Mom Pregnancy Health Lifestyle

ब्रा खरीदने से पहले ये जरूर ध्यान दें, कैसी होनी चाहिए आपकी ब्रा?

ब्रा खरीदने से पहले ये ध्यान रखें
0

ब्रा खरीदने से पहले ये ध्यान रखें, ब्रा कैसी होनी चाहिए, सही ब्रा कैसे चुनें, ब्रा का नाप कैसे लें, Bra Selection Guide, Bra Shopping Tips, How to Select Perfect Bra, Sahi Bra ka Chunav, ब्रा साइज कैसे लें


Bra Selection Guide

ब्रा की सही फिटिंग नहीं होने की वजह से अक्सर महिलाओं को पार्टी, मीटिंग या किसी और फंक्शन में अनकंफर्टेबल महसूस होने लगता है। दुनिया में लगभग हर महिला ब्रा पहनती हैं, लेकिन फिर भी वे अपने लिए सही ब्रा का चुनाव नहीं कर पाती। जी हां, एक सर्वे के मुताबिक दुनिया में लगभग 80 प्रतिशत महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। इसी वजह से जब वो कहीं जाती है तो उन्हें असहज महसूस होता है। जो बिलकुल भी ठीक नहीं है। बहुत ज्यादा टाइट ब्रा पहनने से ब्लड सर्कुलेशन सुचारु रूप से नहीं हो पता। जबकि ढीली ब्रा पहनने से ब्रेस्ट सुडौल नहीं रह पाते।

ब्रेस्ट हमारे शरीर का सब आकर्षक हिस्सा होता है। और ब्रा उसकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करती हैं। बहुत ज्याद टाइट या लूज ब्रा पहनने से आउटफिट और शरीर की खूबसूरती बिगड़ सकती है। ऐसे में जरुरी है की सही फिटिंग की ब्रा पहनें। आज हम आपको बता रहे हैं की ब्रा खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

ब्रा खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें?

कहां से खरीदें?

ब्रा हमेशा ब्रांडेड लॉन्जरी स्टोर से ही खरीदें। उनके पास प्रोफेशनल होते हैं, जो आपको सही ब्रा का चुनाव करने में मदद करेंगे। स्टोर्स में एक्सपायर, डिफेक्टिव और लोकल ब्रा नहीं होती, आप वहां जिस भी ब्रा का चुनाव करेंगी वो आपके लिए बेहतर ही होगी।

कैसी ब्रा खरीदें?

ब्रा खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें, की ब्रा आपके वैस्ट और बस्ट के अनुसार ही होनी चाहिए। ज्यादा बड़ी या छोटी ब्रा खरीदने से आपको असहजता महसूस हो सकती है। ब्रा हमेशा सही साइज की होनी चाहिए। इसके अलावा आपको ब्रा के डिजाइन का भी ध्यान रखना चाहिए।

बैंड साइज

हर महिला का शरीर अलग-अलग होता है इसलिए जो ब्रा आपको सूट करती है वही ब्रा दूसरों को भी फिट हो ऐसा जरुरी नहीं। ब्रा की फिटिंग अच्छी हो इसके लिए आपको ब्रा का सही साइज पता होना चाहिए। इसके लिए आप खुद नाप लें। कोई ऐसी ब्रा पहनें जिसकी फिटिंग आपको सबसे सही आती है और पैडेड ना हो। अब मेजरिंग टेप से वैस्ट के नीचे लपेटकर माप लें। जो नंबर आएगा उसमे 5 जोड़ दीजिये। आपका बैंड साइज पता चल जाएगा।

ब्रेस्ट साइज

ब्रेस्ट साइज को जानने के लिए टेप को अपनी ब्रेस्ट के चारो ओर घुमाएं। नाप वहां से लें जहाँ ब्रेस्ट का साइज सबसे बड़ा है। अब जो संख्या आपको मिलेगी वही आपका ब्रेस्ट साइज होगा। अगर नाप डेसिमल में आता है तो राउंड ऑफ़ ले लें। जैसे – 32.7 आता है तो 33 ब्रेस्ट साइज होगा। अगर 32.4 आता है तो 32 ब्रेस्ट साइज होगा।

कप साइज

अपनी ब्रा का कप साइज जानने के लिए अपनी बैंड साइज और ब्रेस्ट साइज के फर्क को नापिये आपको कप साइज पता चल जाएगा। अगर दोनों में 1 इंच का फर्क है तो कप साइज A है। अगर 2 इंच का फर्क है तो B, 3 इंच का फर्क है तो C, 4 इंच का फर्क है तो D कप साइज होगा।

लास्ट हुक का ध्यान रखें

थोड़े दिन यूज करने के बाद ब्रा का बैंड लूज हो जाता है। ऐसे में अगर आप ढीली ब्रा ले लेती हैं तो आपको आगे चलकर परेशानी हो सकती है। इसीलिए पहले ही चेक कर लें की ब्रा का लास्ट हुक सही से फिट हो रहा है या नहीं। ताकि अगर जब ब्रा थोड़ी ढीली हो जाए तो लास्ट हुक का यूज करके लंबे समय तक ब्रा यूज कर सकती हैं।

सही कपडे पहनकर जाएं

हर ब्रा की फिटिंग अलग-अलग होती है। इसीलिए ब्रा खरीदते समय बिलकुल सही फिटिंग की टी-शर्ट या कुर्ता पहनकर जाएं। इससे आपको ब्रा की सही फिटिंग पता चलेगी।

दो उँगलियों का रूल

अगर आप अपने लिए नई ब्रा खरीद रही हैं तो उसे पहनकर देखें। ध्यान रखें की ब्रा बैंड और शोल्डर स्ट्रैप्स के नीचे दो उँगलियाँ आसानी से अगर जानी चाहिए। ऐसी ब्रा पहनकर आप ज्यादा देर तक कंफर्टेबल रहेंगी।

किसके लिए क्या बेस्ट है?

जिन महिलाओं की ब्रेस्ट हैवी है उन्हें छोटी साइज की ब्रा पहनने की बजाए मिनिमाइजर ब्रा पहननी चाहिए। यह ब्रेस्ट को सपोर्ट देने के साथ-साथ उसे कवर करके छोटा दिखाने में मदद करती है। छोटे ब्रेस्ट वाली महिलाओं को बड़े साइज की ब्रा पहनने की बजाए पैडेड, मैक्सिमाइजर, पुश-अप ब्रा ट्राई करनी चाहिए।

इन बातों का भी ध्यान रखें

ब्रा स्ट्रेप के लिए

ब्रा खरीदते समय स्ट्रेप पर ध्यान दें। कलर और डिजाइन की बजाए, स्ट्रेप की सॉफ्टनेस पर ध्यान देना चाहिए। क्यूंकि स्ट्रेप ही ब्रा को रोकती है। स्ट्रेप में हमेशा सॉफ्ट और फ्लैट होनी चाहिए ताकि शोल्डर पर किसी तरह की समस्या न हो। ज्यादा टाइट स्ट्रेप पहनने से कंधे में समस्या हो सकती है। इसीलिए ब्रा स्ट्रेप पर खास ध्यान दें।

साइज और शेप के अनुसार

ब्रा खरीदने से पहले आप अपना साइज और शेप जान लें। इसके लिए आप ऊपर बताए गए तरीके का प्रयोग कर सकती हैं। भले ही बाजार में कितनी ही डिजाइनर और फैशनेबल ब्रा के ऑप्शंस मौजूद है लेकिन सभी आपके लिए ठीक हो ऐसा जरुरी नहीं। इसलिए आप अपनी बॉडी की बनावट के अनुसार ही ब्रा का चुनाव करें।

ब्रा की फिटिंग

कोई भी नई ब्रा खरीदने से पहले ये चेक कर लें की उसकी फिटिंग ठीक है या नहीं। अपने हाथों को उठाकर देखें, ब्रेस्ट का कोई हिस्सा बाहर तो नहीं निकल रहा। अगर हां, तो ये ब्रा आपके लिए नहीं है। आप दूसरी ब्रा चुनें। इसीलिए ब्रा लेने से पहले ये भी चेक कर लें।

ड्रेस के अनुसार

Bra Design
ब्रा डिज़ाइन

ब्रा खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें, की हरेक ब्रा हरेक ड्रेस पर नहीं जचती। इसलिए आपके पास हर तरह की ब्रा होनी चाहिए। वेस्टर्न ड्रेस के लिए अलग और इंडियन ड्रेस के साथ पहनने के लिए अलग ब्रा होनी चाहिए। एक ही ब्रा दोनों पर नहीं पहनी जा सकती। टी शर्ट ब्रा का फैब्रिक बाकी ब्रा से अलग होता है। इसलिए इसे आप टी शर्ट के साथ-साथ उन कपड़ों पर भी पहन सकती हैं जिनपर हैवी डिजाइन बनें हो।

ब्रा की एक्सपायरी

हर सामान की तरह ब्रा की भी एक्सपायरी डेट होती है। बहुत सी महिलाऐं सोचती हैं की महंगी ब्रा है तो यह लंबे समय तक खराब नहीं होगी। जबकि ऐसा नहीं है। ब्रा कपडे और लास्टिक से बनती है। और एक साधारण सा कपडा भी पड़े-पड़े खराब हो जाता है और लास्टिक ढीली होजाती है। और ये तो ब्रा है जिसे आप रोज पहन रही हैं। इसलिए जब भी लगे की ब्रा की फिटिंग खराब हो रही है या लास्टिक लूज हो गयी है तो उसे तुरंत बदल दें। और अपने साइज के हिसाब से नई ब्रा ले आएं।

तो दोस्तों, अब आप अच्छी तरह समझ गयी होंगी की आपको ब्रा खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? इन टिप्स की मदद से आप आसानी से अपने साइज और पसंद के अनुसार ब्रा का चयन कर सकती है।