प्रेगनेंसी में फिट रहने के लिए 10 टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान महिला अकेली नहीं होती है क्योंकि अब एक नन्ही जान उसके गर्भ में पल रही होती है। और गर्भ में बच्चा अपने विकास के लिए पूरी तरह से महिला पर ही निर्भर करता है। ऐसे में हर कोई डॉक्टर हो चाहे घर का कोई सदस्य, आपका दोस्त हो या रिश्तेदार सभी आपको प्रेगनेंसी के दौरान अपना दुगुना ध्यान रखने की सलाह देते है। ताकि माँ व् बच्चे दोनों को प्रेगनेंसी के दौरान कोई भी समस्या न हो। तो आइये आज हम इस आर्टिकल में प्रेग्नेंट महिला के लिए ऐसे 10 टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रखने से प्रेग्नेंट महिला को फिट रहने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी कन्फर्म होते ही मिलें डॉक्टर से

पीरियड्स मिस होने के बाद घर पर टेस्ट करने के बाद यदि आपकी प्रेगनेंसी पॉजिटिव आती है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। उसके बाद डॉक्टर भी यदि प्रेगनेंसी टेस्ट को पॉजिटिव बताता हैं, तो उसके बाद शुरुआत से ही अपनी सभी जांच समय से करवाएं। प्रेगनेंसी के दौरान कोई बात समझ न आएं, बॉडी में कोई लक्षण असहज महसूस हो, कोई शारीरिक परेशानी अधिक हो तो डॉक्टर से बात करें। ऐसा करने से आपको प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली हर परेशानी से बचे रहने और फिट रहने में मदद मिलती है।

अपना सही रूटीन बनाएं

यदि आपका रूटीन सही होता है तो इससे आपके सभी काम समय से होते हैं। जिससे बॉडी भी फिट रहती है, क्योंकि खान पान सही समय से होता है, नींद सही से पूरी होती है, व्यायाम सही होता है, आदि। और जितना गर्भवती महिला का रूटीन सही होता है उतना ही प्रेग्नेंट महिला को फिट रहने में मदद मिलती है।

खान पान में शामिल करें भरपूर पोषक तत्व

पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन प्रेग्नेंट महिला को रोजाना करना चाहिए। इससे प्रेग्नेंट महिला को फिट रहने के लिए सभी जरुरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। और यह पोषक तत्व बच्चे के विकास को भी बेहतर करने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना समय से अपनी डाइट का सेवन गर्भवती महिला को करना चाहिए। खाने के साथ तरल पदार्थों का सेवन भी प्रेग्नेंट महिला को भरपूर करना चाहिए। क्योंकि खाना तो यदि गर्भवती महिला सही से लेती है लेकिन पानी की कमी महिला के शरीर में होती है तो इससे भी महिला की मुश्किलें बढ़ती है। ऐसे में गर्भवती महिला को फिट रहने के लिए आहार सही से लेने के साथ तरल पदार्थों का सेवन भी भरपूर करना चाहिए।

मल्टीविटामिन्स लें

प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर्स कुछ मल्टीविटामिन्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह मल्टीविटामिन्स शरीर में होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को फिट रहने के लिए नियमित समय से इन मल्टीविटामिन्स का सेवन करना चाहिए।

नकारात्मकता से रहे दूर

गर्भावस्था के दौरान हर कोई आपसे अपनी प्रेगनेंसी के एक्सपीरियंस को शेयर करता है। इसमें से कुछ अच्छे होते हैं तो कुछ बुरे, लेकिन गर्भवती महिला के दिमाग में बुरे वाले एक्सपीरियंस घर कर लेते हैं। ऐसे में नकारात्मकता से गर्भवती महिला को बिल्कुल दूर रहना चाहिए। क्योंकि इससे महिला व् बच्चे दोनों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है साथ ही महिला तनाव से ग्रसित हो जाती है। ऐसे में यदि महिला चाहती है की प्रेगनेंसी के दौरान उसे ऐसी कोई परेशानी न हो तो महिला को इन सब बातों के बारे में सोचने की बजाय अपनी प्रेगनेंसी को एन्जॉय करना चाहिए और जितना हो सके खुश रहना चाहिए।

योगासन, मैडिटेशन, व्यायाम जरूर करें

गर्भावस्था के दौरान फिट रहने के लिए महिला को अपने आप को एक्टिव रखना चाहिए और महिला को केवल शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि दिमागी रूप से भी अपने आप को एक्टिव रखना चाहिए। और इसके लिए महिला को थोड़ा देर योगासन, मैडिटेशन या व्यायाम जरूर करना चाहिए।

अपनी ख़ुशी का ध्यान रखें

प्रेगनेंसी के दौरान फिट रहने के लिए महिला को अपने आप को खुश रखना चाहिए। और इसके लिए महिला को हर वो काम करना चाहिए जिससे महिला को ख़ुशी मिलती है। लेकिन इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए की आप ऐसा कोई काम न करें जिससे बच्चे पर बुरा असर पड़े।

पेट पर दबाव न पड़े इस बात का ध्यान रखें

गर्भवती महिला और बच्चे को प्रेगनेंसी के दौरान कोई परेशानी न हो और महिला बिल्कुल फिट रहे इसके लिए महिला को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे महिला के पेट पर दबाव पड़े। जैसे की महिला को पेट के बल सोना नहीं चाहिए, सम्बन्ध बनाते समय सावधानी बरतनी चाहिए, पैरों के बल बैठकर काम नहीं करना चाहिए, झुककर काम नहीं करना चाहिए, आदि।

किसी तरह की लापरवाही न करें

प्रेगनेंसी के दौरान हर छोटी से छोटी बात का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान बरती गई थोड़ी सी लापरवाही माँ व् बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में महिला को किसी भी तरह की लापरवाही प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करनी चाहिए। जैसे की जंक फ़ूड का सेवन नहीं करना चाहिए, सीढ़ियां अधिक नहीं चढ़नी चाहिए, ट्रैवेलिंग नहीं करनी चाहिए, बहुत ज्यादा व्यायाम नहीं करना चाहिए, डाइट नहीं करनी चाहिए, ज्यादा देर एक जगह पर खड़े नहीं रहना चाहिए, एक ही पोजीशन में ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए, आदि। यदि प्रेग्नेंट महिला इन सभी बातों का ध्यान रखती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला को फिट रहने में मदद मिलती है।

नींद ले भरपूर

भरपूर आराम करना भी गर्भवती महिला को फिट रखने में मदद करता है। इसके लिए प्रेग्नेंट महिला को दिन में दस घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि जितना गर्भवती महिला आराम करती है उतना ही बॉडी की सभी क्रियाओं को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है जिससे माँ व् बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिनका ध्यान रखने से प्रेग्नेंट महिला को प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ रहने में और बच्चे के विकास को बेहतर करने में मदद मिलती है। यदि आप भी माँ बनने वाली या या माँ बनने की सोच रही है तो आपको प्रेगनेंसी के दौरान इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।