वैक्सिंग करने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

0

वैक्सिंग करने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं, वैक्स के नुक्सान, वैक्सिंग के साइड इफ़ेक्ट, वैक्स से त्वचा को नुकसान, Side effects of Waxing, Wax ke nuksan, Waxing ke baad skin ke nuksan, Face wax ke nuksan, वैक्सिंग से स्किन को क्या नुकसान हो सकते हैं?


शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए वैक्सिंग सबसे असरदार उपाय माना जाता है। आसान होने के साथ-साथ यह लंबे समय के लिए त्वचा को अनचाहे बालों से बचाने में मदद करता है। हालाँकि इस प्रक्रिया में काफी दर्द भी होता है लेकिन यह लंबे समय तक त्वचा को अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाने का काम करता है। इसलिए अधिकतर महिलाएं शरीर के अनचाहे बाल हटाने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल करती हैं।

लेकिन क्या आप जानती हैं की हेयर रिमूविंग की यह तकनीक आपकी त्वचा के लिए बहुत नुकसानदेह हो सकती है। जी हां, वैक्सिंग अनचाहे बालों को निकालने के लिए जितनी फायदेमंद होती है स्किन के लिए उतनी ही नुकसानदेह होती है। आज हम वैक्सिंग करने से क्या-क्या नुकसान होते हैं, उनके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

वैक्सिंग कराने के नुकसान

लोच की कमी

लड़कियों को स्किन पर अनचाहे बाल अच्छे नहीं लगते। जिन्हे हटाने के लिए वे जल्दी-जल्दी वैक्सिंग करवाने लगती है। लेकिन क्या आप जानती हैं की थोड़े-थोड़े गैप में बार-बार वैक्सिंग कराने से त्वचा की लोच खत्म हो जाती है। जी हां, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप वैक्स स्ट्रिप को कितनी आराम से निकालती हैं। लेकिन बार-बार वैक्स कराने से निश्चित रूप से त्वचा ढीली हो जाती है।

झुर्रियों की समस्या

थोड़े-थोड़े समय में वैक्सिंग करवाने से त्वचा पर झुर्रियां पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। क्यूंकि बार-बार स्ट्रिप को खींचने से स्किन अपनी लोच खो देती है और धीरे-धीरे झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

जलन और लालिमा

बार-बार वैक्सिंग कराने से त्वचा में जलन और लालिमा की समस्या हो जाती है। कुछ महिलाओं को तो वैक्सिंग के बाद लाल दाने भी हो जाते हैं। और अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप इस तरह की समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें आराम पाने केलिए स्किन पर बर्फ लगाएं।

रैशेस और लाल चकत्ते

वैक्सिंग कराने के बाद आपको खुजली और इरिटेशन भी महसूस हो सकती है। और अगर आप उस हिस्से पर खुजली करती हैं तो आपकी त्वचा पर लाल चकत्ते या लाल दाने उभरे सकते हैं। खासकर संवेदनशील हिस्सों जैसे बिकनी वैक्सिंग में। अगर वैक्सिंग के बाद ये समस्या हो तो आपको स्विमिंग पूल में जाने से बचना चाहिए।

त्वचा जल सकती है

अगर आप हॉट वैक्स करा रही हैं और बहुत अधिक गर्म वैक्स स्किन पर लगाई जाती है तो उसके बाद त्वचा काली पड़ सकती है और जलने की संभावना भी रहती है। अधिक गर्म वैक्स लगाने से त्वचा पर कहीं-कहीं लाल या भूरे रंग के चकत्ते दिख सकते है। हो सकता है यह समस्या सबके साथ ना हो। लेकिन फिर भी ध्यान रखना बेहद जरुरी है।

ब्लीडिंग

वैक्सिंग के बाद हल्की ब्लीडिंग हो सकती है। यह समस्या संवेदनशील त्वचा वाली महिलाओं को ज्यादा होती है। वैक्स स्ट्रिप खींचने के बाद पोर्स से खून आने लगता है। ठंडा सेक लगाने के बाद खून आना बंद हो जाता है और बाद में लाल दाग भी नहीं होते।

एलर्जी रिएक्शन

ऐसा अधिकतर वैक्स और बाकि प्रोडक्ट्स के कारण होता है। खराब और घटिया क्वालिटी के वैक्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से एलर्जी रिएक्शन हो सकते हैं। इसके कारण स्किन में रैशेस, दानें हो सकते हैं। अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो तो जल्द से जल्द स्किन स्पेशलिस्ट के पास जाएं और स्किन चेकअप कराएं।

ये हैं वैक्सिंग कराने के कुछ नुकसान। अगर आपके साथ भी ऐसी समस्याएं हो रही हैं तो वैक्सिंग कराते समय खास सावधानी बरतें। और किसी भी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करा लें। ताकि बाद में परेशानी ना हो।

[Total: 0    Average: 0/5]