सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिला रात को नहीं खाएं यह चीजें?

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपनी बहुत सी आदतों में बदलाव लाने की जरुरत होती है। क्योंकि यह बदलाव माँ व् बच्चे दोनों के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को बदलते मौसम के साथ अपने रहन सहन में भी बदलाव करना जरुरी होता है। ताकि बदलते मौसम के साथ माँ और बच्चे दोनों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

खासकर सर्दियों के मौसम में महिला को अपने थोड़ा ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत होती है क्योंकि इस मौसम में ठण्ड के कारण आपको सेहत सम्बन्धी परेशानी होने का ज्यादा खतरा होता है। ऐसे में महिला को अपने पहनावें का ध्यान रखने के साथ खान पान का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला को सर्दियों के मौसम में रात के समय क्या-क्या नहीं खाना चाहिए इस बारे में बताने जा रहे हैं।

दही

सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिला को रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि दही की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में दही का सेवन करने के कारण जुखाम, खांसी, गले में इन्फेक्शन जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

चाय और कॉफी

सर्दी के मौसम में रात के समय महिला को चाय कॉफ़ी पीने की इच्छा अधिक हो सकती है। लेकिन महिला को अपनी इस इच्छा पर कण्ट्रोल करना चाहिए। क्योंकि इससे महिला को अनिंद्रा की समस्या हो सकती है साथ ही शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ने के कारण बच्चे के विकास में बाधा आ सकती है। इसके अलावा महिला को बेचैनी घबराहट जैसी समस्या भी हो सकती है।

मीठा

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ महिलाओं की मीठा खाने की इच्छा बढ़ जाती है ऐसे में महिला सिमित मात्रा में मीठी चीजों का सेवन कर सकती है। लेकिन दिन भर में मीठी चीजों का सेवन करने के साथ रात को सोते समय महिला को मीठे का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि ज्यादा मीठे का सेवन करने से ब्लड में शुगर लेवल बढ़ सकता है जिसकी वजह से महिला को जेस्टेशनल शुगर जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

ज्यादा तला भुना आहार

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की पाचन क्रिया थोड़ा धीमे काम करती है ऐसे में महिला को फाइबर युक्त डाइट लेने, सही समय पर अपना भोजन खाने की सलाह दी जाती है। और सर्दी के मौसम में महिला की तला भुना खाने की इच्छा बढ़ सकती है लेकिन महिला को रात के समय ज्यादा तले भुने आहार का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसे आहार को पचा पाना महिला के लिए मुश्किल होता है जिसकी वजह से रातभर महिला को गैस. अपचा जैसी समस्या हो जाती है।

ठंडी चीजें

ठंडी चीजों का सेवन भी गर्भवती महिला को रात के समय नहीं करना चाहिए क्योंकि इनका सेवन करने के कारण महिला को ठण्ड के कारण होने वाली परेशानियां हो सकती है। जैसे की महिला को आइस क्रीम, ठन्डे फल, फ्रिज से निकली चीजें, ठंडा पानी आदि नहीं खाना या पीना चाहिए।

तो यह हैं वो खाद्य पदार्थ जिनका सेवन गर्भवती महिला को सर्दियों के मौसम में रात को करने से बचना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन करने के कारण महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में होने वाली परेशानियों से बचे रहने के लिए महिला को अपना और ज्यादा ख्याल रखना चाहिए।