Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

शुगर कम करने के घरेलू उपाय

शुगर कम करने के तरीके, शुगर का घरेलू इलाज, मधुमेह का घरेलू इलाज, मधुमेह ठीक करने के तरीके, type 2 डायबिटीज, डायबिटीज ठीक करने के तरीके, डायबिटीज को नियंत्रित कैसे करें, शुगर नियंत्रित करने के तरीके, शुगर के घरेलू इलाज, शुगर ठीक करने का तरीका, शुगर के लिए घरेलू उपाय, मधुमेह की समस्या, घर बैठे मधुमेह से छुटकारा कैसे पाएं 

-- Advertisement --

आज के समय में हर कोई किसी न किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या से जूझ रहा है। जिसका मुख्य कारण है अव्यवस्थित खान पान और देखरेख में कमी। जिसकी वजह से आये दिन नयी नयी बीमारियां देखने को मिलती है। इन्ही बिमारियों में से एक है मधुमेह यानी शुगर।

आज के समय में शुगर एक आम समस्या बनता जा रहा है जिसे देखो वही शुगर का मरीज बना हुआ है। बड़ो तक तो ठीक था लेकिन कुछ मामलों में तो ये समस्या छोटे बच्चों में भी देखने को मिलती है। शुगर होने का मुख्य कारण खान पान पर सही नियंत्रण नहीं होना होता है।

मधुमेह की समस्या में व्यक्ति के खून में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसके चलते उन्हें इंजेक्शन और दवाएं खानी पड़ती है। इस समस्या में व्यक्ति के शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। वैसे तो आजकल हर बीमारी का इलाज संभव है लेकिन इसे जड़ से खत्म करने का कोई इलाज आज तक नहीं मिल पाया है।

परन्तु कुछ घरेलू उपाय है जिनकी मदद से शुगर की समस्या से निजात पाई जा सकती है। लेकिन सभी को उन उपायों के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं होती इसीलिए आज हम आपको इस समस्या के घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से बता रहे है। ताकि आप भी अपनी इस समस्या छुटकारा पा सकते है।

शुगर बढ़ने के कारण : 

शुगर कम करने के तरीके
शुगर कम करने के तरीके

किसी भी समस्या का उपाय जानने से पूर्व उसका कारण जानना आवश्यक होता है ताकि भविष्य में उसे बढ़ने से रोका जा सके।

  • जल्दी थकान होना
  • वजन का कम होना या ज्यादा होना
  • बहुत अधिक प्यास लगती है
  • बार बार पेशाब आना
  • घाव या किसी चोट का बहुत धीरे धीरे ठीक होना। आदि कुछ ऐसे लक्षण है जिनके द्वारा मधुमेह की समस्या के बढ़ने का पता लगाया जा सकता है।

शुगर से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

1. करेला :

शायद आप नहीं जानते लेकिन स्वाद में कड़वा करेला भी मधुमेह की समस्या को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां, करेला ब्लड में शुगर के प्रभाव को नियंत्रित करके उसे कंट्रोल करने में मदद करता है। चाहे आप इसका सेवन करें या उसके जूस का दोनों ही तरह से ये आपके स्वास्थ्य को लाभ देता है। इसके लिए रोजाना सुबह 2 से 3 करेलों के बीज निकलकर उसका जूस निकल लें। अब उस जूस का सेवन करें। साथ ही अपने खान पान में भी करेले को सम्मिलित करें।

2. आंवला :

आंवला भी डायबिटीज की समस्या के लिए रामबाण के रूप में कार्य करता है। प्रयोग के लिए 2 से 43 आंवलों के बीज निकलकर उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। अब किसी सफ़ेद कपडे इस पेस्ट को डालकर इसका रस निचोड़ लें। 1 कप पानी मिलाकर रोजाना खली पेट इसका सेवन करें। आप चाहे तो करेले के रस में 1 से 2 चम्मच आंवले के रस को भी मिलाकर पी सकते है।

3. जामुन :diabities

जी हां, स्वाद में खट्टा जामुन भी ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है। इसकी मदद से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से भी निजात पाई जा सकती है। जामुन के पत्ते से लेकर उसका बीज और उसके बेर सभी शुगर के इलाज के लिए बहुत लाभकारी होते है। प्रभावी इलाज के लिए जामुन के सूखे बीजों को पीस कर पानी के साथ दिन में 2 बार सेवन करें। फायदा होगा।

4.आम के पत्ते :

जहां एक तरफ आम आपकी समस्या को बढ़ा सकता है वहीं दूसरी तरफ इसके पत्ते आपकी समस्या को दूर करने में मदद करते है। जी हां, शुगर कम करने के लिए ये एक आयुर्वेदिक इलाज है। इसके प्रयोग के लिए 10 से 12 आम के पत्तों को रातभर 1 ग्लास पाने में भिगो कर रख दें, अब रोजाना सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। इसके अलावा आम के पत्तो को छाया में सुखाकर पीस लें और रोजाना आधा चम्मच पाउडर दिन में 2 बार लें। लाभ मिलेगा।

5. एलोवेरा :

शुगर कंट्रोल करने के लिए एलोवेरा भी काफी लाभकारी माना जाता है। इसका सेवन करने से कुछ ही समय में शुगर नियंत्रित होने लगता है। इसके लिए रात भर 1 ग्लास पाने में एलोवेरा के पत्तों को भीगने के लिए रख दें। अगली सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें। आप चाहे तो एलोवेरा के पत्तों को छीलकर उसके रस का सेवन भी कर सकते है।

6. Wheatgrass :

इसे संजीवनी बूटी के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि इसकी मदद से बहुत सी बिमारियों को ठीक किया जा सकता है। बता दें, जब गेहूं बोन के बाद कुछ दिनों में जो पत्तियां निकलने लगती है उन्हें ही Wheatgrass कहा जाता है। 5 से 7 दिन के प्रयोग में ही ये काफी फायदा पहुंचाता है। साथ ही शरीर को ताकत भी प्रदान करता है। यह रक्त में शुगर कंट्रोल करके उसके स्तर को विनियमित करता है। type 2 डायबिटीज में इसके रस का सेवन करना लाभकारी होता है।

7. मेथी के दाने :methi

शुगर नियंत्रित करने के लिए और मधुमेह को ठीक करने के लिए मेथी के दानो का प्रयोग बहुत लाभकारी होता है। प्रयोग के लिए रातभर 2 चम्मच मेथी दानों को पानी में भिगो दें। अगली सुबह खाली पेट बीजों को चबा चबा कर खाएं और पानी पियें। कुछ ही दिनों में लाभ दिखने लगेगा।

8. दालचीनी :

दालचीनी को आयुर्वेद में बहुत लाभकारी माना जाता है। इसकी मदद से कई बिमारियों और समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। मधुमेह में भी इसका प्रयोग करना बहुत लाभकारी होता है। प्रयोग के लिए 1 कप हलके गर्म पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को डालकर रोजाना सेवन करें। इसके अलावा 1 कप पानी में दालचीनी की 2 से 4 लटें डालकर उबाल लें। ठंडा हो जाने के बाद इसका सेवन करें।

तो ये थे कुछ घरेलु उपाय जिनकी मदद से मधुमेह (शुगर) जैसी समस्या को आसानी से ठीक किया जा सकता है। और इसके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की भी जरुरत नहीं है।

Leave a comment