शादी से पहले क्यों लगाई जाती है दूल्हा दुल्हन को हल्दी

शादी से पहले क्यों लगाई जाती है दूल्हा दुल्हन को हल्दी
0

शादी के दौरान बहुत सी रस्मे निभाई जाती है जैसे की मेहँदी, हल्दी, कलीरे बांधना, आदि और हर रस्म का अपना अलग महत्व होता है। शादी की सबसे पहली रस्म होती है हल्दी, हल्दी की रस्म लड़के और लड़की दोनों के लिए ही होती है। और ऐसा भी कहा जाता है की बिना हल्दी लगाए शादी की रस्मे पूरी नहीं होती है। और घर वाले शादी में किसी भी तरह की कमी न रहे, और शादी के बाद लड़के और लड़की के जीवन में खुशहाली से भरपूर रहे इसीलिए हर रस्म को पूरे रीती रिवाज़ो के साथ निभाते है। इसके अलावा शादी में लड़के और लड़की को हल्दी लगाने के और भी बहुत से कारण होते हैं तो आइये अब जानते हैं की शादी में हल्दी लगाने के क्या कारण होते है।

शुभ होती है हल्दी

हल्दी के पीले रंग को शुभ शगुन माना जाता है, और हिन्दू रीती रिवाज़ के अनुसार शादी की शुरुआत शुभ करने के लिए हल्दी की रस्म से शुरुआत की जाती है। और यह दोनों लड़के और लड़की के लिए शुभ हो, और उन दोनों के जीवन की शुरुआत अच्छी हो इसीलिए दोनों को हल्दी लगाईं जाती है।

तनाव कम करती है

शादी के दौरान लड़के और लड़की दोनों के मन में ही तरह तरह के सवाल चल रहे होते हैं, जिसके कारण हो सकता है वो तनाव में आ जाये। ऐसे में हल्दी लगाने से यह उनके स्ट्रेस को भगाने का काम करती है जिससे उनके दिमाग को शांत रहने और फ्रैश फील करने में मदद मिलती है।

गंदगी होती है साफ़

हल्दी को चेहरे के साथ बॉडी पर लगाने से शरीर पर होने वाले विषैले पदार्थो को हटाकर बॉडी को खुशबूदार बनाने में मदद मिलती है। जिससे हल्दी की खुशबू उन्हें तरोताजा महसूस करवाने में मदद करती है।

ख़ूबसूरती को बढाती है

शादी का दिन दूल्हे और दुल्हन के लिए बहुत ही खास होता है और हर कोई उनकी को निहारता रहता है ऐसे में उनका खूबसूरत दिखना तो बनता है। और हल्दी लगाने से स्किन में निखार को बढ़ाने में भी मदद मिलती है जिससे उनकी ख़ूबसूरती में चार चाँद लग जाते है।

बुरी नज़र से बचाव

हल्दी लगाने का एक और कारण भी होता है ऐसा माना जाता है की इस समय लड़के और लड़की को बुरी नज़र लगने के चांस बहुत ज्यादा होते है। ऐसे में हल्दी लगाने से लड़के और लड़की को बुरी नज़र से बचाव करने में मदद मिलती है। और इसीलिए इस रस्म के बाद लड़के और लड़की को घर से बाहर जाने की अनुमति भी नहीं दी जाती है।

स्किन से जुडी परेशानियों को खत्म करने में मदद करती है

डार्क सर्कल, चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे, त्वचा सम्बन्धी समस्या जैसे की सनटैन आदि को खत्म करने में भी हल्दी को लगाने से फायदा मिलता है, इसीलिए भी शादी के दौरान हल्दी लगाईं जाती है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से शादी के दौरान लड़के और लड़की को शादी में हल्दी लगाईं जाती है। और हल्दी का उबटन बनाने के लिए हल्दी, चन्दन, गुलाबजल, दूध, पानी, आदि का इस्तेमाल किया जाता है, और उसके बाद लड़के और लड़की को हल्दी की रस्म में हल्दी लगाने के साथ सभी आशीर्वाद भी देते हैं।