Take a fresh look at your lifestyle.

तेजी से पेट कम करने के ये हैं आसान तरीके!!

0

वैसे तो सभी लोगो को फिट रहना बहुत पसंद है, लेकिन गलत आदतें, और गलत दिनचर्या के चलते कब आपका वजन बढ़ने लगता है, और कब आपकी तोंद बाहर आ जाती है, पता ही नहीं चलता है और जब इसके कारण आपकी लुक खराब होने के साथ मोटापे के कारण होने वाली परेशानियां आपके सामने आती है, तब आप तरह तरह के तरीके आजमाने शुरू करते है की किसी तरह से ये तोंद अंदर हो जाएँ, कई लोग तो इसके लिए अपना खान पान भी छोड़ देते है, परन्तु क्या आप जानते है ऐसा करके आप चाहे अपनी तोंद को अंदर कर लें, परन्तु इसके कारण होने वाली शारीरिक समस्या का सामना आपको करना पड़ता है।

इन्हें भी पढ़ें:- कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे

motapa-o

आपकी तोंद न तो एक दिन में बाहर आती है, और न ही एक दिन में अंदर जा सकती है, यदि आप अपनी बढ़ी हुई तोंद को कम करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी दिनचर्या को सही करना चाहिए, अपनी आदतों में बदलाव लाना चाहिए, अपने खान पान को सही करना चाहिए, यदि आप ऐसा करते है तो धीरे धीरे आप खुद ही देखेंगे की आप फिट हो रहें हैं, साथ ही कई लोग तोंद को कम करने वाली दवाइयों आदि का भी सेवन करते है, ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको फायदा होने के साथ शारीरिक रूप से जुडी समस्या हो सकती है, इसके अलावा आइये हम कुछ आसान से उपाय जानते है, जिसके कारण आपकी बढ़ी हुई तोंद को कम करने में मदद मिलती है।

खाना खाने के बाद पानी का सेवन न करें:-

बाहर पेट निकलने का एक कारण आपका खाना खाने के बाद तुरंत पानी का सेवन करना होता है, यदि आप अपने बाहर निकले हुए पेट कोकम करना चाहते है, तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, और यदि आपको प्यास लग भी रही है तो खाना खाने के पंद्रह से बीस मिनट के बाद एक कप गुनगुने पानी का सेवन करें, यह आपकी तोंद को कम करने में आपकी मदद करता है, और दिन में जितना हो सकें गुनगुने पानी का सेवन करें।

एक साथ पेट भर न खाएं:-

बढ़ी हुई तोंद को कम करने के लिए दिन में बार बार भोजन करने की बजाय आपको थोड़ा थोड़ा खाना थोड़ी थोड़ी देर बाद खाना चाहिए, ऐसा करने से आपका मेटाबोलिज्म सही रहने के साथ आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है, और आपको अपने नाश्ते में खासकर प्रोटीन का सेवन अधिक करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट काफी देर तक भरा रहता है, जिसके कारण आपके बढ़े हुए पेट को कम करने में मदद मिलती है और प्रोटीन के लिए आप अंडे का सफ़ेद भाग, फैट फ्री दूध या दही, प्रोटीन युक्त सब्जियों आदि का सेवन कर सकते है।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है? तो ये जरूर करें

शहद का सेवन करें:-

honey-and-lemon

शहद को यदि गुणों की खान कहा जाएँ तो गलत नहीं होगा, क्योंकि इसके नियमित सेवन से न केवल आपका पेट बल्कि शरीर के अन्य भागो में जमी चर्बी को भी कम करने में मदद मिलती है, इसके लिए आप सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद डालकर उसका सेवन करें, एक महीने तक नियमित करने से ही आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा, और यदि आप चाहे तो इसमें निम्बू का रस भी मिला सकते है ऐसा करने से ये आपको दुगुना फायदा करता है।

ग्रीन टी या ब्लैक टी का सेवन करें:-

ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके बढे हुए पेट को कम करने में आपकी मदद करते है, साथ ही आपके मेटाबोलिज्म को भी सही रखने में मदद करते है, दिन में तीन से चार बार ग्रीन टी का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके अलावा यदि आप चाय पीने के बहुत शौकीन है तो आपको बिना दूध वाली चाय और मीठे का सेवन कम करके पीएं, ऐसा करने से न केवल आपका बाहर निकला हुआ पेट कम होता है, बल्कि आपको अपनी ख़ूबसूरती को भी बढ़ने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

पानी भी आपके बाहर निकले हुए पेट को कम करने के साथ आपके शरीर में ऊर्जा को बरकरार रखने में आपकी मदद करता है, पानी का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकलते है, जिसके कारण आपके पेट पर जमी चर्बी को कम होने में मदद मिलती है, और एक दिन में आपको कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

उपवास करें:-

यदि आप खाने के बहुत शौकीन है, और आप अपने बढे हुए पेट को कम करना चाहते है तो आप हफ्ते में सिर्फ एक दिन उपवास करें, और उस दिन आप सिर्फ तरल पदार्थो का सेवन करें, जैसे की पानी, जूस, निम्बू पानी, या फलाहार भी आप ले सकते है, ऐसा करने से आपको खुद ही फ़र्क़ दिखाई देगा, परन्तु ऐसा भी नहीं है की आपको एक ही हफ्ते में इसका असर दिखाई देगा, बल्कि कुछ दिन इसे नियमित करने से आपको फायदा मिलता है ।

मीठे व् नमक का सेवन कम करने:-

यदि आप अपनी बढ़ी हुई तोंद को कम करना चाहते है, तो इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की जितना हो सकें आप अपने आहार में नमक और खाने के बाद और पुरे दिन में मीठे व् नमक का सेवन कम करें, क्योंकि इसके अधिक सेवन से आपके शरीर में जमी चर्बी को बढ़ने में मदद मिलती है, जो की आपके लिए नुकसानदायक होता है, इसीलिए इससे जितना हो सकें आपको परहेज करना चाहिए।

व्यायाम करें:-

exercise

सुबह उठकर कम से कम आधा घंटा व्यायाम व् योगासन करें, इसे करने से न केवल आपको स्लिम एंड ट्रिम रहने में मदद मिलती है, बल्कि आपके शरीर में एनर्जी को भी बढ़ावा मिलता है, साथ ही सुबह यदि आप नियमित आधा घंटा व्यायाम करते है तो इसके कारण आपको पूरे दिन फ्रेश महसूस करने में मदद मिलती है, और यदि आप इस समस्या को दूर भी कर देते है तो फिर भी फिट रहने के लिए आपको व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए।

तेजी से पेट को कम करने के अन्य उपाय:-

  • कही आस पास जाने के लिए किसी सवारी का इस्तेमाल करने की बजाय पैदल जाना चाहिए, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का चुनाव करना चाहिए, इससे शरीर पर जमा अतिरिक्त फैट कम होता है।
  • अपनी नींद को भरपूर मात्रा में लें, क्योंकि अनिंद्रा भी आपके लिए मोटापे की समस्या को खड़ा करता है।
  • तेलीय और अधिक मसालेदार खाने से परहेज करें, आपको पेट अंदर करने में मदद मिलेगी।
  • खाना खाने के बाद तुरंत न सोयें, सोने से कम से कम दो घंटे पहले भोजन का सेवन करें।
  • योगासन को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करें, ऐसा करने से आपको अपनी बढ़ी हुई तोंद को कम करने के साथ अपनी ख़ूबसूरती को भी बढाने में मदद मिलती है।
  • नियमित आहार लें, और समय से लें, ज्यादा लम्बा अंतराल अपने खाने के बीच में न रखें, इसके कारण आपके मेटाबोलिज्म रेट पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • साइकिल चलायें, दौड़ लगाएँ, तैराकी करें इन सब तरीको का इस्तेमाल करने से भी आपको अपनी बढ़ी हुई तोंद को कम करने में मदद मिलती है।
  • ठंडी चीजो का सेवन भी अधिक मात्रा में न करें, जैसे की आइस क्रीम, आदि इसमें भी कैलोरिज़ अधिक मात्रा में होती है, जो की आपके मोटापे का कारण बनती है।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी बढ़ी हुई तोंद को कम कर सकते है, इसके अलावा आपको एक ही दम अपने शरीर पर ज्यादा दबाव भी नहीं डालना चाहिए क्योंकि आपको परेशानी हो सकती है, बल्कि धीरे धीरे आपको कोशिश करनी चाहिए और थोड़े ही दिनों में आपको खुद ही इन तरीको का असर दिखने लगेगा, और आपको बढ़ी हुई तोंद की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

इन्हें भी पढ़ें:- खाना छोड़ वजन घटाने की सोच रहे है? तो हो जाएं सावधान

Leave A Reply

Your email address will not be published.