Mom Pregnancy Health Lifestyle

गर्मियों में ऐसे रखें अपने शरीर को तरोताजा

शरीर को तरोताजा रखने के उपाय
0

गर्मियों में ऐसे रखें अपने शरीर को तरोताजा, एनर्जी से भरपूर रहने के उपाय, शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के उपाय, शरीर को तरोताजा रखने का तरीका, Energy Pane ke upay, Sharir ko Fresh rakhne ka tarika, Garmi me mood fresh karne ki tips, How to Feel Fresh in Summers


शरीर को तरोताजा रखने की टिप्स

गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप और उमस बहुत परेशान करती है। धूप की गर्मी के कारण शरीर का सारा पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है। जिसके कारण कमजोरी और थकान महसूस होने लगती है। गर्मियों के दिनों में अक्सर लोगों को ज्यादा खाना खाने का भी मन नहीं करता। जिसके चलते शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा नहीं मिल पाती। और परिणामस्वरूप हम अपने दैनिक कार्य भी थकान और सुस्ती से करने लगते हैं।

गर्मी के दिनों में थकान, सुस्ती और चिडचिड़पन होना सामान्य है। लेकिन जॉब करने वालो के लिए ये संभव नहीं। काम करने के लिए शरीर को पूर्ण ऊर्जा देना आवश्यक है। और ये तभी संभव है जब शरीर तरोताजा हो। आज हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से गर्मियों में तरोताजा रहने में मदद मिलेगी। इन उपायों को फॉलो करके गर्मियों के दिनों में भी ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलेगी।

गर्मियों में शरीर को तरोताजा रखने के उपाय

उचित आहार लें

गर्मियों के दिनों में अक्सर गर्मी की वजह से लोग खाना-पीना छोड़ देते हैं। जो बिलकुल भी ठीक नहीं है। गर्मियों के दिनों में अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है और वो ऊर्जा भोजन से मिलती है। ऊर्जा की कमी के कारण थकावट और तनाव जैसी समस्याएं होने लगती है। इसीलिए उचित आहार लें। गर्मियों के दिनों में रस वाले फल, जूस, नारियल पानी, रिफ्रेशमेंट ड्रिंक, दालें, सब्जियां, रोटी, दही, दूध आदि सभी का उचित मात्रा में सेवन करें। इससे शरीर ऊर्जा से भरपूर रहेगा। और थकावट नहीं होगी।

तनाव न लें

शरीर में होने वाले आधी से ज्यादा समस्याएं तनाव के कारण होती है। अगर आप तनाव लेते हैं, या किसी चिंता से परेशान रहते हैं तो यह आपको शारीरिक और मानसिक थकान दे सकता है। और थकान के कारण काम में मन नहीं लगता। और शरीर की ऊर्जा भी कम होने लगती है। इसलिए तनाव बिलकुल भी नहीं लें और खुश रहें। इससे आप गुड फील होगा।

भरपूर नींद लें

कई बार नींद की कमी भी शरीर की थकान का कारण बनती है। अगर नींद पूरी ना हो तो दिनभर कमजोरी और थकावट महसूस होती है। खासकर गर्मियों के दिनों में। इससे बचने के लिए जरुरी है की आप पूरी नींद लें। स्वस्थ और पुरे दिन तरोताजा रहने के लिए 7 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है। तरोताजा रहने के लिए समय पर सोएं और नींद पूरी होने पर ही उठें। इससे शरीर में ताजगी बनी रहेगी।

काम करते समय

गर्मियों के दिनों में अक्सर काम करते हुए थकान होने लगती है। कई देर तक काम करने के बाद शरीर में ऊर्जा खत्म होने लगती है। ऐसे में अगर आप बीच-बीच में ब्रेक लेते रहेंगे तो खुद को तरोताजा रखने में मदद मिलेगी। इसके लिए आप लंच ब्रेक के अलावा भी एक-दो ब्रेक बीच में लें। इससे काम में मन लगेगा और शरीर भी तरोताजा रहेगा।

व्यायाम करें

रोजाना 30 मिनट का योग आपके मन और शरीर को ऊर्जा से भरपूर बनाए रखने में मदद करता है। नियमित रूप से योग या एक्सरसाइज करने से शरीर में एंडोर्फिन नामक हॉर्मोन ठीक रहता है। जिससे शरीर में खून का दौरान तेज होने लगता है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है। ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में रहने से शरीर में एनर्जी भी बढ़ जाती है।

सूरज की रौशनी

गर्मियों में भले ही सूरज की चिलचिलाती धूप किसी को अच्छी नहीं लगती। लेकिन क्या आप जानते हैं, सूर्योदय के समय 10 मिनट की हल्की धूप से आप दिनभर तरोताजा रह सकते हैं। जी हाँ, रोजाना सुबह सूर्योदय के समय धूप लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर के सभी अंग सुचारु रूप से काम करने लगते हैं और थकावट नहीं रहती।

ये ध्यान रखें

एक अच्छा और एनर्जी से भरपूर दिन बिताने के लिए रात में सोते समय किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का इस्तेमाल नहीं करें। बहुत से लोग बिना काम के रात में मोबाइल और लैपटॉप यूज करके सोते हैं। जो ठीक नहीं हैं। क्यूंकि इन उपकरणों से निकलने वाला प्रकाश दिमाग को बेहतर नींद के लिए प्रिपेयर नहीं कर पाता। जिससे नींद नहीं आती और अगले दिन जब जागते हैं तो नींद पूरी नहीं होती। इसीलिए अगर कोई काम नहीं है तो बेवजह इनका इस्तेमाल रात को सोने से पहले न करें।

तो दोस्तों, ये कुछ खास टिप्स हैं जिनकी मदद से गर्मियों के दिनों में खुद को तरोताजा रखने में मदद मिलेगी। अगर आप नियमित रूप से इन उपायों का प्रयोग करेंगे तो दिनभर ऊर्जा से भरपूर रहेंगे और काम में मदद मिलेगी।