Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

शादी के बाद मोटी होने के क्या कारण होते है?

0

Reasons Of Weight Gain After Marriage

शादी के बाद मोटी होने के क्या कारण होते है, Reasons of Weight Gain After Marriage in hindi, Shadi ke baad wajan badhna, शादी के बाद वजन क्यों बढ़ता है

आपने अक्सर ये देखा और सुना होगा की लड़कियों का वजन शादी के बाद बढ़ जाता है। फिर भले ही शादी से पहले वो कितनी ही कसरत और योग करती हो। अक्सर पतली लड़कियों के लिए घर की दादी माँ भी कहती है की ‘इसका वजन शादी के बाद बढ़ेगा’। लेकिन क्या वाकई ऐसा होता है? शायद हाँ।

आपके आसपास भी किसी लड़की या लड़के की शादी हुई होगी। और कुछ समय बाद ही आपने देखा भी होगा शादी के कुछ दिनों बाद ही लड़कियों और बहुओं के वजन में एक खास अंतर आ जाता है। लेकिन इसकी वजह क्या होती है इस बारे में कोई नहीं जानता। कोई इसे लाढ-प्यार का नतीजा मानता है तो कोई इसके लिए अपनी दिचर्या को दोष देने लगता है। जबकि इसके अलावा भी बहुत से ऐसे कारण होते है जो शादी के बाद आपका वजन बढ़ाने के लिए उत्तरदायी होती है।शादी के बाद मोटा होने के कारण

और आज हम इसी पहलु पर बात करने जा रहे है की आखिर शादी के बाद अचानक लड़कियों के वजन में इतना बदलाव क्यों आ जाता है? क्यों शादी के कुछ महीनों बाद लड़कियां मोटी हो जाती है? तो आइये विस्तार से जानते है उन कारणों के बारे में –

शादी के बाद लड़कियों का वजन क्यों बढ़ जाता है?

1. हॉर्मोनल बदलाव :

शादी के बाद लड़कियां एक नए रिश्ते में बंध जाती है। जिसके बाद उनपर काफी सारी जिम्मेदारियां आ जाती है। जिनमे से एक है पत्नी की जिम्मेदारी। शादी के बाद आपके जीवन में बहुत से बदलाव आते है। जिसके चलते आपके शरीर में भी कई हॉर्मोनल बदलाव भी आते है। शादी के बाद लड़कियां बहुत खुश रहने लगती है। शायद इसलिए भी इस दौरान लड़कियां मोटी हो जाती है।

2. भावनाएं :

किसी संबंध में आने के पश्चात् आपके भीतर किसी तरह की हिचकिचाहट नहीं रहती। जिससे आप काफी रिलैक्स फील करने लगती है। इमोशनल ईटिंग की बात करें तो यह दो बातों पर निभर है। 1 – जरुरत से ज्यादा ख़ुशी और 2 – जरुरत से ज्यादा दुःख। आपका खान पान ही एक मात्र ऐसा जरिया है जो आपके मन की भावनाओं को व्यक्त करता है। शादी के बाद ख़ुशी के कारण लड़कियां अक्सर अपने खान पान पर ध्यान नहीं दे पाती। जिससे उनका लगातार बढ़ने लगता है। जो सीधे सीधे बताता है की वे काफी खुश है।

3. नई जिंदगी :

शादी के बाद से लड़कियों की पूरी लाइफ चेंज हो जाती है। शादी से पहले तो सभी अपने खान पान का विशेष ध्यान रखती है। क्यूंकि शादी के दिन उन्हें स्लिम ट्रिम और फिट जो दिखना होता है। लेकिन शादी के बाद वे अपनी डाइटिंग पर ध्यान देना भूल जाती है। जिसके चलते उनका वजन बढ़ने लगता है। अगर पति और पत्नी दोनों जॉब कर रहे है तो उस स्थिति में वीकेंड पर आप बाहर का खाना खाना पसंद करते है जो सीधे सीधे आपके वजन को बढ़ाने का काम करता है।

4. भाग दौड़ से आजादी :

आपको याद होगा जब आपकी शादी होने वाली थी या होने वाली है तो आप कितनी भाग दौड़ करती है। यहाँ जाना वहां जाना, यहाँ से शॉपिंग करना उस दूकान में जाना। कहा कहाँ नहीं जाते। अपने इलाके की हर दूकान आप जरुर घुमती है। ऊपर से घरवालों के काम अलग। कभी इस रस्म के लिए उधर जाना है तो कभी ये काम के लिए इधर जाना है। इस बीच न चाहते हुए भी आपका वजन सामान्य से 2-3 किलो तो कम हो ही जाता है। और शादी के बाद आपको इन सभी झंझटों को छुटकारा मिल जाता है। जिसके बाद जैसे ही आप अपनी सामान्य लाइफ जीने लगती है तो आपका वजन फिर से पहले की तरह हो जाता है।

5. दिनचर्या बदलना :happy mood

अपने घर पर आप भले ही सुबह कितने ही बजे जागती होंगी लेकिन ससुराल में आकर आपका सारा टाइम टेबल चेंज हो जाता है। सुबह जल्दी जागना फिर समय से नहाना, खाना बनाना, घर का काम काज। इस बीच आपको पता भी नहीं लगता और आपकी कसरत भी होती रहती है। साथ ही आपके जीवन में एक परफेक्ट दिनचर्या भी बन जाती है। जो शायद शादी से पहले नहीं थी। ऐसे में वजन बढ़ना बहुत मामूली बात है।

6. खाने पीने की आदत :

अपने घर में सभी लड़कियां बिंदास लाइफ जीती है जबकि सुसराल आकर उन्हें हर नियम का पालन करना होता है। जिसमे एक नियम खान पान से भी रिलेटेड होता है। भले ही आप अपने घर में 10 बजे खाना खाती हो लेकिन ससुराल में आपका खाना उसी समय होगा जो वहां पहले से निर्धारित है। इसके अलावा नई नवेली दुल्हन को हर कोई स्पेशल ट्रीटमेंट देने का प्रयास करता है फिर चाहे वो उनके पति है या उनके ससुराल वाले। ऐसे में आपको तरह तरह की स्पेशल डिशेस खाना को मिलती है। जिसके बात आपका वजन तो बढेगा ही।

7. ये भी है कारण :

शादी वाले दिन हर लड़की बहुत आकर्षक दिखना चाहती है। जिसके लिए वेह काफी महीने पहले से ही कसरत व्यायाम आदि करना शुरू कर देती है। लेकिन शादी होने के बाद अक्सर कसरत और व्यायाम के लिए टाइम नहीं मिल पाता जिसके चलते आपका वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा लगातार मिलने वाली बधाइयों की ख़ुशी से भी आपका वजन बढ़ जाता है। अब तो आप समझ ही गयी होंगी की आखिर शादी के बाद लड़कियों का वजन अचानक क्यों बढ़ जाता है।

अगर आपका वजन भी कुछ बढ़ गया है और आप उसे घटाने के बारे में सोच-सोच कर परेशान हो रही है तो टेंशन न लें क्योंकि थोडा समय बीत जाने के बाद आपका वजन अपने आप ही नियंत्रण में आ जाएगा। जिससे आप पहले की तरह स्लिम ट्रिम और आकर्षक दिखने लगेंगी।

Leave a comment