Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सूखी खांसी के घरेलू उपचार

0

Natural Remedies For Dry Cough 

सूखी खांसी के घरेलू उपचार, Natural Remedies For Dry Cough, Sukhi Khasi, Home Remedies for dry cough, Sukhi Khasi ke ghrelu ilaj, Khasi ka upchar aur upay

आज के समय में हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान दिखाई पड़ते है। फिर चाहे वो मोटापा हो या थायराइड, मधुमेह हो या जोड़ों का दर्द। लेकिन इसके अलावा भी एक बीमारी है जो लोगों को काफी परेशान करती है विशेषकर सर्दियों के मौसम में। वो बीमारी है सुखी खांसी।

क्योंकि इस समय मौसम में बहुत तरह के परिवर्तन आते है कभी कोहरा ज्यादा होता है तो कभी ठंड कभी मौसम में नमी रहती है तो कभी रूखापन ऐसे में इसके होने के चांसेस और भी ज्यादा बढ़ जाते है। सर्दियां तो सर्दियां गर्मियों के मौसम में भी ये समस्या लोगों को परेशान करती रहती है।

हालांकि लोग दवाये व् सीरप आदि पीकर इस बीमारी को कुछ समय के लिए दूर कर देते है। लेकिन कुछ समय बाद यह बीमारी फिर हो जाती है। जिसका कारण होता है इसका सही तरह से ठीक नहीं हो पाना। समस्या को हमेशा के लिए खत्म करना हो तो जरुरी है की उसे जड़ से खत्म किया जाए। जिसके लिए आप आयुर्वेदिक और घरेलू उपचारों का प्रयोग कर सकते है।

जी हां, आयुर्वेद में ऐसे बहुत से घरेलू उपचार और औषधियां है जिनकी मदद से न केवल इस समस्या को ठीक किया जा सकता है बल्कि हमेशा के लिए दूर भी किया जा सकता है। और इनके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। तो आईये जानते है क्या है वे उपाय?

सूखी खांसी के घरेलू इलाज :-

1. शहद :honey-and-lemon

शहद किसी भी प्रकार की खांसी के लिए सबसे फायदेमंद उपाय होता है। ये न केवल इस समस्या को ठीक करता है बल्कि उसे हमेशा के लिए दूर करने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज गले में मौजूद खांसी के कीटाणुओं को नष्ट करने में मदद करती है। बच्चों पर इस उपाय काबहुत जल्दी असर होता है। खांसी दूर करने के लिए आप दिन में 3 बार इसका सेवन करें। आराम मिलेगा।

2. हल्दी :

हल्दी स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी समस्या का सबसे बड़ा इलाज मानी जाती है। गले में खराश हो या बुखार, बदन दर्द हो या खांसी। सभी में हल्दी का सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके लिए आधा कप पानी को उबालें, उसमे 1 चम्मच हल्दी, 1 दालचीनी और 1 चम्मच काली मिर्च डालें। काढ़ा बनाकर इसका सेवन करें। दिन में 2 बार पीने से गले में आराम मिलेगा और खांसी भी ठीक होगी। आप चाहे तो 1 कप पानी में 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच अजवाइन मिलाकर उबाल लें। और थोड़ा शहद मिलाकर पी लें।

3. अदरक :

सूखी खांसी के लिए अदरक का सेवन लाभकारी होता है। इसके लिए अदरक को पीसकर थोड़े से पानी में उबाल लें, अब इसमें शहद मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पियें। गुनगुना पिएंगे तो ज्यादा लाभ मिलेगा। वैसे आप चाहे तो केवल अदरक के टुकड़ों को भी चबा सकते है। इससे भी खांसी में बहुत आराम मिलेगा।

4. नमक के साथ पानी :

नमक वाला पानी भी सूखी खांसी को आराम देने में मदद करता है। ये न केवल गले के दर्द में आराम दिलाता है बल्कि खांसी को भी ठीक करता है। इसके लिए 1 ग्लास गुनगुना पानी के और उसमे 1 चम्मच नमक मिलाएं। अब उस पानी से 15 तक गरारें करें। इस प्रक्रिया को दिन में 2 से 3 बार दोहराएं। इसकी मदद से खांसी के कारण होने वाले गले दर्द में बीच आराम मिलेगा।

5. नींबू :

नींबू थोड़ा खट्टा जरूर होता है लेकिन गले की समस्या को दूर करने के लिए सहायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी कफ के संक्रमण को दूर करके गले के दर्द में आराम दिलाता है। इसके लिए 2 चम्मच नींबू के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर उसका सेवन करें। दिन में 2 से 3 बार उपाय का इस्तेमाल करें आराम मिलेगा।

6. लहसुन :

इसकी एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी न केवल खांसी को दूर करने में मदद करती है अपितु स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्यायों को भी दूर करती है। सूखी खांसी के उपचार के लिए यह एक परफेक्ट औषधि है। इसके लिए लहसुन से 2 से 3 कलिया पानी में उबाल लें। ठंडा करने के बाद इसमें शहद मिलाकर पीएं। आप चाहे तो लहसुन की कलियों को भूनकर भी खा सकते है। इससे खांसी में तुरंत आराम मिलता है।

7. प्याज :

खांसी की समस्या के उपचार के लिए आप प्याज का प्रयोग भी कर सकते है। इसके लिए आधा चम्मच प्याज के रस में आधा चम्मच शहद मिलाएं और दिन में २ से 3 बार इसका सेवन करें। इससे आपकी खांसी में आराम मिलेगा।

8. गर्म दूध :milk

दूध खांसी को बढ़ा सकता है लेकिन अगर आप इसके साथ शहद का सेवन करते है तो ये आपकी समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए 1 गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच शहद मिलाएं। और इसका सेवन करें। रात्रि के दौरान इसका सेवन करने से अधिक लाभ होगा।

9. काली मिर्च :

काली मिर्च भी सूखी खांसी को दूर करने में मदद करती है। ये केवल कफ में आराम देती है बल्कि आपकी खांसी को भी ठीक करती है। इसके लिए काली मिर्च को पीसकर थोड़े से दूध में मिला लें और इसे खा लें। आप चाहे तो इसे दूसरे तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए काली मिर्च को पीसकर घी में थोड़ा भून लें और रोजाना इसका सेवन करें। जल्द ही खांसी में आराम मिल जाएगा।

10. चाय :

सर्दी के मौसम में खांसी होने पर सभी चाय का सेवन करना पसंद करते है जो की खांसी के लिए परफेक्ट उपाय मानी जाती है। इन दिनों शरीर को गर्म रखने के लिए चाय का सेवन करना अच्छा होता है। अगर आपको सूखी खांसी हो जाती है तो तुलसी, काली मिर्च, लौंग, अदरक, इलायची आदि डालकर चाय बना लें। इससे खांसी में भी आराम मिलेगा।

11. गाजर का जूस :

सूखी खांसी के उपचार के लिए आप गाजर के जूस का भी प्रयोग कर सकते है। इसके लिए गाजर का जूस निकालकर उसमे थोड़ा सा पानी मिला लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं एयर दिन में 3 से 4 बार इसका सेवन करें। खांसी में पूरी तरह आराम मिल जाएगा।

तो ये थे कुछ उपचार जिनकी मदद से आप बच्चे ही नहीं बल्कि बड़ों की भी सूखी खांसी को ठीक कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे अगर 2 सप्ताह के भीतर भी इनम उपायों से आराम नहीं मिल पा रहा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। क्योंकि हो सकता है यह किसी गंभीर बिमारी का संकेत हो।

Leave a comment