डिलीवरी के बाद स्किन की खोई चमक वापिस लाने के टिप्स

प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने ही नहीं बल्कि डिलीवरी के बाद भी महिला को बहुत से बदलाव अपने शरीर में महसूस होते हैं। और डिलीवरी के बाद धीरे धीरे महिला जब अपना अच्छे से ध्यान रखती है तो महिला को वापिस स्वस्थ होने में मदद मिलती है।

शारीरिक रूप से बदलाव के साथ महिला की स्किन में भी बदलाव आता है जैसे की कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान चेहरे पर झाइयां, दाग धब्बों की समस्या हो सकती है। ऐसे में यह समस्या डिलीवरी के बाद और भी बढ़ सकती है ।

क्योंकि डिलीवरी के बाद महिलाएं अपने से ज्यादा बच्चे में व्यस्त हो जाती है। तो आज हम महिलाओं की इसी समस्या से बचाव के कुछ समाधान बताने जा रहे हैं। जो आसान होने के साथ असरदार भी होते हैं और महिला को उन्हें फॉलो करने में भी कोई परेशानी नहीं होती है।

हाइड्रेट रहें

डिलीवरी के बाद स्किन की खोई चमक को वापिस लाने के लिए महिला को पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं साथ ही स्किन की नमी को बरकरार रहने में मदद मिलती है। जिससे आपके चेहरे की खोई चमक को वापिस लाने में मदद मिलती है।

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट

जिस तरह शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्वों की जरुरत होती है उसी तरह स्किन की चमक को बरकरार रखने के लिए उन्हें भी पोषक की जरुरत होती है। ऐसे में डिलीवरी के बाद स्किन की खोई चमक को वापिस लाने के लिए महिला पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें खासकर फलों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। ऐसा करने से स्किन हेल्दी रहती है जिससे उसका ग्लो बरकरार रहने में मदद मिलती है।

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें

स्किन की नमी को बरकरार रखने व् उसे पोषित करने के लिए गर्भवती महिला को नहाने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करने से स्किन को पोषण मिलता है। जिससे डिलीवरी के बाद आपके चेहरे की चमक को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

नींद ले भरपूर

नींद भरपूर न लेने के कारण भी महिला की चेहरे से जुडी समस्याएँ बढ़ सकती है। ऐसे में इस परेशानी को कम करने के लिए गर्भवती महिला को नींद भरपूर लेनी चाहिए। नींद भरपूर लेने से महिला और स्किन दोनों को फ्रैश महसूस होता है जिससे महिला को स्किन सम्बन्धी परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

नहाने से पहले यह करें

जब भी महिला नहाने के लिए जाती है तो उससे दस से पंद्रह मिनट पहले रुई की मदद से कच्चे दूध को अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से स्किन पर जमी गंदगी को बाहर निकालने और चेहरे की रंगत निखारने में मदद मदद मिलती है। और उसके बाद महिला नहाने के बाद कोई लोशन इस्तेमाल जरूर करें।

एलोवेरा जैल Aloe vera gel

एलोवेरा जैल को नहाने से आधे घंटे पहले अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद चेहरे को साफ़ कर लें। ऐसा करने से भी महिला को चेहरे की खोई चमक को वापिस लाने में मदद मिलती है। क्योंकि एलोवेरा जैल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

गुलाब जल

रात को सोने से पहले रुई की मदद से चेहरे पर गुलाब जल लगाएं और सुबह उठकर साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। इसके अलावा दिन में भी किसी भी समय गुलाब जल लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें। ऐसा करना आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

मसाज करें

रात को सोने से पहले बादाम आयल, मॉइस्चराइजर या अन्य किसी आयल से चेहरे की मसाज करें ऐसा करने से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है। और स्किन को पोषण मिलता है जिससे चेहरे की चमक को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे डिलीवरी के बाद फॉलो करने से महिला को चेहरे की चमक को वापिस लाने में मदद मिलती है। इसके अलावा महिला को डिलीवरी के बाद ज्यादा केमिकल वाली चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए ताकि शिशु को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो।

Skin care tips after delivery

Leave a comment