गर्दन के कालेपन को ऐसे दूर करें

हर कोई चाहे महिला हो या पुरुष, लड़का हो या लड़की सभी अपनी ख़ूबसूरती को बरकरार रखने के लिए कुछ न कुछ जरूर करते हैं। और चेहरे का तो सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाता है। लेकिन बॉडी के कुछ ऐसे हिस्से भी होते हैं जहां आपका ध्यान कम ही जाता है और उनकी वजह से कई बार आपकी ख़ूबसूरती में थोड़ी कमी आ जाती है। और ऐसा ही एक बॉडी पार्ट है गर्दन, गर्दन का कालेपन की समस्या अधिकतर लोगो को होती है।

लेकिन जितना ध्यान आप अपने चेहरे का रखते हैं उतना ही बॉडी के अन्य पार्ट्स का भी रखें तो आपको यह परेशानी नहीं होती है। क्योंकि जैसे आप चेहरे पर जमी गंदगी को रोजाना साफ़ करती है जिससे चेहरे की ख़ूबसूरती बरकरार रहती है वैसे ही गर्दन की रोजाना साफ़ सफाई से गर्दन की ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिलती है। तो लीजिये आज इस आर्टिकल में उनके लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो गर्दन के कालेपन से परेशान हैं। तो आइये अब जानते हैं की गर्दन के कालेपन से निजात पाने के लिए आप कौन कौन से टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

निम्बू का रस और गुलाबजल

रात को सोने से पहले एक निम्बू के रस में बराबर मात्रा में गुलाबजल मिलाएं। अब रुई की मदद से इसे अपनी गर्दन पर अच्छे से लगाएं, और हो सके तो हल्की मसाज करें। उसके बाद इसे रातभर के लिए गर्दन पर ही छोड़ दें और सुबह उठकर गर्दन साफ़ कर लें। गुलाबजल न मिलाना चाहे तो आप केवल निम्बू की स्लाइस काटकर भी गर्दन की मसाज कर सकती है यह भी गर्दन के कालेपन को दूर करने का एक असरदार उपाय होता है।

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे मास्क की तरह अपनी गर्दन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद साफ़ पानी से धो दें, ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें।

दही

दही में हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट से अपनी गर्दन की मसाज करें। उसके बाद इस पेस्ट को दस मिनट के लिए गर्दन पर छोड़ दें। फिर साफ पानी से धो लें, ऐसा ही दही में निम्बू का रस मिलाकर भी आप कर सकते हैं इससे भी आपको गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

शहद और निम्बू

एक चम्मच शहद में निम्बू का रस मिलाकर अच्छे से गर्दन की मसाज करें। फिर इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए गर्दन पर छोड़ दें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से साफ़ कर दें, ऐसा करने से गर्दन पर जमी डेड स्किन, धूल मिट्टी के कण निकल जायेंगे। ऐसा एक दिन छोड़कर तब तक करें जब तक गर्दन अच्छे से साफ न हो जाए।

बादाम तेल

रोजाना रात को सोने से पहले बादाम तेल से गर्दन की मसाज करें। उसके बाद इसे रात भर के लिए गर्दन पर लगे रहने दें। फिर सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से मसाज करते हुए गर्दन को साफ़ करें, ऐसा रोजाना कुछ दिनों तक करें आपको इसका असर अपनी गर्दन पर जरूर दिखाई देगा।

ओलिव ऑयल

ओलिव ऑयल न केवन स्किन को कोमल बनाने में मदद करता है बल्कि स्किन पोर्स में जमी गंदगी को साफ़ करके स्किन को निखारने में भी मदद करता है। ऐसे में गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आपको रोजाना नहाने से बीस मिनट पहले ओलिव ऑयल से गर्दन की मसाज करनी है। और फिर नहाते समय इस ऑयल को गुनगुने पानी से साफ करना है ऐसा करने से गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

एलोवेरा

स्किन से जुडी सभी परेशानियों को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले गर्दन पर एलोवेरा जैल लगाकर मसाज करें और जैल को रातभर के लिए गर्दन पर लगे रहने दें। उसके बाद सुबह उठकर गर्दन को साफ कर लें ऐसा रोजाना करें आपको बहुत जल्दी गर्दन पर इसका असर दिखाई देगा।

आलू

आलू की स्लाइसेस को काटकर पांच से दस मिनट तक गर्दन की मसाज करें। और उसके बाद गर्दन को दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके गर्दन को धो दें। ऐसा करने से गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

बेसन और सरसों का तेल

एक चम्मच बेसन में थोड़ी हल्दी और सरसों का तेल मिलाएं उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके गर्दन पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गर्दन की दो से तीन मिनट तक मसाज करें और गुनगुने पानी से गर्दन को साफ़ कर दें। ऐसा करने से भी गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

नमक या चीनी

नमक या चीनी को किसी भी तेल जैसे सरसों, नारियल, बादाम, आदि या निम्बू के रस के साथ मिलाकर गर्दन के लिए स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। जिससे गर्दन पर जमी गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है। ऐसे में आप भी गर्दन के कालेपन को दूर करना चाहते हैं तो घर में ऐसे ही स्क्रब बनाकर गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

तो यह हैं कुछ आसान तरीके जिन्हे ट्राई करने से गर्दन के कालेपन को दूर करके गर्दन को गोरा व् निखरा हुआ बनाने में मदद मिलती है। साथ ही यदि आप रोजाना नहाते समय यदि गर्दन की साफ़ सफाई का ध्यान रखते हैं तो आपके चेहरे के साथ गर्दन की ख़ूबसूरती को भी बरकरार रहने में मदद मिलती है।