स्ट्रेचमार्क्स कैसे हटाएँ डिलीवरी के बाद

स्ट्रेचमार्क्स कैसे हटाएँ डिलीवरी के बाद, स्ट्रेचमार्क्स, स्ट्रेचमार्क्स के कारण, स्ट्रेचमार्क्स क्यों होते हैं, स्ट्रेचमार्क्स खत्म करने के उपचार, स्ट्रेचमार्क्स खत्म करने के घरेलू नुस्खे, डिलीवरी के बाद स्ट्रेचमार्क्स से निजात पाने के टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में बहुत से परिवर्तन आते हैं। जैसे की डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं को पेट पर स्ट्रेचमार्क्स की समस्या हो जाती है। इसका कारण प्रेगनेंसी के दौरान जैसे जैसे गर्भ में शिशु का का विकास होता है वैसे वैसे पेट पर खिंचाव पडता है। और डिलीवरी के बाद इस खिंचाव के कारण स्ट्रेचमार्क्स जैसी समस्या का आपको सामना करना पड़ सकता है। इसके कारण महिलाओं को बहुत अजीब महसूस होता है क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है की उनकी ख़ूबसूरती कम हो गई है। लेकिन यह कोई ऐसी परेशानी नहीं होती है या किसी तरह की कोई बिमारी नहीं होती है बल्कि आप कुछ दिनों तक कुछ खास टिप्स का इस्तेमाल करके आसानी से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

स्ट्रेचमार्क्स हटाने के टिप्स

स्ट्रेचमार्क्स कोई ऐसी समस्या नहीं होती है की जिसका कोई समाधान न हो, बल्कि आप नियमित इनके लिए कुछ टिप्स का इस्तेमाल करके जिससे धीरे धीरे यह हल्के होने लगते हैं और बाद में आपको इनसे पूरी तरह निजात पाने में मदद मिलती है। साथ ही आपको इन टिप्स को नियमित करने से फायदा मिलेगा एक दिन करके एक हफ्ता छोड़ देने से आपको इसका असर दिखाई न ही देगा। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की स्ट्रेचमार्क्स हटाने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं।

जैतून का तेल

एंटी ऑक्सीडेंट्स व अन्य गुणों से भरपूर जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से आपको स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इस उपाय को करने के लिए नियमित रात को सोने से पहले दो चम्मच जैतून के तेल में थोड़ा सा पानी और सिरका डालकर अच्छे से मिक्स करके अपने स्ट्रेचमार्क्स पर मसाज करके रात भर के लिए छोड़ दें। उसके बाद सुबह उठकर नहा लें, ऐसा नियमित करने से आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।

चीनी का प्रयोग करें

चीनी स्किन के लिए प्राकृतिक रूप से स्क्रब का काम करती है जो मृत कोशिकाओं को हटाकर स्किन टोन को एक जैसा करती है। इस उपाय को करने के लिए आप एक चम्मच चीनी, एक चम्मच बादाम का तेल, और आधा चम्मच निम्बू का रस अच्छे से एक कटोरी में डालकर मिक्स करें। लेकिन ध्यान रखें की चीनी को अच्छे से घुलने न दें। उसके बाद हल्के हाथों से स्ट्रेचमार्क्स पर मसाज करें। नियमित ऐसा करने से धीरे धीरे आपके स्ट्रेचमार्क्स हल्के पड़ने लगेंगे, और आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।

कोकोआ बटर

कोकोआ बटर की स्किन को लचीला बनाता है जिससे आपकी स्किन पर पड़े निशान हल्के होने लगते हैं इसके इस्तेमाल के लिए आप दिन में दो बार कोकोआ बटर का इस्तेमाल करके अच्छे से अपने स्ट्रेचमार्क्स पर मसाज करें। ऐसा कुछ दिन करने से आपको इसका अच्छा परिणाम देखने को मिलता है।

कॉफ़ी

कॉफ़ी का इस्तेमाल करने से भी आपको स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है इसके इस्तेमाल के लिए आप कॉफ़ी के दानों को पीसकर हल्का गुनगुना पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसमें थोड़ा सा एलोवेरा जैल भी मिक्स करें। उसके बाद दो से तीन मिनट तक मालिश करने के बाद सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर उसे साफ़ कर लें। फिर जैतून का तेल लगाएं और छोड़ दें ऐसा नियमित करें।

अंडे का सफ़ेद हिस्सा

प्रोटीन से भरपूर अंडे के सफ़ेद हिस्से को नियमित स्ट्रेचमार्क्स पर लगाएं। ऐसा करने के बाद उसे सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद उसे साफ पानी से धोकर सूखा लें। सूखने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं ऐसा नियमित करने से आपको बहुत जल्दी स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल भी आपको स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से बचाने में मदद करता है इसके लिए आप अरंडी के तेल से गोलाई में स्ट्रेचमार्क्स पर पांच से दस मिनट के लिए अच्छे से मसाज करें। उसके बाद एक कपडे में गुनगुने पानी में भिगोकर और निचोड़कर अच्छे से पेट पर बाँध लें। ऐसा करने से स्किन को भाप मिलेगी और ऐसा नियमित करने से आपको इस परेशानी से भी बहुत जल्दी निजात पाने में मदद मिलेगी।

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन में निम्बू के रस की बूंदे मिलाकर दिन में दो बार अच्छे से बीस मिनट के लिए स्ट्रेचमार्क्स पर मसाज करें। और उसके बाद उसे सूखने के लिए छोड़ दें, ऐसा करने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके अच्छे से उसे साफ कर लें। ऐसा नियमित करें और आप चाहे तो इसे रात भर के लिए भी स्ट्रेचमार्क्स पर लगाकर छोड़ सकते हैं। ऐसा करने से भी आपको अपने पेट पर पड़े निशानों को दूर करने में मदद मिलती है।

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल करने से भी आपको पेट पर होने वाले स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप हल्दी में पानी या कोई भी तेल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसकी पतली लेयर अच्छे से स्ट्रेचमार्क्स पर लगाएं। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर दें। ऐसा नियमित आप दिन में दो बार आधे घंटे के लिए करें आपको इसका असर खुद ही दिखाई देने लगेगा।

स्ट्रेचमार्क्स खत्म करने के अन्य टिप्स

  • सरसों के तेल से दिन में तीन बार मसाज करें आपको बहुत जैसी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।
  • निम्बू के रस को नियमित स्ट्रेचमार्क्स के लिए इस्तेमाल करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • विटामिन और मिनरल्स से भरपूर आलू का रस स्ट्रेचमार्क्स को बहुत तेजी से हटाने में मदद करता है, इसके लिए आप आलू को क्रश करके उसका रस निकाल सकते हैं। या आप आलू की स्लाइसेस काटकर उससे भी दस मिनट के लिए स्ट्रेचमार्क्स पर मसाज कर सकते हैं।
  • टमाटर को पीसकर स्ट्रेचमार्क्स पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें, उसके बाद साफ पानी इसे धो लें, इस उपाय को नियमित करें।
  • सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर स्ट्रेचमार्क्स पर लगाएं। उसके आधे घंटे बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके इसे अच्छे से साफ़ कर लें।
  • एलोवेरा जैल को रात भर के लिए स्ट्रेचमार्क्स पर लगाकर छोड़ दें, उसके बाद सुबह साफ पानी से धो लें, जल्दी असर के लिए दिन में दो बार इस तरीके का प्रयोग करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।
  • अपने आहार में जिलेटिन को शामिल करें इससे आपकी त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे आपको स्ट्रेचमार्क्स से निजात मिलता है।
  • विटामिन सी और विटामिन के युक्त आहार जैसे संतरे, अमरुद, शिमला मिर्च, आदि को भरपूर खाएं इससे भी आपकी स्किन टोन को बेहतर बनने में मदद मिलती है।
  • बादाम, नारियल, विटामिन इ, तिल आदि किसी भी तेल से नियमित मसाज करें इससे मांसपेशियों को टोन होने में मदद मिलती है जिससे आपको स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से आपको स्ट्रेचमार्क्स की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए, और स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए इससे भी आपको बहुत जल्दी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।