शिशु गोरा हो इसके लिए प्रेग्नेंट महिला यह गलतियां नहीं करें

जैसे ही किसी महिला को पता चलता है की वो माँ बनने वाली है। तो उसकी ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता है, साथ ही प्रेग्नेंट महिला हर वो काम करती है जिससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास अच्छे से हो। क्योंकि गर्भ में पल रहा शिशु पूरी तरह से अपने विकास के लिए अपनी माँ पर ही निर्भर करता है। ऐसे में गर्भवती महिला को सभी लोग बहुत सी राय भी देते हैं जैसे की महिला क्या खाएं क्या नहीं जिससे शिशु का विकास अच्छे हो, शिशु को गर्भ में कोई परेशानी न हो, होने वाला शिशु सूंदर, गोरा और बुद्धिमान हो आदि।

यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी बहुत से लोगो में इन बातों के बारे में जरूर समझाया होगा। लेकिन यह वो समय होता है जब महिला को बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत होती है। तो आज इस आर्टिकल में हम प्रेग्नेंट महिला को कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे शिशु की रंगत काली या सांवली पड़ सकती है। जैसे की:

गर्म जगह पर न रहें

यदि प्रेग्नेंट महिला धूप में अधिक घूमती है या ऐसी गर्मी में अधिक रहती है तो ऐसा माना जाता है। की इससे गर्भ में पल रहें शिशु की रंगत प्रभावित होती है। और आपका होने वाला शिशु गोरा नहीं होता है।

स्मोकिंग

प्रेगनेंसी के दौरान धूम्रपान करने से शिशु का शारीरिक व् मानसिक विकास प्रभावित होता है। यह तो आप सभी जानते हैं लेकिन साथ ही धूम्रपान करने का बुरा असर शिशु की स्किन पर भी पड़ता है। जिसके कारण आपके शिशु का रंग काला होने के चांस बढ़ जाते हैं।

गलत खान पान

गर्भावस्था के दौरान गलत खान पान के कारण शिशु के शारीरिक विकास को प्रभावीर करता है जिसकी वजह से शिशु के विकास में कमी आ सकती है। साथ ही इससे शिशु की स्किन को भी अच्छे से पोषण नहीं मिलता है। जिसके कारण आपके शिशु की रंगत प्रभावित होती है।

नॉनवेज

ऐसा भी माना जाता है जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान नॉन वेग का सेवन जरुरत से ज्यादा करती है। तो इसका असर भी गर्भ में शिशु पर पड़ता है जिसकी वजह से शीशी की रंगत काली हो सकती है।

तो यह हैं कुछ गलतियां जो यदि प्रेग्नेंट महिला करती है तो इससे आपके होने वाले शिशु की रंगत में फ़र्क़ आ सकता है। ऐसे में यदि आप चाहती हैं की आपका होने वाला शिशु गोरा हो तो आपको इन गलतियों को नहीं करना चाहिए।