स्किन पर पिम्पल होने के कारण

स्किन पर पिम्पल होने के कारण, पिम्पल से बचने के उपाय, हमारे चेहरे पर मुहांसे क्यों होते है, चेहरे पर पिम्पल होने के कारण व् बचाव, एक्ने से बचने के टिप्स, स्किन पर पिम्पल, skin par pimple hone ke karan, acne ke karan or bachav, muhanse ke karan or bachav, pimple se bachne ke ghrelu nuskhe

0

स्किन पर पिम्पल की समस्या से आज कल टीनएजर्स बहुत परेशान रहते है, इन्हे मुहांसे भी कहा जाता है। चेहरे पर पिम्पल का होना आपको काफी परेशान कर सकता है क्योंकि न तो यह देखने में अच्छा लगते है, और कई बार इसमें दर्द व् पस की परेशानी भी हो जाती है। और चेहरे पर पिम्पल होने के बाद इस परेशान का बार बार आना जाना लगा ही रहता है। और इनसे बचने के लिए कई लडकियां व् लड़के महंगी क्रीम या मेकअप का सहारा भी लेते है।

बार बार मेकअप करना चेहरे की स्किन पर गलत प्रभाव भी डाल सकता है, साथ ही महंगी क्रीम का इस्तेमाल भी कई बात उतना असरदार नहीं होता है। क्या आप भी पिम्पल की समस्या से परेशान है? यदि हाँ तो इसके उपाय को जानने से पहले जरुरी है की इसके कारण क्या होते है इसके बारे में पता होना चाहिए ताकि इनसे बचने में आपको मदद मिल सकें। तो आइये आज हम आपको विस्तार से बताते है की स्किन पर पिम्पल होने के क्या कारण होते है और आप किस प्रकार इस समस्या से बच सकते है।

स्किन पर पिम्पल होने के कारण:-

ऑयली स्किन:-

जिन लोगो की स्किन ऑयली होती है, उन्हें यह परेशानी हो सकती है। क्योंकि स्किन पर होने वाला ऑयल स्किन पर होने वाले छिद्रो को बंद कर देता है जिसके कारण पिम्पल होने लगते है।

स्किन की साफ़ सफाई न रखना:-

जब भी आप कहीं बाहर जाते है तो मिट्टी का जमाव आपकी स्किन पर होता है, ऐसे में यदि आप बाहर से आने पर अपने चेहरे को पानी या फेस वॉश से अच्छे से साफ़ नहीं करते है। तो यह आपकी स्किन पर विपरीत प्रभाव डालती है जिसके कारण पिम्पल होने लगते है।

दवाइयां:-

अधिक दवाइयों के सेवन से आपको बार बार इस समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि ज्यादा एंटीबायोटिक दवाइयों के सेवन से शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते है जिसके कारण आपको पिम्पल का होना आम बात होती है।

स्किन पोर्स बंद होने के कारण:-

स्किन पर छोटे छोटे छिद्र होते है जो आपकी स्किन को अच्छे से पोषित करने में मदद करते है लेकिन यदि आपके स्किन पोर्स बंद हो जाते है जिसके कारण आपको पिम्पल होने लगते है। इसीलिए चेहरे के लिए आपको क्लींजिंग, मॉइस्चराइजिंग आदि का इस्तेमाल करते रहना चाहिए।

डैंड्रफ:-

बालों में होने वाला डैंड्रफ भी आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव डालता है जिसके कारण आपको स्किन पर पिपंले आदि होने लगते है।

डिप्रेशन:-

आपके शरीर मैं होने वाली आधी से ज्यादा परेशानियों का कारण तनाव होता है। और तनाव होने के कारण ही आपकी स्किन पर पिम्पल भी हो सकते है।

खान पान में लापरवाही:-

जो लोग ज्यादा तेलीय खाना खाते है, बाहर का ज्यादा खाना खाते है तो इसके कारण भी आपकी स्किन को अच्छे से पोषण नहीं मिलता है जिसके कारण आपको पिम्पल की समस्या हो सकती है। इसीलिए यह समस्या टीनएज में ज्यादा इसीलिए देखी जाती है क्योंकि पढाई आदि के कारण खान पान में पर वो ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते है।

हार्मोनल बदलाव के कारण:-

शरीर में हॉर्मल बदलाव होना आम बात होती है जैसे की लडकियां जब टीनएज में आने लगती है तो शरीर में बहुत से बदलाव होते है, पीरियड्स के दौरान, प्रेगनेंसी के दौरान, आदि भी यह परिवर्तन शरीर में होते है जिसके कारण चेहरे पर पिम्पल होना आम बात होती है।

पेट से सम्बंधित परेशानी:-

यदि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है, जैसे की आपको हमेशा कब्ज़, गैस आदि की परेशानी रहती है तो इससे भी आपकी स्किन पर प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण पिम्पल आदि की समस्या हो जाती है।

अधिक केमिकल का इस्तेमाल:-

चेहरे की साफ़ सफाई के लिए आप बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करते है लेकिन अधिक मात्रा में यदि आप केमिकल युक्त पदार्थो का इतेमाल करते है तो भी आपको चेहरे पर पिम्पल की समस्या हो सकती है।

पिम्पल से छुटकारा पाने के टिप्स:-

टमाटर और खीरे का प्रयोग:-

आधा खीरा और एक टमाटर को अच्छे से पीस कर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। और थोड़ी देर के लिए इसे चेहरे पर छोड़ दें, और उसके बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा नियमित करने से न केवल पिम्पल दूर होते है बल्कि आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाने में भी मदद मिलती है।

बेसन और दूध:-

घर में बेसन हमेशा मिल जाता है, और यह आपके पिम्पल को दूर भगाने का एक असरदार उपाय है। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में कच्चा दूध मिलाकर एक पतला पेस्ट तैयार करें, आप चाहे तो इसमें दो तीन बूंदे निम्बू के रस की भी मिलाएं। उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद साफ़ पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करने से आपको चेहरे को क्लीन करने में मदद मिलती है।

एलोवेरा:-

ताजा एलोवेरा का पत्ता तोड़कर उसका छिलका उतार कर उसमे से जैल निकाल लें। उसके बाद इसे अच्छे से पीसकर इससे चेहरे पर दो मिनट मसाज करें, और उसके बाद इसे चेहरे पर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से इसे धो लें, ऐसा नियमित करने से आपको चेहरे से पिम्पल को खत्म करने में मदद मिलती है।

बेकिंग सोडा:-

आधा चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद उस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं। और सूखने के बाद ठन्डे पानी की मदद से अपने चेहरे को धो लें। हफ्ते में एक या दो बार इस उपाय को करने से आपको चेहरे को पिम्पल फ्री करने में फायदा होता है।

आलू का रस:-

आलू को क्रश करके उसका रस निकाल लें, और रुई की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा दो तीन बार करें। नियमित इस उपाय को करने से न केवल आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है। बल्कि ऐसा करने से पिम्पल के साथ झुर्रियों को दूर करने में भी फायदा मिलता है। आप चाहे तो आलू को छीलकर उसकी स्लाइसेस काटकर भी इससे चेहरे पर मसाज कर सकते है।

शहद और निम्बू:-

एक चम्मच शहद में एक निम्बू का रस निकालकर उसे अच्छे से मिक्स करें, उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर चेहरे पर लगे रहने के बाद गुनगुने पानी की मदद से चेहरे को साफ़ कर दें। इस तरीके को हफ्ते में तीन से चार बार करें इससे चाहे की साफ सफाई करने में मदद मिलती है जिससे स्किन पोर्स खोलने में मदद मिलती है और पिम्पल की समस्या से राहत मिलती है।

स्किन से पिम्पल को खत्म करने के अन्य उपाय:-

  • कच्चे दूध को रुई की मदद से दिन में तीन से चार बार चेहरे पर लगाएं, इससे पिम्पल को दूर करने के साथ चेहरे को ग्लोइंग भी बनाया जा सकता है।
  • एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा, थोड़ा सा कच्चा दूध और थोड़ी सी ग्रीन टी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाएं।
  • खीरे की स्लाइसेस काटकर चेहरे पर लगाने से भी आपको पिम्पल को दूर करने में फायदा मिलता है।
  • भरपूर नींद न लेने के कारण भी पिम्पल की परेशानी होती है इसीलिए एक दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद आपको जरूर लेनी चाहिए।
  • अपने खान पान में आपको संतुलित व् पौष्टिक आहार को शामिल करना चाहिए जिससे स्किन को भी पोषण मिल सकें।
  • स्किन की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए कहीं से भी आने पर चेहरे को साफ पानी से जरूर धोना चाहिए।
  • टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे चेहरे पर लगाएं इससे भी चेहरे से पिम्पल को दूर करने में मदद मिलती है।
  • मुल्तानी मिट्टी, चन्दन पाउडर, और गुलाबजल का पेस्ट चेहरे पर लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • अंडे को फैट कर चेहरे पर लगाने से भी स्किन से जुडी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है।

तो यदि आप भी पिम्पल से परेशान है तो आपको भी अपनी स्किन की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए ताकि आपको इस समस्या से बचाव में मदद मिल सकें। साथ ही यदि आपके चेहरे पर पिम्पल हैं तो आपको इनसे बचने के लिए ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि आपको इस परेशानी को खत्म करके अपनी स्किन को साफ़ और ग्लोइंग बनाने में मदद मिल सकें।