ये है सटीक तरीका गर्भधारण करने का?

शादी होने के बाद हर महिला के मन में माँ बनने के ख्वाब आने लगते हैं और हर महिला माँ बनने का खूबसूरत अहसास महसूस करना चाहती है। लेकिन कई बार प्रेगनेंसी में हो रही देरी के कारण महिला की यह चिंता बढ़ने लग जाती है। लेकिन इसमें कोई घबराने की कोई बात नहीं होती है क्योंकि ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं होता है की आप शादी के तुरंत बाद प्रेग्नेंट हो जाएँ बल्कि कुछ महिलाएं साल भर तो कुछ दो साल बाद भी गर्भवती हो सकती है।

लेकिन यदि महिला दवाइयों का सेवन करती है, अबॉरशन करवा लेती है तो ऐसे कुछ केस में बाद में महिला को गर्भधारण करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको गर्भधारण के कुछ आसान व् असरदार तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे ट्राई करने से आपको जल्द से जल्द गर्भधारण करने में मदद मिल सकती है। यदि आप भी माँ बनना चाहती है तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

हेल्थ है जरुरी

माँ बनने के लिए सबसे जरुरी है की महिला की हेल्थ अच्छी हो यानी की महिला अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखें। क्योंकि खान पान जितना अच्छा होगा उतना ही महिला को फिट रहने में मदद मिलेगी और जितना महिला स्वस्थ रहेगी उतना ही महिला को जल्दी गर्भधारण करने में मदद मिलेगी।

रूटीन बनाएं बेहतर

खान पान बेहतर रखने के साथ महिला को अपने हर काम का एक समय बनाना चाहिए जैसे की खाने का, सोने का, व्यायाम का, आदि, अच्छी आदतों को अपने लाइफस्टाइल में ऐड करना चाहिए। क्योंकि जितना अच्छा महिला का रूटीन होगा उतना ही महिला को स्वस्थ रहने और जल्दी प्रेग्नेंट होने में मदद मिलेगी।

वजन नियंत्रित रखें

गर्भधारण के लिए महिला को अपने वजन का भी ध्यान रखना जरुरी होता है क्योंकि यदि महिला का वजन जरुरत से ज्यादा कम या जरुरत से ज्यादा होता है। तो इसकी वजह से भी महिला को प्रेगनेंसी में आ रही परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए महिला को अपने वजन को भी नियंत्रित रखना चाहिए ताकि महिला को ऐसी किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

मेंटली या मानसिक रूप से रहे स्वस्थ

महिला को गर्भवती होने के लिए केवल शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी फिट होना चाहिए। क्योंकि यदि आप तनाव लेती है तो इससे आपके गर्भधारण के चांस कम होते हैं। साथ ही कई बार कंसीव हो जाने के बाद गर्भपात भी हो जाता है।

ओवुलेशन पीरियड का रखें ध्यान

ओवुलेशन पीरियड वो समय होता है जब अंडाशय से अंडा रिलीज़ होता है और उस समय यदि उसका शुक्राणु से मिलन हो जाता है तो ऐसा होने के कारण महिला के गर्भधारण के चांस बढ़ जाते हैं। और यह समय आपके पीरियड जिस दिन शुरू होते हैं उस दिन से गिनते हुए बारह से सोलह दिन तक का समय होता है। जैसे की आपके पीरियड यदि एक तारिक को आये हैं तो बारह से सोलह तारीख आपकी ओवुलेशन पीरियड होगी। और इस दौरान यदि आप अपने पार्टनर के साथ बेहतर सम्बन्ध बनाते हैं तो आपके गर्भधारण के चांस बढ़ जाते हैं। यदि आपको इस पीरियड के बारे में समझ नहीं आता है तो आप डॉक्टर के पास जा सकती है क्योंकि अजा कल ओवुलेशन पीरियड कब है इसे भी आसानी से चेक करके डॉक्टर्स आपको बता देते हैं।

गर्भनिरिधक दवाइयां नहीं लें

यदि आप जल्द से जल्द प्रेग्नेंट होना चाहती है तो आपको गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि यदि आप उन दवाइयों का सेवन करती रहेंगी तो इससे आपको गर्भधारण नहीं हो पायेगा।

सम्बन्ध बनाने में न करें चूक

ऐसा नहीं होता है की महीने में एक बार सम्बन्ध बनाया और प्रेगनेंसी हो जाएँ हाँ एक दो केस में ऐसा हो भी सकता है। लेकिन यदि आप बच्चे की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको रोजाना या फिर एक दिन चढ़कर सम्बन्ध बनाना चाहिए साथ ही सम्बन्ध बनाते समय उसे एन्जॉय भी करना चाहिए। क्योंकि जितने बेहतर तरीके से आप सम्बन्ध बनाते हैं उतना ही आपके गर्भधारण के चांस को बढ़ाने में मदद मिलती है।

सम्बन्ध बनाने की पोजीशन का ध्यान रखें

जल्दी गर्भधारण के लिए बेहतर सम्बन्ध बनाने के साथ सम्बन्ध बनाने की पोजीशन का भी ध्यान रखें और उन पोजीशन को ट्राई करें जिनमे आपको कोई परेशानी भी नहीं हो और शुक्राणु के अंडे तक पहुँचने के चांस भी अधिक हो। सम्बन्ध बनाते समय इन बातों का ध्यान रखने से भी आपको जल्दी गर्भधारण में मदद मिलती है।

नशीले पदार्थों से दूरी

प्रेगनेंसी के लिए महिला और पुरुष दोनों को ही नशीले पदार्थ जैसे की शराब, धूम्रपान व् अन्य हर प्रकार की नशीली चीजों से दूरी रखनी चाहिए। क्योंकि नशीले पदार्थों का बुरा असर शुक्राणुओं की संख्या पर पड़ता है जिसके कारण महिला को गर्भधारण में आ रही समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

चाय कॉफी का सेवन कम करें

जल्दी गर्भधारण के लिए आपको कैफीन युक्त पदार्थ जैसे की चाय कॉफ़ी का सेवन जरुरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए। क्योंकि जरुरत से ज्यादा कैफीन का सेवन भी आपके गर्भधारण में रूकावट पैदा कर सकता है।

कहीं घूमने जाएँ

कई बार होता है की परिवार के बीच रहने से महिला और पुरुष को अपने लिए वो समय नहीं मिल पाता है जो की उन्हें चाहिए होता है। और ऐसे में पुरुष अपने काम की और महिला घर की टेंशन लेती रहती है तो इस चक्कर में प्रेगनेंसी होने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में अपने माइंड को रिलैक्स करने के लिए और अपने पार्टनर के साथ अकेले समय बिताने के लिए आपको कुछ दिनों के लिए बाहर जाना चाहिए। और एन्जॉय करना चाहिए ऐसा करने से आपके सम्बन्ध बेहतर होंगे, आप खुश रहेंगे जो की आपके आसानी से कंसीव करने में मदद कर सकते हैं।

भरपूर नींद

खान पान, व्यायाम के साथ भरपूर नींद भी लें क्योंकि नींद भरपूर लेने से शरीर की सभी क्रियाओं को सही तरीके से काम करने में मदद मिलती है साथ ही शरीर में हार्मोनल बैलेंस बना रहता है। जो की महिला को शीघ्र गर्भधारण करने में मदद करता है।

बिना जरुरत की दवाइयों का सेवन नहीं करें

महिला व् पुरुष दोनों को ही बिना जरुरत के ज्यादा दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन दवाइयों का सेवन करने से प्रजनन क्षमता और शुक्राणु की गुणवत्ता पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण महिला को प्रेगनेंसी में आ रही परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

जरुरत से ज्यादा व्यायाम नहीं करें

फिट रहने के लिए व्यायाम करना बहुत जरुरी होता है लेकिन यदि आप गर्भधारण के लिए ट्राई कर रही हैं तो आपको जरुरत से ज्यादा व्यायाम नहीं करना चाहिए। क्योंकि जरुरत से ज्यादा व्यायाम करने के कारण भी आपको प्रेगनेंसी में आने वाली दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सही उम्र

जल्दी गर्भधारण के लिए महिला को अपनी उम्र का भी ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सही उम्र में गर्भधारण करने में कोई दिक्कत कम होती है जबकि उम्र बढ़ने के बाद गर्भधारण में आ रही परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से गर्भवती महिला को जल्द से जल्द गर्भधारण करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यदि बहुत कोशिशों के बाद भी महिला का गर्भधारण नहीं हो रहा हो तो इसके इलाज के लिए आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। और डॉक्टर द्वारा बताई गई सभी जांच व् अन्य सभी दवाइयों का समय से सेवन करेंताकि आपका जल्द से जल्द गर्भधारण हो सके।

Tips to get pregnant fast

Leave a comment