Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सोयाबीन खाने के फायदे! चाहे सब्ज़ी हो या तेल

0

सोयाबीन में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है, जैसे प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, व् अन्य खनिज लवण, सोयाबीन का सेवन करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के साथ आपको बहुत सी बीमारियों से बचाने में भी ये आपकी मदद करता है, और आप चाहे इसे किसी किसी भी रूप में खाएं, फ्राई करके, या आप इसकी सब्ज़ी बनाकर इसका सेवन करें, हर रूप में ये आपके लिए फायदेमंद ही होता है, और आपके शरीर को एक नहीं बल्कि बहुत से तरीके से फायदा पहुंचाने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूती, दिल के रोगो से सुरक्षा, गठिया से राहत, बहुत सी मानसिक बीमारियों से राहत, दिलाने के साथ आपके शरीर से सम्बंधित बहुत सी परेशानियों से आपको निजात दिलाता है, क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, जिसके कारण ये आपको फिट रहने में मदद मिलती है, आप इसे आटे की रोटी के रूप में, छाछ के रूप में, सब्ज़ी के रूप में इसका सेवन कर सकते है, तो आइये आज हम आपको बताते है की सोयाबीन के सेवन से आपको कौन कौन से फायदे हो सकते है, और आपके शरीर से किस प्रकार बिमारियों को दूर करने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रैशर की समस्या से राहत दिलाता है:-

low blood pressure

सोयाबीन के सेवन से ब्लड प्रैशर की समस्या को कुछ ही दिनों में काबू किया जा सकता है, इसके सेवन के लिए रोजाना कम से कम तीन महीने तक आप भुने हुए आधा कप सोयाबीन का सेवन करें, इससे पहले रात को इसे भिगो कर रख दें, और आप इसका स्वाद यदि बढ़ाना चाहते है, तो इसके काली मिर्च डाल सकते है, आपको इसका असर खुद दिखेगा।

मानसिक रोगो से राहत दिलाने में मदद करता है:-

मिर्गी, हिस्टीरिया, याददाश्त की कमजोरी, रिकेट्स और फेफड़ो से सम्बन्धी बीमारियों में आराम दिलाने में सोयाबीन के सेवन से आपको बहुत फायदा होता है, क्योंकि इन सब परेशानियों का कारण आपके शरीर में फॉस्फोरस की कमी होती है, और सोयाबीन में ये सबसे अधिक मात्रा में पायी जाती है, इसके साथ आप सोयाबीन के आटे का भी सेवन कर सकते है, क्योंकि इसमें भी लेसीथिन होता है जो आपकी ज्ञान तंतुओ की बीमारी को खत्म करने में आपकी मदद करता है।

दिल के रोगियों के लिए है फायदेमंद:-

सोयाबीन के सेवन से दिल के रोगियों को बहुत फायदा होता है, क्योंकि इसमें वसा की मात्रा बहुत कम होती है साथ ही इसमें ‘लेसीथिन’ होता है, जो दिल की नलियों के लिए आवश्यक है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को दिल की नलियों में जमने से रोकता है, और रक्त में भी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है, सोयाबीन में 15 प्रतिशत सन्तृप्त वसा, 25 प्रतिशत मोनो सन्तृप्त वसा और 60 प्रतिशत पॉली असन्तृप्त वसा होता है, और इसमें दो वसा अम्ल होते है जो की आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसीलिए दिल के रोगियों को सोयाबीन का सेवन जरूर करना चाहिए।

शुगर कण्ट्रोल करने में मदद करता है:-

मधुमेह के रोगियों के लिए सोयाबीन के आटे के रोटी एक उत्तम आहार है, खास कर उनके लिए जिनके वजन बहुत ज्यादा होता है, इसके सेवन से वजन के साथ शुगर को कण्ट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

स्तनपान कराने वाली महिला करें इसका सेवन:-

breastfeeding

स्तनपान कराने वाली महिला के लिए सोयाबीन एक उत्तम आहार है क्योंकि इसके सेवन से महिला के स्तन में दूध की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण शिशु के विकास में भी मदद मिलती है, और इसमें मौजूद पोषक तत्वों से महिला को भी फिट रहने में मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूत करता है:-

हड्डियों में कैल्शियम की कमी या हड्डियों से सम्बंधित किसी रोग के हो जाने पर हड्डियों में कमजोरी आ जाती है, जिसके कारण हमेशा थकावट और शरीर के अंगो में कही न कही दर्द की शिकायत रहती है, इस समस्या से राहत के लिए आपको सोयाबीन का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद प्रोटीन कैल्शियम व् अन्य पोषक तत्व आपकी हड्डियों को मजबूती देने में मदद करते है।

पेट में कीड़े की परेशानी का हल होता है:-

पेट में कीड़े होने के कारण भी आपको परेशानी हो जाती है, खास कर बच्चों को क्योंकि इसके कारण बच्चों की अच्छे से ग्रोथ नहीं होती है, परन्तु यदि आप उन्हें सोयाबीन की छाछ का सेवन करवाते है तो इसके कारण उन्हें बहुत फायदा होता है, क्योंकि ये पेट के कीड़ो को खत्म करने में आपकी मदद करते है।

एनीमिया की समस्या से राहत दिलाता है:-

सोयाबीन में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की आपके शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में आपकी मदद करता है, इसके सेवन से आपके शरीर को एनीमिया से राहत मिलती है, साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस से भी निजात पाने में मदद मिलती है।

गठिया से राहत दिलाता हैं:-

जिन महिलाओ या पुरुषो को जोड़ो में दर्द की शिकायत होती है, उनके लिए इसका सेवन बहुत ही लाभकारी होता है, नियमित रूप से इसक सेवन करने से आपको गठिया के रोग से निजात पाने में मदद मिलती है।

पेशाब से सम्बंधित समस्या से राहत मिलती है:-

कई लोगो को बार बार पेशाब आने की समस्या होती है, मधुमेह के रोगियों के लिए ये आम बात होती है, परन्तु बिना किसी बिमारी के भी कई लोग बार बार पेशाब के लिए जाते है, सोयाबीन के सेवन से आपको बहुत फायदा मिलता है और शुगरके रोगियों को भी इससे आराम मिलता है।

प्रोस्टेट कैंसर से भी राहत दिलाता है:-

सोयाबीन के सेवन से आपके शरीर में प्रोस्टेट कैंसर से भी सुरक्षा मिलती है, क्योंकि ये आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, क्योंकि इसमें में आइसोफ्लेवोन नामक फाइटोरसायन मौजूद होते है, यदि आप रोजाना पचास ग्राम इसका सेवन भी करते है तो भी इसके कारण आपको फायदा मिलता है।

तो ये कुछ फायदे है जो आपको सोयाबीन या सोयाबीन की सब्ज़ी खाने से आपको मिलते है, साथ ही इसके कारण आपके शरीर में होने वाले पोषक तत्वों को पूरा करने में मदद मिलती है, इसके अलावा ये महिला पुरुषो, बच्चों सबके लिए ही फायदेमंद है, तो इसके फायदों को उठाने के लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए, ताकि आपको फिट रहने में मदद मिले।

Leave a comment