स्तन वृद्धि के घरेलू उपाय

स्तन वृद्धि के घरेलू उपाय, ब्रैस्ट साइज बढ़ाने के तरीके, छोटे ब्रैस्ट को बड़ा करने के टिप्स, छोटे बरसात साइज से परेशान है, स्तन वृद्धि के टिप्स, ब्रैस्ट साइज बढ़ाने के घरेलू तरीके, breast size badhaane ke tarike,chote vbreast ko bda karne ke upay

0

ब्रैस्ट शेप भी आपकी पर्सनैल्टी को बढ़ाने में उतना ही मदद करती है जितना की आपका खूबसूरत चेहरा। लेकिन कई बार ब्रैस्ट का सही से विकास न होने के कारण ब्रैस्ट साइज छोटा रह जाता है। और कहीं न कहीं इसके कारण आपका फिगर उतना आकर्षित नहीं लगता है। अपने ब्रैस्ट साइज को बढ़ाने के लिए कई महिलाएं तरह तरह की क्रीम व् दवाइयों का इस्तेमाल भी करती है। लेकिन वो उतनी असरदार नहीं होती है जितना ही उन्हें होना चाहिए।

साथ ही यह क्रीम व् तेल काफी महंगे भी आते है। ब्रैस्ट साइज को बढ़ाना एक दिन का काम नहीं होता है, बल्कि नियमित किसी तरीके का इस्तेमाल करने से ही आपको अपने ब्रैस्ट साइज को बढ़ाने में मदद मिलती है। क्या आप भी छोटे ब्रैस्ट साइज से परेशान हैं? यदि हाँ तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे है जो केवल आपके ब्रैस्ट साइज को बढ़ाते नहीं है बल्कि उन्हें परफेक्ट शेप देने में भी आपकी मदद करते है।

स्तन वृद्धि के घरेलू उपाय:-

दूध और पपीता:-

नियमित दूध के साथ पपीते का सेवन करें, इससे आपके ब्रैस्ट को बड़ा करने में मदद मिलती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप इसे उतनी मात्रा में खाएं जितना ही आप खा सकते है, क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको दस्त की परेशानी भी हो सकती है। साथ ही प्रेग्नेंट महिला को इसके सेवन से बचना चाहिए।

सौंफ:-

सौंफ आसानी से आपके घर में मिल जाते है, और आपको यह जानकर हैरानी होगी की सौंफ का सेवन करने से भी आपके स्तन की वृद्धि करने में फायदा होता है। इसके लिए आप एक या दो चम्मच सौंफ का नियमित चबा कर सेवन करें, और साथ ही आप सौंफ को पीसकर उसका पाउडर तैयार करें। और इसका सेवन आप सब्जियों आदि में डालकर नियमित करें।

मेथी:-

मेथी के बीजो को पीसकर उस्क्स पाउडर तैयार करें, उसके बाद इसका सेवन सब्जियों आदि में डालकर नियमित रूप से करें। या फिर मेथी के बीजो को पीस कर लेप के रूप में तैयार करके इसे अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, और मेथी के बीजो के तेल से ब्रैस्ट की मसाज करें। इन सभी तरीको से आपके छोटे ब्रैस्ट को बड़ा करने में मदद मिलती है। प्रेग्नेंट महिला को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

दूध:-

दूध में फैट उपरोक्त मात्रा में होता है, यदि आप दूध या दूध से बने प्रोडक्ट का सेवन भरपूर मात्रा में करते हैं तो इससे आपकी बॉडी में फैट की मात्रा बढ़ती है, जिससे आपके ब्रैस्ट में भी फैट बढ़ता है और ब्रैस्ट साइज को बड़ा करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको और भी ऐसे प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए जिसमे वसा भरपूर मात्रा में होता है।

मालिश करें:-

ब्रैस्ट साइज को बड़ा करने के लिए नियमित आपको अपने स्तन की बीस से तीस मिनट तक मसाज करनी चाहिए। इसके लिए आप किसी भी आयल जैसे की जैतून, ओलिव आयल, आदि का इस्तेमाल कर सकती है, इसके अलावा आप घर में मौजूद किसी भी क्रीम का भी प्रयोग कर सकती है। लेकिन एक बात का ध्यान रखे की मालिश करते समय आप ज्यादा टाइट हाथो का इस्तेमाल न करें।

प्याज़ का रस:-

एक प्याज़ को कदूकस करके उसका रस निकाल लें, उसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करने के बाद रत को अपने ब्रैस्ट पर अच्छे से लगाएं और रत भर के लिए छोड़ दें। उसके बाद सुबह उठकर अच्छे से इसे साफ़ कर लें, ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करने से आपको अपने ब्रैस्ट साइज को बढ़ाने में मदद मिलती है।

व्ययाम करें:-

नियमित व्यायाम करने से भी आपको अपने ब्रैस्ट साइज को बढ़ाने में मदद मिलती है। पुश अप्स, डम्बल प्रेस, कंधे व् बाजुओं से जुडी एक्सरसाइज लड़ने से आपके ब्रैस्ट की मांसपेशियों और उत्तको को टोन होने में मदद मिलती है। जिससे नियमित व्यायाम करने के बाद आपके ब्रैस्ट को बड़ा करने में फायदा होता है।

केला:-

आपको शायद यह जानकार हैरानी होगी की केले के सेवन करने से भी आपके ब्रैस्ट को बड़ा करने में मदद मिलती है। क्योंकि केले में वसा की मात्रा अधिक होती है, जिसके सेवन से आपके ब्रैस्ट को पोषण देने में मदद मिलती है। यदि आप नियमित दो से तीन केले का सेवन करते है तो आपके ब्रैस्ट में धीरे धीरे बदलाव आने लगता है।

शतावरी पाउडर:-

यह एक आयुर्वेदिक उपाय है जिसकी मदद से आपके ब्रैस्ट साइज को बड़ा करने में फायदा होता है। इसके सेवन के लिए आप तीन ग्राम शतावरी की जड़ का पाउडर एक कप गुनगुने दूध के साथ नियमित लें इससे आपको धीरे धीरे इसका असर दिखाई देने लग जाएगा।

मसूर दाल:-

रात भर के लिए दो मुट्ठी मसूर दाल को अच्छे से भिगोकर रख दें, उसके बाद इसे छानकर अच्छे से पीस लें। अब इसे लेप की तरह अपने ब्रैस्ट पर लगाएं, उसके बाद इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें, और उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके ब्रैस्ट को धो लें। हफ्ते में चार से पांच बार इस उपाय को करने से आपको ब्रैस्ट के साइज को बढ़ाने में मदद मिलती है।

ब्रैस्ट साइज बढ़ाने के अन्य उपाय:-

  • जैतून के तेल से ब्रैस्ट की नियमित मसाज करें।
  • वसा का सेवन भरपूर मात्रा में करें।
  • सोया प्रोडक्ट्स का सेवन करने से भी आपको ब्रैस्ट साइज को बढ़ाने में मदद मिलती है।
  • मूली का नियमित सेवन भी आपकी इस समस्या का समाधान करता है।
  • वीट जर्म आयल की नियमित मसाज से भी आपको फायदा मिलता है।
  • अलसी के बीजो का सेवन करने से भी पको छोटे ब्रैस्ट को बड़ा करने में मदद मिलती है।
  • योगासन करने से भी आपके ब्रैस्ट साइज को बढ़ाने में मदद मिलती है।

तो यदि आप भी छोटे ब्रैस्ट की समस्या से परेशान है तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमल कर सकते है। ऐसा करने से आपको अपने ब्रैस्ट के साइज को बढ़ाने के साथ ब्रैस्ट शेप को भी सही करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप चाहे तो इस बारे में किसी लेडी डॉक्टर से भी बात कर सकते है।