Take a fresh look at your lifestyle.

मछली खाते समय मछली का काँटा गले में अटक जाये तो क्या करें

0

जिन लोगो फिश खाना पसंद होता है यदि उन्हें खाने में फिश मिल जाये तो उनके खाने का स्वाद दुगुना हो जाता है। और वो खाना खाते समय अच्छे से फिश को एन्जॉय करते हैं और फिश के साथ रोटी या चावल भूख से ज्यादा भी खा लेते हैं। साथ ही फिश खाना सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। लेकिन कई बार फिश खाते समय गले में काँटा अटक जाता है।

ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि फिश में छोटे छोटे कांटे होते हैं और अधिकतर फिश में यह मौजूद होते हैं। ऐसे में जिन लोगो को फिश पसंद होती है कई बार कांटे के डर से ही वो फिश का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको फिश में मौजूद कांटे से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जैसे की यदि आप कभी फिश खा रहे हो और अचानक से गले में काँटा अटक जाये तो गले में तकलीफ होने लगती है। ऐसे में कुछ आसान टिप्स को ट्राई करके आप गले में फंसे कांटे को निकाल सकते हैं। जैसे की

जोर से खांसी करें

जैसे ही गले में फिश का काँटा अटक जाए वैसे ही आप जोर जोर से खांसी लगने लग जाएँ। ऐसा करने से गले में अटका काँटा अंदर नहीं जायेगा बल्कि ऐसा करने से गले में फंसा काँटा निकल कर बाहर आ जायेगा।

गरारे करें (Gargle)

गले में काँटा फंसने पर गुनगुना पानी लेकर गरारे करने लग जाए ऐसा करने से पानी के साथ काँटा आसानी से बाहर आ जायेगा। आप चाहे तो तुरंत नोर्मल पानी का इस्तेमाल करके भी ऐसा कर सकते हैं।

ओलिव आयल (Olive Oil)

जैतून का तेल भी इस समस्या से बचने का आसान उपाय होता है यदि काँटा बाहर नहीं आता है तो एक या दो चम्मच ओलिव आयल पी जाएँ। ऐसा करने से कांटे के आस पास चिकनाई हो जाएगी जिससे कांटा पेट में चला जायेगा। यदि आप चाहे तो आयल पीने के बाद जोर से खांसी करें ऐसा करने से काँटा पेट के अंदर जाने की बजाय बाहर आ जायेगा।

ब्रेड (Bread)

गुनगुने पानी या गुनगुने दूध में ब्रेड डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को पी जाएँ ऐसा करने से जैसे जैसे गले से यह मिश्रण नीचे जायेगा। काँटा भी इसके साथ ही पेट में चला जायेगा और आपको राहत मिलेगी।

केला (Banana)

केला भी गले में फंसे कांटे को निकालने के लिए एक असरदार उपाय है। इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आप गले में कांटा फंसने पर केला खाएं केला जैसे ही गले से नीचे जायेगा तो काँटा केले में चिपक कर पेट में चला जायेगा।

चावल (Rice)

उबले हुए चावल का हाथ से बड़ा गोला बनाकर उसे खाएं जैसे चावल गले से नीचे जायेंगे तो इन चावलों में फंसकर काँटा भी नीचे की तरफ चला जायेगा। चावल के अलावा आप सुखी रोटी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

सिरका (Vinegar)

पानी और सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर गरारे करें और उस पानी को पी जाये। ऐसा करने से गले में अटका काँटा पेट के अंदर चला जायेगा।

डॉक्टर से मिलें

यदि यह उपाय करने के बाद भी आपके गले में से काँटा नहीं निकलता है और आपको गले में दिक्कत ज्यादा महसूस होती है। तो आपको एक बार डॉक्टर से मिलना चाहिए।

तो यदि आप भी फिश खाने के शौकीन हैं तो आपको भी इन टिप्स के बार में पता होना चाहिए। साथ ही एक बात का और ध्यान रखें की आप कोशिश करें की फिश किसी अच्छी जगह से लाएं और साफ करवाकर लाएं ताकि आप फिश को खाकर एन्जॉय कर सकें न की परेशान हो।

What to do when Fish bone stuck in the throat

Leave A Reply

Your email address will not be published.