हिंदी में जानकारी

सांवला होने की क्या वजह होती है? ये है सांवलापन दूर करने के उपाय

0

Sanvlepan ke Karan aur Upay

सांवलापन होने के कारण और उपाय, सांवला होने की वजह, Causes of Dark skin, सांवलापन के कारण क्या है, त्वचा का रंग सांवला क्यों होता है, धुप के अलावा सांवलापन

आज के समय में लोगों ने अपनी दिनचर्या को इतना व्यस्त कर लिया है की उन्हें न तो ठीक से खाने के लिए समय मिलता है और न ही ठीक प्रकार से सोने के लिए। जिसका प्रभाव सीधा उनके स्वास्थ्य और खूबसूरती पर पड़ता है। पुरुषों का तो समझ आता है लेकिन आजकल की महिलाएं भी इस दौड़ में शामिल रहती है जिसकी वजह से उनकी कोमल और मुलायम त्वचा मुरझाने लगती है। और साथ ही उसका अच्छा खासा रंग भी दबने लगता है।

सामान्य तौर पर हम सभी लोग धुप, धूल, मिट्टी और प्रदुषण आदि को ही सांवलेपन का कारण मानते है जबकि असल कारण तो कुछ और ही होते है। दरअसल, जब आप पुरे दिन धुप में रहते है तो शाम के समय आपकी स्किन थोड़ी काली-काली सी प्रतीत होती है जिसमे आपको लगता है की धुप में घूमने की वजह से स्किन काली हुई है। जबकि कारण कुछ और ही होता है। धुप से आने के बाद स्किन के डार्क होने का कारण टैनिंग भी हो सकती है।

इसके अलावा आपकी स्किन पर जमी धूल मिट्टी भी इस सांवलेपन का कारण हो सकती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की लाइफस्टाइल और आपका खान पान आपके शरीर के रंग को प्रभावित कर सकता है। अगर नहीं, तो बता दें की आपके द्वारा खाये जाने वाला खाना भी आपके स्किन के रंग के लिए उत्तरदायी होता है।

बड़े बड़े विशेषज्ञों का कहना है की अन्य कारणों के अतिरिक्त खान पान की वस्तुएं भी आपके त्वचा के रंग को प्रभावित करती है। ऐसे में इन खाद्य पदार्थों को अवॉयड करना ही बेहतर रहेगा। यहाँ हम आपको बहुत से ऐसे कारणों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी वजह से सांवलापन बढ़ता है। इसके अलावा हम ये भी बताएंगे की कौन सी खाने की चीजें आपके रंग को सांवला करती है।

Read More : गोरापन और सुन्दरता पाने के आसान तरीके

सांवलेपन से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान :-

=> अच्छी और बेहतर क्वालिटी के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इनसे गोरापन बढ़ता है।

=> महीने में एक बार फेशियल करवाएं। यह फेस में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जिससे रंग साफ़ होने में मदद मिलती है।

=> फेस और हाथ-पैरों पर सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर नहीं निकलें। इसे सूर्य की UV रेज़ का प्रभाव स्किन पर नहीं पड़ेगा।

Read More : आर्मपिट को साफ़ और गोरा बनाने के उपाय

=> अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। इससे स्किन में नमी बनी रहती है और रंग साफ़ होता है।

इन कारणों से होता है सांवलापन :-

1. स्किन डिसऑर्डर :skin

स्किन डिसऑर्डर होने के कारण स्किन ठीक और डार्क हो जाती है जिसकी वजह से सांवलापन तो बढ़ता ही है साथ-साथ स्किन में रफनेस भी बढ़ती है।

2. विटामिन सी की कमी :

शरीर में विटामिन A, C, B की कमी के कारण भी स्किन डल होने लगती है। जिसकी वजह से स्किन में सांवलापन बढ़ता है।

3. लिवर की समस्या :

शरीर में लिवर से संबंधित समस्या होने पर उसका नकारत्मक प्रभाव स्किन सेल्स पर होता है। जिसकी वजह से सांवलापन होता है। और अगर समस्या को समय रहते ठीक नहीं किया जाए तो यह और भी बढ़ सकता है।

4. हार्मोनल बदलाव :

शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलावों का प्रभाव भी सीधे स्किन पर ही पड़ता है। जिसकी वजह से कई बार स्किन में सांवलेपन की समस्या होने लगती है।

5. धुप :

अधिक समय तक धुप में रहने और सूरज की किरणों की डायरेक्ट संपर्क में आने से भी त्वचा का रंग डार्क हो जाता है जिसे आप और हम सांवलापन कहते है। वैसे तो ये टैनिंग ही होती है लेकिन अगर आप रोज इतने समय के लिए बाहर रहते है तो हो सकता है धीरे धीरे आपका रंग सांवला हो जाए।

6. कास्मेटिक :

बहुत बार देखा गया है की कॉस्मेटिक के चयन में छोटी सी गलती भी आपके रंग को डार्क दिखा सकती है। ऐसे में सही और परफेक्ट कॉस्मेटिक का प्रयोग करना ही आपके लिए बेहतर होगा।

7. गर्मियों में :

गर्मियों के मौसम में बहुत अधिक धूल मिट्टी, प्रदुषण और गर्मी रहती है जिसकी वजह से स्किन के सभी तत्व पसीने में बह जाते है और पीछे छोड़ जाते है सांवलापन। गौर किया जाए तो सर्दियों की तुलना में गर्मियों के मौसम में सांवलेपन की सबसे अधिक समस्या देखने को मिलती है।

सांवलेपन से बचने के लिए क्या न खाएं?

जैसा की हमने आपको बताया की सिर्फ धुप, धूल और मिट्टी से नहीं बल्कि और भी कई वजह होती है जिनके कारण त्वचा का सांवलापन बढ़ता है। खाने पीने की वस्तुएं भी उन्ही कारणों में से एक है। तो आइये जानते है सांवलेपन से बचने के लिए किन किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

1. मीठी चीजें :

इन खानों को खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है जिससे स्किन के टिश्यू जैसी कोलोजन डैमेज होने लगते है। और इनके डैमेज होने की वजह से सांवलापन बढ़ने लगता है।

2. वाइट ब्रेड :

वाइट ब्रेड खाने से शरीर में इन्सुलिन का लेवल बढ़ता है। और साथ ही स्किन में आयल का अधिक उत्पादन होने लगता है। जिसके परिणामस्वरूप सांवलापन बढ़ता है।

3. चटपटा भोजन :

इस तरह के भोजन को खाने से शरीर का टेम्परेचर बढ़ता है। जिसके कारण रक्त वाहिकाएं फैलती है और सांवलपान बढ़ता है।

4. सी फ़ूड (समुद्री भोजन) :

इस तरह के खाने में आयोडीन की अधिक मात्रा पाई जाती है जो स्किन के पोर्स को बंद कर देता है। और जब स्किन के पोर्स बंद हो जाते है तो स्किन साँस नहीं ले पाती जिससे चेहरे का रंग डार्क होने लगता है।

सांवलेपन से छुटकारा पाने के घरेलू उपायों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ : 

सांवलेपन से छुटकारा पाने के उपाय

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!