फेशियल, पिंपल, ऑयली स्किन और रूखे बाल की परेशानियाँ दूर करने की टिप्स

फुटवियर पहनने के बाद छाले पड़ने की टिप्स, रूखे बालों के लिए टिप्स, फशियल के बाद जलन हो तो क्या करें, पिंपल की सूजन और लालिमा को दूर करने के उपाय

0

Skincare Tips : अच्छी, खुबसूरत और बेदाग़ स्किन पाना हर महिला की चाह होती है लेकिन कई बार बाहरी वातावरण और स्किन में हुई कुछ कमियों के चलते उनकी यह चाह अधूरी ही रह जाती है। जिसके पूरा करने के लिए वे तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करने लगती है। जो कई बार उनकी स्किन पर उल्टा प्रभाव कर जाते है।

मेकअप और ब्यूटी ट्रिक्स के बारे में तो आप सभी जानती होंगी, क्योंकि इनकी मदद से मेकअप और ब्यूटी से जुडी बहुत सी समस्यायों को चुटकियों में दूर किया जा सकता है और इनसब में बहुत पैसे भी खर्च नहीं होते। लेकिन क्या कभी स्किनकेयर हैक्स के बारे में सुना है? शायद नहीं! हम बताते है ब्यूटी ट्रिक्स के अलावा कुछ स्किनकेयर ट्रिक्स भी है जिनकी मदद से त्वचा से जुडी हर समस्या को आसानी से खत्म किया जा सकता है। और उनके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। तो आइये जानते है स्किन से संबंधित हर समस्या को दूर करने के लिए कुछ स्किनकेयर हैक्स!

स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने की टिप्स :-

1. फेशियल के बाद होने वाली जलन :

कई बार फेशियल करवाने के बाद स्किन में काफी जलन होने लगती है। जो काफी दुखदाई होती है। क्योंकि इस जलन से स्किन में रैशेस भी पड़ जाते है। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा ही होता है तो इससे बचने के लिए सबसे पहले फेशियल के बाद मोइस्चराइज़र लगाने से बचें। क्योंकि ये स्किन मे इरीटेशन होने लगती है। इसकी बजाए शहद की एक पतली परत अपनी स्किन पर लगाएं। और थोड़ी देर तक लगे रहने दे, जलन में राहत मिलेगी।

2. ऑयली स्किन हो तो :ऑयली स्किन की समस्याएं

ऑयली स्किन त्वचा संबंधी कई परेशानियों का एक कारण होती है। इसलिए हर कोई इससे छुटकारा पाना चाहता है। अगर स्किन भी ऑयली है तो इसके लिए अपने साथ हमेशा ब्लोटिंग पेपर रखें। यह फेस से पुरे आयल को सोखकर एक फ्रेश लुक देने में मदद करता है। वैसे अगर आपके पास ब्लोटिंग पेपर न हो तो आप टिश्यू या टॉयलेट पेपर का भी इस्तेमाल कर सकती है।

इन्हें भी पढ़ें  कैसे पाये रूखी और बेजान त्वचा से मुक्ति ?

ये स्किन से पुरे आयल को अच्छे से सोखने में मदद करता है। अगर आप घर पर है तो इसके लिए बर्फ की भी मदद ले सकती है। इसके लिए बर्फ के एक क्यूब को तौलिया में लपेटकर अपने चेहरे पर रगड़ें। इससे फेस पर तो ग्लो आएगा ही साथ साथ एक्सेस आयल भी खत्म हो जाएगा।

3. पिंपल्स की सूजन और लालिमा को कम करने के लिए :फोड़े और पिंपल

आज के समय में बढ़ते प्रदुषण और केमिकल युक्त चीजों के अधिक इस्तेमाल के कारण पिंपल एक आम समस्या बन गयी है। पहले यह केवल टीनएज में ही देखने को मिलती है। लेकिन आजकल हर उम्र के लोग इससे परेशान दिखाई पड़ते है। अगर आपकी स्किन में भी पिंपल होने के बाद सूजन और रेडनेस आ जाती है तो इसके लिए एक आसान उपाय है ग्रीन टी बैग।

जी हां, प्रयोग के लिए एक ग्रीन टी बैग को आधे कप पानी में अच्छे से उबाल लें। टी बैग के हल्का गर्म रहने पर उसे प्रभावित हिस्से पर 5 मिनट तक रखें और दबाएँ। नियमित रूप से इस उपाय का इस्तेमाल करने से सूजन और रेडनेस दोनों समस्या दूर हो जाएगी।

इन्हें भी पढ़ें :
1 of 169
4. नई फुटवियर से स्किन छिल जाने पर क्या करें?फुटवियर पहनने के बाद छाले पड़ने की टिप्स

आपने देखा होगा अक्सर कोई नया फुटवियर या हील्स आदि पहनने पर पैरों के पिछले भाग और अगले भाग की स्किन छिल जाती है या उनपर छाले पड़ जाते है। जो वाकई काफी दुखदाई होते है। कई बार इन छालों में लालिमा और सूजन भी आने लगती है। इस स्थिति में आप डियोड्रेंट का इस्तेमाल करके अपनी परेशानी को दूर कर सकती है। जी हां, इसके लिए किसी भी नए फुटवियर को पहनने से पहले अपने पैरों पर डियोड्रेंट स्प्रे करें और फिर फुटवियर पहन लें। छाले नहीं होंगे।

इन्हें भी पढ़ें  मेहंदी लगाने की सही विधि से ही बाल लम्बे, घने, मुलायम और चमकीले बनेंगे
5. पैरों की बदबू के लिए :

यह एक आम समस्या है जो किसी के भी साथ हो सकती है। अगर आपके पैरों से भी अक्सर जूतों की स्मेल आती है तो उसके लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए जूते उतारने के बाद इनमे थोडा सा बेकिंग सोडा डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। बेकिंग सोडा की मात्रा इतनी अवश्य हो की यह पुरे शू में अच्छे से फ़ैल जाए। बेकिंग सोडा डालने के बाद जूतों को हिलाएं और रख दें। जूतों से स्मेल नहीं आएगी।

पैरों की बात करें तो उसके लिए आधी बाल्टी गर्म पानी में आधा कप बेकिंग सोडा डालकर अपने पैरों को करीब 15 मिनट तक इसमें डुबोएं रखें। 15 मिनट बाद पैर बाहर निकालें और उन्हें अच्छे से सुखाकर मोइस्चराइज़र लगा लें। वैसे आप चाहे तो पानी में बेकिंग सोडा की जगह नामक का भी इस्तेमाल कर सकती है।

6. रूखे बालों के लिए :रूखे बालों के लिए टिप्स

रूखे, बेजान और रफ बाल आज के समय की आम समस्या है। जिससे बचने के लिए कितने ही महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल क्यों न कर लिया जाए कोई फायदा नहीं होता। लेकिन एक तरीका है जिसकी मदद से बालों को कुछ ही दिनों में सिल्की और शाइनी बनाया जा सकता है। इसके लिए हफ्ते में 2 बाल रात को से पहले अपने बालों में हल्का गुनगुना तेल लगायें। उसके बाद एक तौलिया को गर्म पानी में डुबोकर अच्छे से निचोड़ लें और अपने बाल इस तौलिया में लपेट लें। यह बालों के लिए स्टीम का काम करती है। जो उनकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है।

इन्हें भी पढ़ें  दिनचर्या कैसी होनी चाहिए

तो, ये थे कुछ टिप्स और ट्रिक्स जिनकी मदद से स्किन से जुड़ी छोटी-मोटी समस्यायों को आसानी से दूर किया जा सकता है। वो भी बिना अधिक पैसे और समय की बर्बादी किये।


फेशियल, पिंपल, ऑयली स्किन और रूखे बाल की परेशानियाँ दूर करने की टिप्स, फुटवियर पहनने के बाद छाले पड़ने की टिप्स, रूखे बालों के लिए टिप्स, फेशियल के बाद जलन हो तो क्या करें, पिंपल की सूजन और लालिमा को दूर करने के उपाय, ऑयली स्किन से छुटकारा कैसे पायें, स्किनकेयर हैक्स और ट्रिक्स, स्किनकेयर कैसे करें, पैरों की बदबू के उपाय

[Total: 0    Average: 0/5]