Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गुटके से दांत खराब हो गए है? ये अपनाएं

0

गुटके से दांत खराब हो गए है ये अपनाएं, गुटके के दाग दांत से हटाने के उपाय, दांतों से गुटके के दाग कैसे हटाएं, तंबाकू के दाग दांत से हटाने के उपाय, तंबाकू के दाग हटाने के उपाय, तम्बाकू और गुटके के दाग हटाने के उपाय, तम्बाकू और गुटके के दाग दांत से कैसे हटाएं, दांतों से गुटके के दाग हटाने के उपाय, दांत से दाग हटाने के घरेलू उपाय 

तम्बाकू, पान मसाला, गुटका और सिगरेट स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होती है लेकिन फिर भी लोग इसे खाते है। और मना करने पर इसका विरोध भी करते है। हो न हो आपके आस पास भी ऐसे बहुत से लोग होंगे जो हमेशा गुटका, तम्बाकू, पान मसाला आदि खाते होंगे। जबकि वह इस बात को बहुत अच्छे से जानते है की इसके इस्तेमाल से उनके सेहत को बहुत भारी नुकसान हो सकता है।

शरीर को नुकसान पहुँचाने के साथ-साथ ये चीजें आपके दांतों को भी खराब करती है। लेकिन फिर भी खाने वाले इन सब चीजों की परवाह किये बिना सबका सेवन करते है। लम्बे समय तक तम्बाकू गुटका जैसी चीजों को चबाने से दांत खराब हो जाते है और उनपर एक परत जम जाती है।

जिससे व्यक्ति के व्यक्तित्व पर प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा कैंसर जैसी खतरनाक बिमारी भी इन्ही के सेवन से होती है। लेकिन सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं ये चीजें उनकी जेब को नहीं बक्श्ती। पान और गुटका खाने वालो का खर्च इतना अधिक होता है की यदि वे इन्हे न खाकर उस पैसे को बचाएं तो कुछ ही सालों में स्वयं का घर बनवा सकते है। लेकिन माने कौन?

अगर आपके घर में भी कोई इस आदत का शिकार है तो उसे इसकी आदत छुटवायें। लेकिन अगर किसी के दांतों पर तम्बाकू छोड़ने के बाद भी उसके निशान बचे है तो हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से दांतों पर से तम्बाकू के निशानों को आसानी से हटाया जा सकता है।

दांतों से कैसे हटाएं तम्बाकू के दाग :-

1. रोजाना करें दांतों की सफाई :

ओरल सफाई का मतलब केवल ब्रश करना ही नहीं होता। बल्कि पुरे मुंह की सफाई करना होता है। इसका अर्थ दिन में दो बार ब्रश, माउथ वाश और एक बार मुंह में फ्लॉस करना होता है। अगर आप नियमित रूप से इन आदतों का पालन करेंगे तो जल्द ही आपके दांतों पर पड़े तम्बाकू और गुटके के निशान साफ़ हो जायेंगे।

2. दांतों को रखे साफ़ :

यह पढ़े : दांत सफ़ेद करने के घरेलू उपाय

जब भी लगे की आपके दांतों की सतह रफ हो रही है तो समझ ले की आपके दांतों पर कोई चीज जमी हुई है। इसलिए कोशिश करें की आपके दातों पर कुछ जमने न पाए। दांतों की सतह को हमेशा स्मूथ और साफ़ रखना चाहिए। इसके लिए रोजाना सुबह जागकर और सोने से पहले ब्रश जरूर करें। खाना पीना खाने के बाद मुंह की पानी से अच्छी तरह सफाई करें।

3. बैक्टीरिया से मुक्त :

दांतों को इस गदंगी से छुटकारा दिलाने के लिए दांतों को बैक्टीरिया मुक्त रखना भी जरुरी है। क्योंकि अगर ऐसा नहीं हुआ तो वे बैक्टीरिया समस्या को और अधिक बढ़ा सकते है। इसके लिए दांतों पर किसी भी प्रकार की सवित्य नहीं होने दें। कोशिश करें आपके दांत साफ़ और स्वच्छ रहे जिससे बैक्टीरिया उनपर अटैक न करने पाएं।

4. बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा हर चीज से धब्बे हटाने की क्षमता रखता है। ये आपके दांतों पर लगे गुटके के दागों को भी हटा सकता है। इसके लिए रोजाना ब्रुसन करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर उससे दांत साफ़ करें। कुछ दिनों में दाग धीरे धीरे साफ़ हो जाएंगे।

5. गाजर :gajar for chashma

गाजर भी दांतों पर लगे दाग धब्बों को दूर करने में मदद करती है। इसका कारण ये है की इसमें बहुत से रेशे मौजूद होते है जो दांतों की सफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। साथ ही दांतों के कोनो में जमी गंदगी को भी साफ़ करने में मदद करते है।

6. हल्दी :

यह उपाय भी दांतों के दाग हटाने के लिए लाभकारी हो सकता है। इसके लिए हल्दी में सरसों तेल और नमक मिलाकर दांतों में मंजन करें। ऐसा करने से दांतों के दाग तो हटेंगे ही साथ साथ दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़े :- दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय!

7. चेकअप :

घरेलू नुस्खों के अतिरिक्त डॉक्टरी सलाह भी बेहद जुर्री है क्योंकि डॉक्टरी सलाह के बिना किसी बीच तरह के नुस्खे का इस्तेमाल करना ठीक, नहीं। दांतों का चेकअप करने से आपको दांत के धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा। इसीलिए थोड़े थोड़े समय में दांतों का चेकअप करवाते रहे।

तो ये थे कुछ उपाय जिनकी मदद से आप अपने दांतों से तंबाकू गुटका आदि के दागों को आसानी से हटा सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें की किसी भी वस्तु या उपाय का प्रयोग करने से पूर्व एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

Leave a comment