Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दांत दर्द से तुरंत आराम दिलाएंगे यह घरेलू उपाय

0

बॉडी में पेन होने की समस्या बहुत ही आम बात होती है कई बार यह दर्द सहन हो जाता है तो कई बार इसका उपचार करना पड़ता है। लेकिन यदि बात दांत की हो, तो दांत का दर्द असहनीय होता है। साथ ही इसके कारण चेहरे पर सूजन, खाने पीने में परेशानी होने की समस्या भी हो जाती है। दांत के दर्द की कोई उम्र नहीं होती है बल्कि यह बच्चों, जवान, बूढ़े सभी को हो सकता है।

दांत का दर्द जैसे ही शुरू होता है वैसे ही लोग सबसे पहले दवाइयों का सेवन करने लगते हैं ताकि उन्हें आराम मिल जाये। कई बार दवाई से तुरंत आराम मिल जाता है तो कई बार समय लगता है। लेकिन दवाइयों का जरुरत से ज्यादा सेवन करना सही नहीं होता है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको दांतों में दर्द होने से जुडी समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं की दांत में दर्द क्यों होता है और इससे निजात पाने के घरेलू नुस्खे क्या हैं।

दांतों में दर्द होने के कारण

  • जो लोग अपने दांतों की साफ़ सफाई नहीं रखते हैं उनके दांतों में कीड़े लग जाते हैं, कैविटी अधिक होती है जिसके कारण दांत दर्द की परेशानी होती है।
  • अक्ल दाढ़ निकलने के समय दांत में दर्द की परेशानी हो सकती है।
  • बहुत ज्यादा मीठे का सेवन करने से भी दांत खराब हो जाते हैं जिनकी वजह से दांतों में दर्द की समस्या हो जाती है।
  • गलत तरीके से दांतों की सफाई करने पर दांतों की जड़े कमजोर हो जाती है जिसके कारण दांत में दर्द की समस्या हो जाती है।
  • दांतों या मसूड़ों में इन्फेक्शन के कारण भी यह समस्या होती है।
  • बॉडी में कैल्शियम की कमी होने के कारण भी दांतों में दर्द की समस्या हो जाती है।

दांतों के दर्द से निजात पाने के घरेलू तरीके

यदि आपको दांत में दर्द की समस्या है तो कुछ आसान घरेलू तरीको का इस्तेमाल करने से दांत दर्द की परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सकती है। तो आइये अब जानते हैं की वो घरेलू तरीके कौन से हैं।

लहसुन (Garlic)

दांत के दर्द से आराम पाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एलिसिन मौजूद होता है जो दांतों व् उसके आस पास मौजूद बैक्टेरिया को खत्म करता है जिससे दांत दर्द आराम मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए दांत दर्द होते ही एक या दो लहसुन की कली का छिलका उतार कर चबाएं।

लौंग (Cloves)

लौंग का इस्तेमाल करने से भी दांतों के दर्द से मिनटों में आराम मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप जिस दांत में दर्द है उस दांत में एक लौंग को दबा लें या फिर रुई की मदद से लौंग का तेल उस दांत में लगाएं। ऐसा करने से दांत दर्द से तुरंत आराम पाने में मदद मिलती है।

हल्दी (Turmeric)

एंटी बायोटिक गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से भी दांत दर्द की परेशानी से आराम मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप चुटकी भर हल्दी लें, नमक लें और उसमे थोड़ा सा तेल मिलकर एक पेस्ट बनाएं और उसे दर्द वाले दांत में लगाकर छोड़ दें। कुछ ही देर में आपको आराम मिलेगा।

हींग (Hing)

दांत दर्द से निजात पाने का हींग भी एक बेहतरीन तरीका है। इसके इस्तेमाल के लिए आप चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिलाएं। उसके बाद रुई में इस पेस्ट को लगाकर अपने दर्द वाले दांत में रखकर दबा लें। थोड़ी देर में आपको राहत महसूस होगी।

नमक वाले पानी से कुल्ला

यदि आपको दांत में दर्द हो रहा है तो तुरंत पानी को थोड़ा गर्म करें और उसमे नमक मिलाएं। अब उस पानी से कुल्ला करें, ऐसा दो से तीन बार करें। ऐसा करने से आपको दांत दर्द की समस्या से आराम पाने में मदद मिलेगी।

अल्कोहल (Alcohol)

जिस दांत में आपको दर्द हो रहा है उस दांत में रुई को अल्कोहल में भिगोकर रखें और दांत को दबाएं। ऐसा करने से भी आपको दांत दर्द से आराम महसूस होने में मदद मिलेगी।

पुदीने के रस

पुदीने की पत्तियों को पीसकर उनका रस निकाल लें। उसके बाद उस रस को रुई की मदद से अपने दांत में लगाएं। ऐसा करने से भी आपको दांत के दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

आलू (Potato)

आलू के छोटे टुकड़े को काटकर दांत दर्द होने पर चबाएं। ऐसा करने से भी भी दांत दर्द से राहत पाने में मदद मिलती है।

प्याज़ का रस (Onion Juice)

प्याज़ को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और उसके बाद इस रस को दांत में लगाएं। इस रस को लगाने से दांत के आस पास मौजूद बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलेगी। जिससे दांत दर्द कम होगा।

बर्फ (Ice)

दांत में दर्द होने पर गाल पर बर्फ का टुकड़ा लेकर सिकाई करें इससे दांत के आस पास सुन्न हो जायेगा। जिससे आपके दर्द को खत्म करने में मदद मिलेगी।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल दो तरह से करके आप दांत दर्द से आराम पा सकते हैं। पहला गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर कुल्ला करें। दूसरा रुई को पानी में भिगोकर थोड़ा निचोड़ लें उसके बाद उस पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा रखें और उसे दर्द वाले दांत के आस पास घुमाकर दो मिनट दांतों के बीच रखें। ऐसा करने से आपको दांत दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

काली मिर्च (Black Pepper)

थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर और थोड़ा सा नमक लें उसमे थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को जिस दांत में दर्द है उस दांत पर लगाएं। ऐसा करने से भी भी आपको राहत मिलेगी।

अमरुद के पत्ते (Guava Leaf)

अमरुद के पत्तों में एंटी बैक्टेरियल गुण मौजूद होते हैं जो दांत दर्द की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं इसके इस्तेमाल के लिए आप या तो अमरुद की पत्तियों को धोकर चबाएं या फिर अमरुद की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। उसके बाद उस पानी को छानकर उसमे थोड़ा नमक मिलाकर कुल्ला करें।

तो यह हैं दांत दर्द के कारण व् इस परेशानी से बचने के कुछ आसान घरेलू तरीके, यदि आपको भी कभी यह परेशानी होती है। तो आप भी इन में से किसी भी घरेलू तरीके का इस्तेमाल करके इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा आपको दांत में दर्द की परेशानी न हो इससे बचने के लिए दांतों की साफ़ सफाई का ध्यान रखे, रोजाना गुनगुने पानी नमक के कुल्ले करें, सही तरीके से अपने दांतों को साफ़ करें।

Home Remedies for Teeth Pain

Leave a comment