डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द से बचना है तो यह करें?

0

गर्भावस्था के दौरान जैसे जैसे डिलीवरी का समय नजदीक आता है। वैसे वैसे महिलाएं डिलीवरी किस तरह से होगी, डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द को लेकर घबरा सकती है। लेकिन यह समय घबराने का नहीं होता है बल्कि इस दौरान महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। और डिलीवरी को लेकर बिल्कुल भी नहीं घबराना चाहिए। क्योंकि डिलीवरी किस तरह से होगी यह आप नहीं बता सकती है।

क्योंकि यह पूरी तरह से आपके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। साथ ही महिला को डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द से बचने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी का समय नजदीक आने पर कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द से बचने के लिए महिला को क्या क्या करना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

स्वस्थ रहना है जरुरी

डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द से बचने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपनी अच्छे से केयर करनी चाहिए ताकि महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें। जैसे की अपनी डाइट का ध्यान रखना चाहिए, शरीर में खून की कमी नहीं होने देनी चाहिए, तनाव से दूर रहना चाहिए, आदि। यदि महिला इन बातों का ध्यान रखती है और स्वस्थ रहती है तो इससे डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही प्रेगनेंसी में होने वाली परेशानियां भी कम होती है।

खान पान का रखें ध्यान

प्रसव के समय होने वाले दर्द से बचने के लिए महिला को अपने खान पान का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि महिला पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेती है तो इससे बच्चा भी स्वस्थ रहता है और महिला भी एनर्जी से भरपूर रहती है। जिससे डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही प्रेगनेंसी की आखिरी तिमाही में महिला को उन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए जिससे डिलीवरी को आसान बनाने में मदद मिलती है जैसे की घी, ड्राई फ्रूट्स, खजूर, शकरकंदी, आदि।

READ  शिशु के जन्म लेने से पहले ही जान लें की ब्रेस्टफीड कैसे करवाएं?

टहलना है जरुरी

डिलीवरी के दर्द को कम करने के लिए महिला को नियमित रूप से वॉक जरूर करनी चाहिए। क्योंकि वॉक करने से डिलीवरी को आसानी से होने में मदद मिलती है जिससे महिला के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन ध्यान रखें की यदि आपको डॉक्टर ने मना किया है तो आपको वॉक नहीं करना चाहिए साथ ही जरुरत से ज्यादा भी वॉक नहीं करना चाहिए।

व्यायाम व् योगासन

प्रसव को आसान बनाने के लिए महिला को रोजाना थोड़ी देर व्यायाम व् योगासन भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से शरीर को मजबूती मिलती है जिससे महिला एनर्जी से भरपूर रहती है। साथ ही महिला के शरीर को डिलीवरी के लिए तैयार करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा डिलीवरी को आसान बनाने के लिए कौन से व्यायाम व् योगासन करने चाहिए इसके लिए महिला को एक बार अपने डॉक्टर से भी जरूर राय लेनी चाहिए। साथ ही योगासन करते समय महिला को उन योगासन को करने से चाहिए जिसमे महिला को लम्बी सांस लें। क्योंकि लम्बी सांस लेने वाले व्यायाम करने से डिलीवरी के दौरान महिला को अपने आप को शांत रखने में मदद मिलती है।

मसाज

डिलीवरी के दर्द को कम करने के लिए महिला को पेल्विक एरिया की रोजाना आराम से मसाज करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से पेल्विक एरिया को मजबूती मिलती है। जिससे प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही महिला को डिलीवरी को आसान बनाने के लिए प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि महिला फिट रहे जिससे डिलीवरी को आसान बनाने और नोर्मल डिलीवरी के चांस बढ़ाने में मदद मिल सके।

READ  प्रेगनेंसी के सातवें महीने में इन बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है?

Tips to avoid pain during Baby delivery

Leave A Reply

Your email address will not be published.