Take a fresh look at your lifestyle.

टूटते झड़ते बालों से छुटकारा पाने के तरीके

0

बाल झड़ने की समस्या आज कल आम बात है, और यह समस्या केवल महिलाओ को ही नहीं बल्कि पुरुषो को भी होती है, बालों से जुडी इस समस्या के कारण आपके बालों की चमक खोने लगती है, साथ ही आपके बाल हलके और दो मुहीं भी होने लगते है, बालों के टूटने के कई कारण हो सकते है, जैसे की किसी बिमारी के कारण, बालों की अच्छे से केयर न करने के कारण, आपका गलत लाइफस्टाइल या आपका गलत खान पान, बालों के लिए ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करने के कारण ,आदि ये कुछ कारण है जो आपके बालों के टूटने झड़ने का कारण हो सकते है, इसके अलावा मौसम बदलने, और स्थान परिवर्तन करने पर भी ये समस्या हो सकती है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके बाल पतले हैं? ये हैं बालों को मोटा करने के तरीके

hair fall

 

आपके चेहरे के साथ आपके बाल भी आपकी पर्सनैलिटी को बढ़ाने में मदद करते है, इसीलिए यदि बालों के साथ कोई समस्या है तो जितना जल्दी हो सकें इसका उपाय करना चाहिए, आज कल कई ऐड आते है जिसमे आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है, परन्तु उनमे भी केमिकल बहुत अधिक होता है, इसीलिए जितना हो सकें उनके अधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए और उनका इस्तेमाल केवल अपने बालों की साफ सफाई के लिए करना चाहिए, यदि आप भी अपने बालों से जुडी इस परेशानी का समाधान करके अपने बालों को घना बनाना चाहते है तो आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बताते है, जिनका इस्तेमाल करने से आपको बहुत जल्दी अपने बालों की टूटने की समस्या से भी राहत मिलेगी।

बालों के झड़ने के क्या क्या कारण होते है:-

  • बालों में डैंड्रफ होने के कारण आपके बालों की झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।
  • लम्बे समय तक बालों को न धोने, और बालों की साफ़ सफाई न रखने के कारण।
  • पौष्टिक आहार न लेने, और ज्यादा मसालेदार, और तला हुआ खाने का असर भी आपके बालों पर पड़ता है।
  • बालों में तेल की मसाज न करने और बालों को हर समय सूखे रहने के कारण झड़ने के साथ बालों की चमक भी खोने लगती है।
  • भरपूर नींद न लेने के कारण भी आपको बालों से जुडी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  • बालों को धूप में ज्यादा समय खुला रखने के कारण।
  • बालों के लिए ज्यादा केमिकल व् इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल करने के कारण।

बालों को झड़ने से बचाने के उपाय:-

जैतून के तेल का इस्तेमाल करें:-

olive oil

जैतून के तेल का इस्तेमाल शहद और दालचीनी पाउडर के साथ करने से आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने बालों के हिसाब से जैतून का तेल एक कटोरी में हल्का गरम कर लें, उसके बाद उसमे एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और एक लेप तैयार करें, उसके बाद सिर धोने से पंद्रह से बीस मिनट पहले इसे अपने बालों में और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं, और उसके बाद अपने बालों को धो लें, इस उपाय को करने से आपको फायदा मिलता है।

दही का इस्तेमाल करें:-

दही न केवल आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करती है, बल्कि इसके इस्तेमाल से आपके बालों को टूटने झड़ने की समस्या से राहत मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप बालों को धोने से आधे घंटे पहले इसका लेप बनाकर अपने बालों में लगाएं, उसके बाद अपने बालों को पानी की मदद से धो लें, या फिर आप चाहे तो दही में निम्बू का रस मिलाकर इसे अपने बालों को धोने से आधे घंटे पहले अपने बालों में लगाएं, हफ्ते में दो दिन कुछ दिनों तक इस उपाय करें।

प्याज़ के रस का इस्तेमाल करें:-

onion

प्याज का रस बालों के झड़ने से समस्या से निजात दिलाने का सबसे आसान और अच्छा उपाय होता है, और न केवल यह आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत दिलाता है, बल्कि गंजेपन से भी आपको निजात दिलाने में मदद करता है, इसके इस्तेमाल के लिए दो प्याज को घिसकर उसका रस निकाल लें, और बालों को धोने से आधे घंटे पहले इसे अपने स्कैल्प और बालों में अच्छे से लगाएं, इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको आपको बालों में होने वाली रुसी, बालों को कोमल बनाने, और बालों को लम्बा करने में भी मदद मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें:- लम्बे बालों की चाह रखते है? तो अपनाएँ ये एक आसान नुस्खा

शहद और निम्बू का इस्तेमाल करें:-

शहद और निम्बू दोनों ही गुणों से भरपूर होते है, और इनका इस्तेमाल करने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच शहद में एक चम्मच निम्बू का रस अच्छे से मिक्स करें, और उसके बड़ा इसे अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं, और कम से कम आधे घंटे बाद अपने बालों को धो दें, इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको अपने बालों झड़ने से बचाने में मदद मिलती है, इसके अलावा यदि आप शहद में दालचीनी पाउडर मिलाकर भी यदि अपने बालों में लगाती है, तो भी आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

मेथी का इस्तेमाल करें:-

methidane

मेथी दाना कम से कम एक मुट्ठी रात को पानी में भिगोकर रख दें, और सुबह उठ कर इसे अच्छे से पीस लें, और इसका एक लेप तैयार करें, लेप तैयार करने के बाद बालों को धोने से पहले इसे अच्छे से अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं, उसके बाद अपने बालों को धो लें, इस उपाय को हफ्ते में दो बार कुछ दिनों तक करें, आपको अपने आप फ़र्क़ दिखाई देगा, और आपके बालों को झड़ने की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

निम्बू, आंवला रस, और गवार के पत्तों का इस्तेमाल करें:-

अपने बालों के अनुसार आंवला रस, निम्बू के रस और गवार को बराबर मात्रा में लें, उसके बाद तीनो को मिक्स करके एक मिश्रण तैयार करें, और उसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं, और थोड़ी देर लगे रहने के बड़ा अपने बालाओं को पानी की मदद से अच्छे से साफ़ कर लें, इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको बालों से जुडी इस परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी और अंडे का इस्तेमाल करें:-

green t

बालों को झड़ने से बचने के लिए आपको आधा कप ग्रीन टी में अंडे के तरल भाग को अच्छे से मिलाएं, और एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद तेल की तरह इसे अपने बालों में अच्छे से लगाएं, और थोड़ी देर बाद बालों को अच्छे से धो दें, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार कुछ दिनों तक करें, इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल झड़ने तो बंद हो ही जायेंगें परन्तु साथ ही आपके बालों को चमकदार और घना बनने में भी मदद मिलेगी।

नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें:-

नीम के पत्तो का इस्तेमाल सरसों या नारियल के तेल के साथ करने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इसके इस्तेमाल के लिए नीम के पत्तो को पीस कर एक लेप तैयार करें, उसके बाद इसे सरसों या नारियल के तेल में डाल कर अच्छे से उबाल लें, जब तक की नीम अच्छे से सूखने न लगें, उसके बाद इसे छान कर ठंडा कर लें, और इस तेल को नियमित अपने बालों में लगाएं, इसका इस्तेमाल करने से आपको बालों से जुडी हर परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है।

बालों को झड़ने की समस्या से बचाने के अन्य उपाय:-

  • गीले बालों में कंघी करने से भी बाल झड़ते है, इसीलिए ऐसा न करें।
  • बालों को झाड़ने के लिए मोटे ब्रश वाली कंघी का इस्तेमाल करें, ऐसा करने से बाल आसानी से छूट जाते है, ओट टूटते नहीं है।
  • बालों के लिए ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करें।
  • कच्चे पपीते को अच्छे से पीस कर एक लेप तैयार करें, उसके बाद उस लेप को अपने बालों में अच्छे से लगाएं, और दस से पंद्रह मिनट के बाद अपने बालों को धो लें।
  • दही में बेसन डालकर बालों में कुछ देर के लिए लगाएं, और उसके बाद बालों को धो लें, इससे भी बालों को झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।
  • बालों के झड़ने का कारण आपका गलत खान पान होता है, इसीलिए आपको अपने आहार में हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, अंडे और दूध आदि को शामिल करना चाहिए, इससे आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है।
  • मेहँदी में भी ऐसे गुण होते है जो आपको बालों के झड़ने की समस्या से राहत दिलाने में मदद मिलती है, इसके लिए आपको मेहँदी में अंडा डालकर लगाना चाहिए।
  • हफ्ते में दो से तीन बार अपने बालों की अच्छे से मसाज करके अपने बालों को धोना चाहिए, इससे बाल साफ़ रहते है, और बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है।
  • एक अंडे में आधा चम्मच निम्बू का रस मिलाकर अपने बालों में लगाएं।
  • एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करने से भी आपको हेयर फाल से राहत मिलती है।
  • बालों के लिए हेयर ड्रायर, प्रेसिंग मशीन का इस्तेमाल कम से कम करें।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल करने से आपको बालों से जुडी इस परेशानी का समाधान करने में मदद मिलती है, इसके अलावा आपको अपने बालों की साफ सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए, बालों को अच्छे से पोषण देना चाहिए, अपने आहार में पौष्टिक तत्व युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए, अपने बालों की चमक को बनाएं रखने और इन्हे लम्बा करने के लिए थोड़े थोड़े समय बाद अपने बालों को कटवाते रहना चाहिए, इसा करने से आपके बआलों को पोषण मिलता है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके बालों से बदबू आती है? ये हैं उपाय

Leave A Reply

Your email address will not be published.