Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली और जलन की समस्या से कैसे पाएं निजात?

शादीशुदा कपल के लिए सम्बन्ध बनाना केवल उन्हें शारीरिक रूप से ही नहीं करीब लाता है बल्कि वह सम्बन्ध बनाने से मानसिक और इमोशनल रूप से भी करीब आते हैं। लेकिन कई बार सम्बन्ध बनाने में महिला या पुरुष को कुछ परेशानियां भी हो जाती है जिनके बारे में कई बार लोग बात भी नहीं करते हैं और फिर उसकी वजह से समस्या बड़ी हो जाती है। और इन्ही परेशानियों की वजह से वो सम्बन्ध बनाने से परहेज करने लगते हैं जैसे की कई बार केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली व् जलन की समस्या हो जाती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपसे सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली व् जलन की समस्या क्यों होती है उसके बारे में बात करने जा रहे हैं।

-- Advertisement --

सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली व् जलन होने के कारण

  • यदि महिला या पुरुष दोनों में से कोई भी यौन संचारित रोग से पीड़ित है तो इसकी वजह से सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली व् जलन की समस्या हो सकती है।
  • प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का ध्यान न रखने के कारण भी सम्बन्ध बनाने के बाद इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • कई कपल्स सम्बन्ध बनाते समय सुरक्षा का इस्तेमाल करते हैं और यह अलग अलग तरह की आती है कई बार हो सकता है की वो आपको सूट नहीं करें। ऐसा होने के कारण भी खुजली व् जलन की समस्या हो सकती है।
  • पीरियड्स के दौरान महिला यदि सम्बन्ध बनाती है तो इसकी वजह से भी महिला को यह परेशानी हो सकती है।
  • प्राइवेट में इन्फेक्शन होने के बाद भी यदि सम्बन्ध बनाया जाये तो इसकी वजह से भी खुजली व् जलन की समस्या होने के साथ सूजन भी बढ़ सकती है।
  • यदि आपको यूरिन इन्फेक्शन हैं और उसके बाद भी आप सम्बन्ध बना रहे हैं तो भी आपको यह समस्या हो सकती है।

सम्बन्ध बनाने के दौरान होने वाली जलन व् खुजली की समस्या से बचने के उपाय

यदि आपको सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली व् जलन की समस्या होती है तो आपको इसे अनदेखा न करते हुए तुरंत इसका इलाज करना चाहिए। क्योंकि प्राइवेट पार्ट से जुडी समस्या को यदि अनदेखा किया जाये तो बाद में ये आपके लिए और भी बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। तो आइये अब जानते हैं कुछ उपाय जो आपको इस परेशानी से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

साफ़ सफाई का ध्यान रखे

महिला व् पुरुष दोनों को ही अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए ताकि प्राइवेट पार्ट में होने वाले इन्फेक्शन की समस्या से बचे रहने में मदद मिल सकें। और इसके लिए उन्हें साफ़ इनरवेयर पहनने चाहिए, ज्यादा खुशबूदार चीजों का इस्तेमाल प्राइवेट पार्ट के लिए नहीं करना चाहिए, आदि।

इन्फेक्शन है तो इलाज करवाएं

यदि महिला या पुरुष किसी को भी प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन है तो पहले आप इन्फेक्शन का इलाज करवाएं और उसके बाद सम्बन्ध बनाएं ऐसा करने से आपको इस समस्या से बचाव में मदद मिलेगी। साथ ही कई बार आपकी वजह से आपके पार्टनर को भी इन्फेक्शन हो जाता है ऐसे में आपके पार्टनर को स्वस्थ रखने के लिए आपको इन्फेक्शन का ट्रीटमेंट जरूर करवाना चाहिए।

सुरक्षा का ध्यान रखें

यदि महिला या पुरुष दोनों में से कोई भी यौन संचारित रोगो से पीड़ित है तो आपको अपने पार्टनर को बचाने के लिए सम्बन्ध बनाते समय सुरक्षा का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप इस बात का ध्यान रखते हैं तो इससे भी आपको व् आपके पार्टनर को खुजली व् जलन की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

एलर्जी से बचें

आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सुरक्षा के कारण ही कई बार आपको एलर्जी होने का खतरा रहता है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप सुरक्षा इस्तेमाल करने में समझदारी बरतें और आपको सूट होने वाली चीजों का ही इस्तेमाल करें।

पीरियड्स में सम्बन्ध नहीं बनाएं

अगर आपको ऐसा लगता है की आपको पीरियड्स के दौरान सम्बन्ध बनाने से खुजली व् जलन की समस्या होती है। तो आपको पीरियड्स के दौरान सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए।

डॉक्टर से मिलें

यदि आपको सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली व् जलन की समस्या अधिक रहती है तो आपको एक बार डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए। ताकि आपको जल्द से जल्द इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिल सकें।

तो यह हैं सम्बन्ध बनाने पर खुजली व् जलन होने के कारण व् इस समस्या से बचाव के उपाय, यदि आप भी इस समस्या से परेशान है। तो आपको भी इन टिप्स को याद रखना चाहिए ताकि आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिल सकें।

Leave a comment