, एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और बढ़ती उम्र के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियाँ आ जाना एक आम बात है, परंतु त्वचा की सही देखभाल न होने पर समय से पहले ही झुर्रियाँ नज़र आने लगती हैं। ऐसे तो आधुनिकता के इस युग में बोटॉक्स और लेज़र तकनीक जैसे कई उपाय मौजूद हैं, जो आपकी बढ़ती उम्र के असर को छुपा सकते हैं। परंतु ये उपाय बहुत महँगे होने के साथ-साथ बहुत ख़तरनाक भी हैं, क्यूँकि अगर ये कुशल चिकित्सक की देखरेख में ना किए जाएँ तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

बढ़ती उम्र को रोकना बेशक हमारे हाथ में नहीं है, परंतु कुछ घरेलू उपायों से हम बढ़ती उम्र को दर्शाने वाली इन झुर्रियों को कम ज़रूर कर सकते हैं। बढ़ती उम्र के साथ-साथ अन्य कई कारण भी होते हैं जो कि असमय ही चेहरे पर झुर्रियों को न्यौता दे देते हैं। इन कारणों पर अगर समय रहते क़ाबू पा लिया जाए तो हम झुर्रियों को चेहरे पर झलकने से रोक सकते हैं।

 झुर्रियों के कारण-

  • एजिंग-एजिंग यानी की बढ़ती उम्र। हम सभी जानते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों का आना आम बात है।
  • धूम्रपान-बीड़ी, सिगरेट इत्यादि के सेवन से त्वचा कांतिहीन हो जाती है, मुरझाई-सी दिखने लगती है। त्वचा रूखी पड़ जाती है और झुर्रियाँ नज़र आने लगती हैं।
  • फ़्री-रेडिकल्स-फ़्री रेडिकल्स ऐसे परमाणु या परमाणु समूह होते हैं, जिनमें odd या unpaired इलेक्ट्रॉन होता है। ऐसे परमाणु ऑक्सिजन के सम्पर्क में आने से बेहद रीऐक्टिव हो जाते हैं और हमारे DNA, रक्त वाहिकाओं और सेल मेम्ब्रेन को नुक़सान पहुँचा सकते हैं। फ़्री रेडिकल्स की वजह से एजिंग, कैन्सर  हो सकता है।
  • धूप में ज़्यादा रहना-अत्यधिक धूप में रहने के कारण हमारे चेहरे पर अनेक प्रकार की समस्याएँ होने लगती हैं, उनमें झुर्रियाँ भी शामिल हैं।
  • तनाव-अत्यधिक तनाव की वजह से भी हमारा शरीर असमय बुढ़ापे के लक्षण दिखाने लगता है। चेहरे की त्वचा कांतिहीन हो जाती है और झुर्रियाँ आने लगती हैं।
  • पोषण का अभाव-समय से पहले एजिंग की प्रॉब्लम का सबसे बड़ा कारण है असंतुलित खानपान। आजकल जंक फ़ूड के बढ़ते हुए चलन और तली हुई चीज़ें अधिक खाने से शरीर में वसा जमा होती जाती है, शरीर को आवश्यक विटामिन और मिनरल नहीं मिल पाते हैं और हमारी त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी होने लगती है।
  • डिहाइड्रेशन-शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा की नमी ख़त्म होने लगती है और त्वचा रूखी सूखी नज़र आने लगती हैं। ज़रूरी नमी ना मिलने की वजह से त्वचा में झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं।
  • प्रदूषण-प्रदूषण का ना सिर्फ़ हमारे स्वास्थ्य बल्कि हमारी त्वचा पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। त्वचा पर दाग़ धब्बे, मुहाँसे और रूखापन आ जाता है। असमय झुर्रियाँ आने लगती हैं।
  • त्वचा की देखभाल न करना-त्वचा की सही तरीक़े से देखभाल ना करना भी झुर्रियों के लिए ज़िम्मेदार है। त्वचा की नियमित रूप से साफ़ सफ़ाई व उचित पोषण बेहद ज़रूरी है।

झुर्रियों के लक्षण-

  • चेहरे का बेजान होना।
  • त्वचा का रूखापन।
  • माथे में छोटी-छोटी लकीरों का पड़ना।
  • आँखों के पास महीन सिलवटें पड़ना।
  • होंठों के पास महीन रेखाएँ पड़ना।

झुर्रियों को रोकने के उपाय-

• संतुलित आहार लें-अच्छी सेहत के साथ-साथ स्वस्थ त्वचा के लिए संतुलित भोजन खाना अतिआवश्यक होता है। हमारे भोजन में फल, सब्ज़ियाँ, अनाज, दूध, दालें इत्यादि हर चीज़ शामिल होनी चाहिए. फलों और सब्ज़ियों में सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं, जो की हमें बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी कांतिमय बनाए रखते हैं और एजिंग की प्रॉब्लम को हमसे दूर रखते हैं। आँवला, पपीता, तरबूज़, संतरा, अंकुरित दालें इत्यादि खाने से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, जो की त्वचा को सुंदर और कोमल बनाए रखने के लिए ज़रूरी होते हैं।

• पानी अधिक पिएँ-दिन में कम से कम आठ दस गिलास पानी ज़रूर पिएँ। शरीर में पानी की सही मात्रा होने से हमारा पाचन तंत्र सही रहता है और त्वचा में नमी बनी रहती है। त्वचा में नमी बने रहने से असमय उम्र बढ़ने के लक्षण यानी झुर्रियाँ नहीं दिखाई देती।

नारियल पानी पिएँ-रोज़ाना एक नारियल का पानी पिएँ। एक नारियल में क़रीब दो सौ मिलीलीटर पानी होता है। नारियल पानी एक कम कैलोरी वाला पेय है, इसमें एंटीऑक्सिडेंटस्, अमीनो ऐसिडस्, एंजाईमस्, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन-सी और कई तरह के सॉल्ट भी होते हैं। नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और इसमें मौजूद cytokinin त्वचा की कोशिकाओं और उत्तकों पर सकारात्मक प्रभाव डाल कर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है। फ़्री रेडिकल्स के ख़तरनाक प्रभाव को कम करने के लिए एंटीऑक्सिडेंटस् बेहद आवश्यक होते हैं।

• नशीले पदार्थों से तौबा करें-धूम्रपान और शराब के सेवन से तौबा करें, इससे आपकी त्वचा असमय बूढ़ी होने से बचेगी।

• नियमित व्यायाम करें-नियमित सैर, योगा और व्यायाम करने से शरीर स्वस्थ रहता है और टॉक्सिक पदार्थ पसीने के साथ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इससे आपकी त्वचा कांतिमय बनी रहती है, ढीली नहीं पड़ती। त्वचा में उचित कसाव रहने से झुर्रियों को समस्या नहीं होती है।

Face Wrinkle

झुर्रियाँ हटाने के घरेलू नुस्ख़े-

1. ग्लिसरीन पैक-गुलाब जल, ग्लिसरीन और निम्बू का रस बराबर मात्रा में मिला कर चेहरे पर लगाएँ, 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर चेहरा धो दें। इसे नियमित रूप से लगाने से झुर्रियाँ ठीक होती हैं।

2. पपीता पैक-पपीते को मसल कर चेहरे पर लगाने से विषैले पदार्थ त्वचा से बाहर निकल जाते हैं, त्वचा में कसाव आता है व झुर्रियाँ ग़ायब होती हैं।

3. केले का पैक-पके हुए केले को अच्छी तरह मसलकर पेस्ट जैसा बनाएँ और चेहरे पर लगा लें।   आधा घंटा चेहरे पर लगा रहने दें। फिर सादे पानी से चेहरा धो दें।

4. बादाम का तेल-बादाम का तेल भी झुर्रियां हटाने में कारगर है। रोज रात में बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करें। इस तेल से आँखों के नीचे के काले घेरे भी कम हो जाते हैं। ये त्वचा को पोषण देकर झुर्रियों को दूर करता है।

5. मुल्तानी मिट्टी-चेहरे पर कसाव लाने और महीन रेखाओं से निजात दिलाने में मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें, जब यह गल जाए तो इसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएँ। अच्छी तरह मिक्स करके इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएँ। ध्यान रखें कि पैक लगाने के बाद हँसें या बोले नहीं। सूखने तक इसे लगा कर रखें, फिर चेहरा धो दें।

6. ऑलिव ऑयल-ऑलिव ऑयल भी चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है। इसकी मालिश से चेहरे में चमक आती है, रंग निखरता है और फाइन लाइन्स यानी की महीन रेखाएँ कम होती हैं।

7. मिल्क पाउडर-2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच  मिल्क पाउडर और 2 बड़े चम्मच गर्म पानी। सभी चीज़ों को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएँ। शहद से चेहरे पर ग्लो आता है और मिल्क पाउडर से चेहरा स्मूथ और रिंकल फ्री होता है।

8. उड़द दाल का पैक-झुर्रियों को मिटाने के लिए उड़द की दाल का प्रयोग भी बहुत कारगर है। उड़द की दाल को रातभर दूध में भिगोकर सुबह पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएँ। इससे चेहरे में झुर्रियाँ नहीं आती तथा रंगत निखरती है।

इन सब नुस्ख़ों को आज़मा कर व अपनी खाने पीने की ग़लत आदतों में सुधार करके, आप चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को मिटाकर अपनी बढ़ती उम्र को रोक सकते हैं।

how to remove face wrinkles fast, how to remove wrinkles from face home remedy, how to remove wrinkles naturally at home, how to remove wrinkles from forehead, how to remove wrinkles under eyes, how to remove wrinkles from face in hindi, how to remove wrinkles from face homemade, how to reduce wrinkles on face by exercises

[Total: 0    Average: 0/5]