Take a fresh look at your lifestyle.

शादी के बाद लडकियां मोटी क्यों हो जाती हैं?

0

शादी के बाद लडकियां मोटी क्यों हो जाती हैं, शादी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने के कारण, शादी के बाद मोटापे का कारण, Reasons for weight gain after marriage

शादी से पहले जहां लडकियां अपने सौ ग्राम वजन बढ़ने पर भी डाइट शुरू कर देती हैं, वहीँ शादी के बाद महिला के वजन में अचानक से बदलाव देखने को मिलता है। शादी के बाद लड़कियों के चेहरे के निखार और बढ़ते वजन को देखकर घर के लोग कहते हैं की लगता है पति बहुत प्यार करता है। और उसे छेड़ने लगते है, जबकि शादी के बाद वजन बढ़ना ज्यादातर महिलाओं के लिए समस्या होता है। ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि शादी के बाद और शादी से पहले के लाइफस्टाइल में चेंज हो जाता है। जहां शादी से पहले लड़की केवल अपने बारे में सोचती है, वहीँ शादी के घर के सदस्य और पति के बाद अपने बारे में सोचने का समय मिलता है। ऐसे में लड़कियों के पेट बाहर निकलने, ब्रेस्ट साइज में बदलाव, हिप्स का बढ़ना आदि बदलाव लड़कियों में देखने को मिलते हैं।

शादी के बाद लड़कियों के मोटे होने के कारण

शादी के बाद महिला की दिनचर्या में बदलाव, अपनी केयर के प्रति लापरवाही, शरीर में होने वाले आंतरिक परिवर्तन, आदि के कारण लड़कियों के वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है। इसके अलावा और भी कई कारण होते हैं जिनके कारण शादी के के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता है तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

हार्मोनल चेंज

शादी के बाद लड़कियों के वजन बढ़ने का सबसे अहम कारण बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव होते है, क्योंकि सम्बन्ध बनाने के बाद उनकी बॉडी में तेजी से बदलाव होते हैं। इसके अलावा प्रेगनेंसी के डर से बचने के लिए कुछ लडकियां गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन भी करती हैं जिसके कारण उनका वजन बढ़ सकता है।

नींद की कमी के कारण

शादी के बाद भरपूर नींद न लेने के कारण भी मेटाबोलिज्म रेट प्रभावित होता है, जिसके कारण मोटापा आने लगता है। अब नींद न लेने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की रात को सोने में देरी और सुबह जल्दी उठ जाना, और शादी के बाद दिन में सोना थोड़ा मुश्किल होता है।

लुक्स के प्रति लापरवाही

शादी से पहले लड़कियां अपनी ख़ूबसूरती का अपने वजन का बहुत अच्छे से ध्यान रखती है, और उसे मेन्टेन करके रखती है। जबकि शादी होने के बाद वो अपनी अच्छे से केयर नहीं करती है और फिटनेस के प्रति लापरवाही करने लगती है जिसके कारण वजन बढ़ने लगता है।

ज्यादा बाहर का खाना

शादी के बाद दो तीन महीने तक कोई न कोई आपको बुलाता ही रहता है, और हमेशा ऑयली खाना, मीठा अधिक खाना, साथ ही आपके पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए भी शुरुआत में आप आप बाहर का खाना ही पसंद करते है। जिससे आपके शरीर में वसा की मात्रा का इजाफा होता है नतीजा वेट गेन होने लगता है।

तनाव

जी हाँ शादी के बाद वजन बढ़ने का एक कारण तनाव भी हो सकता हैं, क्योंकि कहीं न कहीं लड़कियों के मन में यह डर होता है की किस तरह वो एडजस्ट कर पाएंगी। और ज्यादा तनाव आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है जिसके कारण आपको वजन बढ़ने जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

उम्र के कारण

आज कल शादी की उम्र में बदलाव आ रहा है आज कल लोग अठाइस से तीस वर्ष की उम्र में शादी करना पसंद करते है। जिसके कारण उनका मेटाबोलिज्म रेट बहुत तेजी से प्रभावित होने लगता है और उन्हें शादी के मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेगनेंसी होने के कारण

शादी के बाद ज्यादातर कपल शादी एक या दो साल में ही बच्चा प्लान कर लेते है, जिसके कारण शादी के बाद महिलाएं बेफिक्र हो जाती है। जिसके कारण वो अपनी फिटनेस के प्रति लापरवाही करने लगती है और उनका वजन बढ़ने लगता है।

शारीरिक श्रम कम होने के कारण

नई बहु को घर में कोई काम करने के लिए नहीं कहता है, ऐसे में शादी के बाद ज्यादा समय घूमने, बातें करने में या गॉसिपिंग में जाता है। और इसके कारण महिला किसी तरह का शारीरिक श्रम नहीं करती है जिसके कारण उसके शरीर पर चर्बी जमने लग जाती है।

दबाव कम होने के कारण

शादी से पहले यदि वजन बढ़ जाता है तो सभी टोकने लग जाते हैं फिर चाहे वो घर के हो या बाहर के, लेकिन शादी के बाद ऐसा कुछ नहीं होता है क्योंकि अब तो शादी हो गई है। ऐसे में लड़कियों पर समाजिक दबाव कम होने के कारण वो अपनी फिटनेस के प्रति लापरवाह हो जाती है।

प्राथमिकता बदलने के कारण

शादी के बाद लडकियां अपने ऊपर कम ध्यान देती है, और अपने परिवार और पति के ऊपर ज्यादा ध्यान देती है। और वो अपनी दिनचर्या घर के सदस्यों के हिसाब से बना लेती है। जिसके कारण अपने ऊपर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाती है और वजन बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से ज्यादातर लड़कियों का शादी के बाद वजन बढ़ने लग जाता है। लेकिन मोटापा कहीं न कहीं शरीर में बीमारियों का कारण भी बनता है ऐसे में शादी के बाद भी लड़कियों को ज्यादा लापरवाही न करते हुए अपने आप को फिट रखना चाहिए।

विडिओ शादी के बाद लड़कियां मोटी क्यों हो जाती हैं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.