Take a fresh look at your lifestyle.

बेजान होठों में नई जान ला देगा, अगर अपनाएंगे ये टिप्स

0

खुबसुरत और आकर्षक होंठ पाना हर महिला की चाह होती है। लेकिन हमारे आस पास के वातावरण और कुछ अन्य कारणों की वजह से उनके होंठ रूखे होकर बेजान होने लगते है जिसके चलते उनकी ये चाह पूरी नहीं हो पाती। अगर आप भी उन्ही में से एक है तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आपके बेजान होठों में भी नई जान आ जाएगी।

महिलाओं की खूबसूरती उनके चेहरे से झलकती है। जिसमे चेहरे के सभी भाग अपना-अपना योगदान निभाते है। जहाँ एक तरफ आँखें आपके मन का हल बया करती है वहीं दूसरी ओर आपका दमकता चेहरा भी अच्छी पर्सनालिटी को ओर इशारा करता है। लेकिन इसके अलावा भी एक अंग है जो आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के  साथ-साथ पुरुषों को आकर्षित करने का जरिया भी है। जी हां, हम बात कर रहे है, होंठों की।

होंठ महिलाओं की खूबसूरती की एक ऐसा अभिन्न हिस्सा है जिसकी खूबसूरती को चाहकर भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है। इसीलिए महिलाएं इनके लिए महंगी-महंगी लिपस्टिक और कॉस्मेटिक खरीदती है। ताकि इनकी खूबसूरती को दुगना किया जा सके। पहले की समय की तो कही नहीं जा सकती लेकिन आजकल की महिलाएं और लड़कियां सभी अपने चेहरे के साथ-साथ इस अंग की खूबसूरती को बढ़ाने के प्रयासों में लगी रहती है।बेजान होठों में नई जान ला देगा

लेकिन कई बार इतने सारे प्रयास करने के बाद भी उनकी ये इच्छा अधूरी ही रह जाते है जिनका बहुत से कारण होते है। कभी प्रदूषित वातावरण तो कभी शरीर में आई पानी की कमी। खुबसुरत होंठ पाना हर महिला की इच्छा होती है। ऐसे में उनका बेजान और रुखा होना आपकी सुंदरता पर तो प्रभाव डालता ही है साथ-साथ आपके व्यक्तित्व को भी प्रभावित करता है। इसीलिए आपको चाहिए की आप अपने होठों का ख़ास ख्याल रखें। लेकिन खास ख्याल रखने के बाद भी इनमे कई परेशानियाँ होने लगती है जिनके बारे में हम अक्सर जान ही नहीं पाते। इसीलिए आज हम आपको होठों के बेजान होने और उसके घरेलू उपाय दोनों के बारे में बताएँगे।

ताकि अगली बार से आप इन कारणों का ध्यान रखें। और अपने खुबसूरत होठों को बेजान न होने दें।

होंठो के बेजान होने के क्या-क्या कारण होते है?

किसी भी समस्या के उपाय जानने से पूर्व यह जानना आवश्यक है की आपको उस समस्या के कारणों के बारे में पता हो। इसीलिए बेजान होंठो को ठीक करने के उपाय बताने से पूर्व हम आपको उसके कारणों के बारे में बताने जा रहे है। ताकि अगली बार उन कारणों का ध्यान रख आप इस समस्या को बढ़ने से रोक पाए।

1. पानी :

होठों के बेजान होने का प्रमुख कारण निर्जलीकरण को माना जाता है। अर्थात शरीर में आई पानी की कमी। इसीलिए पुरे दिन भर अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं आपको दिन भर में कम से कम एक रसीले फल का सेवन भी जरुर करना चाहिए। आप चाहे तो फल व् सब्जियों के रस का सेवन करके भी शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकते है। पानी की कमी दूर करने के साथ-साथ ये आपको पौष्टिक तत्व देने में भी मदद करेंगे।

2. जलवायु :होंठो का रखें ध्यान

होठों के फटने और बेजान होने में जलवायु भी बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अर्थात गर्मियों की तुलना में सर्दियों में होंठ फटने की समस्या सबसे अधिक होती है जबकि गर्मियों में होठों को पूर्ण नमी न मिल पाने के कारण वे बेजान होने लगते है। जलवायु में परिवर्तन होना प्राकृतिक है इसे आप नहीं बदल सकते है लेकिन इसके प्रभाव से अपनी त्वचा को बचा सकते है। इसीलिए हमेशा होठों पर लिप बाम आदि का प्रयोग करते रहे।

3. अन्य कारण :

ऊपर बताये गए कारणों के अलावा प्रदुषण, शरीर में विटामिन बी की कमी, अनियमित खान पान, देखभाल में लापरवाही, अत्यधिक कॉस्मेटिक का प्रयोग और उन्हें चबाने की गन्दी आदत की वजह से भी होंठ बेजान होने लगते है। कई बार तो इन कारणों की वजह से उनमे खून तक आने लगता है। इसके अलावा धुम्रपान आदि करने, होठों को चाटने से भी वे रूखे हो जाते है। तो बेहतर होगा की अगली बार इन सभी कारणों का विशेष ध्यान रखें।

बेजान होठों को ठीक करने के घरेलू उपाय :-

1. शहद और वैसलीन :

शहद के एंटी बैक्टीरियल गुणों के बारे में हम सभी जानते है और ये उन प्राकृतिक उपायों में से एक है जिनमे प्राकृतिक हीलिंग एजेंट पाए जाते है। जबकि वैसलीन पेट्रोलियम जेली त्वचा को रूखेपन से बचाकर उसे मुलायम करने में मदद करती है। और यदि इन दोनों सामग्रियों के मिश्रण का इस्तेमाल बेजान होठों के लिए किया जाए तो क्या कहने?

  • इस उपाय के लिए सबसे पहले शहद को अपने पुरे होठों पर फैला लें।
  • अब उस पर वैसलीन की एक पतली परत लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • ये आपके होठों को शहद सोखने में मदद करेगा जिससे वे भीतर से मुलायम होंगे। जबकि वैसलीन उन्हें नमी प्रदान करके शहद को सूखने से रोकेगी।
  • उसके बाद किसी सूती कपडे की मदद से वैसलीन और शहद को साफ़ कर दें।
  • बेहतर परिणाम पाने के लिए एक हफ्ते तक इस उपाय का प्रयोग करें।

2. खीरा :

गर्मियों के दौरान ये सब्जी आपकी सबसे पसंदीदा हो जाती है। लेकिन क्या आप जानते की मदद से अपने बेजान होठों में भी जान लाइ जा सकती है। ये न केवल त्वचा नमी देने में मदद करता है बल्कि रंग को निखारने और tan हटाने में भी मदद करता है। तो अगर आपके होठों पर किसी तरह के दाग़ है तो एक बार इसका इस्तेमाल करके देखें।

  • इसके लिए खीरे को छीलकर उसकी slices काट लें।
  • अब उन टुकड़ों से अपने होठों को रगड़ें।
  • 15 मिनट तक ऐसा ही करते रहे। उसके बाद सामान्य पानी से धो दें।
  • ये आपके होठों को मुलायम बनाने के साथ-साथ उन्हें कोमल भी बनाएगा।

3. गुलाब की पंखुडियां :

गुलाब की पंखुड़ियों में त्वचा का रंग हल्का करने वाले तत्व पाए जाते है जो हमारे होठों को हाइड्रेट करने में भी मदद करते है। इसके साथ ही गुलाब होठों को कोमल और स्मूथ बानने में भी मदद करता है और उन्हें प्राकृतिक रंग प्रदान करता है।

  • इसके लिए कुछ घंटों के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को दूध में भिगो कर रख दें।
  • बाद में इन्हें मैश करके एक मुलायम पेस्ट बना लें।
  • इसका इस्तेमाल अपने होठों पर करें।
  • 15-20 मिनट तक रखने के बाद ठंडे पाने से धो दें।

4. स्क्रब :स्क्रब भी है जरुरी

अपने होठों को बेहतर बनाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें। ये त्वचा को exfoliate करके डेड स्किन सेल्स से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये होठों के प्राकृतिक रंग को वापस लाने में भी मदद करता है और उन्हें मुलायम और कोमल बना देता है। स्क्रबिंग के लिए शुगर सबसे बेहतर प्राकृतिक उपाय है।

  • इसके लिए 2 चम्मच ब्राउन शुगर में ओलिव आयल की कुछ बूंद डालें।
  • अब उसमे आधा चम्मच शहद और मिला लें। अच्छे से मिलाने के बाद 5 मिनट तक इन्तजार करें। ये शुगर को मल्ट होने में मदद करेगा।
  • उसके बाद इस मिश्रण से अपने होठों को स्क्रब करें। थोड़ी देर तक स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।

5. नींबू :

नींबू और चीनी डार्क और रूखे-बेजान होठों को ठीक करने के लिए प्रयोग किये जाने वाले उपायों में से एक है। जहां एक तरफ नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है वहीं दूसरी तरफ शहद होठों को फ्री रेडिकल्स के हानिकारक नुकसान से बचाता है।

  • इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस और शहद को मिला लें।
  • अब इसमें आधा चम्मच कास्टर आयल डाल लें।
  • अच्छे से मिलाने के बाद रोज रात सोने से पहले इसका इस्तेमाल अपने होठों पर करें।
  • बेहतर परिणामों के लिए 10 दिनों तक इस उपाय का प्रयोग करें। फायदा होगा।

6. एलोवेरा :

एलोवेरा में कई तरह के प्राकृतिक तत्व पाए जाते है जो फटे और बेजान होठों को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते है। ये होठों के ऊपर मौजूद प्रोटेक्टिव लेयर को मजबूती देते है और रूखे-बेजान होठों को ठीक करते है। इसके लिए रोजाना रात सोने से पहले अपने होठों पर फ्रेश एलोवेरा जेल लगायें।

7. ओलिव आयल :

ओलिव आयल एक बेहतर और प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और lubricant है। इसमें मौजूद फैटी acid रूखे और बेजान होठों को ठीक करके उन्हें नमी देकर मुलायम बनाने में मदद करते है। बेहतर परिणामों के लिए दिन में दो बार जैतून के तेल का प्रयोग करें।

8. अलसी के बीज का तेल :

अलसी के बीज के तेल में पाया जाने वाले फैटी acid त्वचा को पोषण देने में मदद करते है। ये तत्व लिप टिश्यू में जाकर उन्हें मुलायम और कोमल बनाने में मदद करते है। इसके लिए अपने बेजान होठों पर सीधे ही Flax seed oil लगा लें।

9. तेल :

कास्टर आयल और नारियल तेल दोनों में ही फैटी acid की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो रूखे और बेजान होठों में जान डालने का काम करते है। इसके लिए दिन में दो बार इनमे से किसी एक तेल का इस्तेमाल अपने होठों पर करें।

10. पानी :

हमारी सुन्दरता को बरकरार रखने के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। ये हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ उसे स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। जबकि पानी की कमी के कारण होंठ बेजान और रूखे होने लगते ह। इसीलिए दिन भर में कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.