मुल्तानी मिट्टी से निखारे त्वचा

मुल्तानी मिट्टी के फायदे, मुल्तानी मिट्टी के लाभ, बालो के लिए मुल्तानी मिट्टी, स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी, त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद है, स्किन प्रोब्लम्स के लिए मुल्तानी मिट्टी, मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कैसे करें, मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग, मुल्तानी मिट्टी का यूज़ कैसे करें, मुल्तानी मिट्टी के त्वचा के लिए लाभ, बालों के लिए फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, बाल और स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी, मुहांसों के लिए मुल्तानी मिट्टी, ब्लैकहेड्स के लिए मुल्तानी मिट्टी, रूखे और बेजान बाल मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें 

पहले के समय में लोगों के पास महंगी कास्मेटिक और ब्रांडेड क्रीम्स नहीं हुआ करती थी लेकिन फिर भी उस समय के लोग सुंदर और खूबसूरत हुआ करते थे। केवल उनकी त्वचा ही नहीं अपितु उनके बाल भी इतने अच्छे हुआ करते थे जितने आजके समय में होना बहुत मुश्किल है। आपने भी अपनी नानी दादी की जवानी की फोटो देखी होगी वे उनमे कितनी सुंदर और प्यारी लग रही होती है। जिसका कारण होता था प्राकृतिक उपाय।

जी हां, उनकी मदद से बिना कोई हानिकारक परिणाम से स्किन को विभिन्न समस्यायों से मुक्त कर बेहतर त्वचा पाई जा सकती है। उन्ही कुछ उपायों में से एक है मुल्तानी मिट्टी। मुल्तानी मिट्टी का नाम तो आप सभी ने सुना होगा। मुल्तानी मिट्टी जिसे फुलर अर्थ भी कहा जाता है त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होती है।

यह स्किन के लिए किसी कास्मेटिक से कम नहीं क्योंकि त्वचा की सफाई से लेकर दाग धब्बों को दूर करने और त्वचा में चमक लाने तक सभी गुण इसमें पाए जाते है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम क्लोराइड त्वचा की विभिन्न समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

इतना ही नहीं आजकल बाजार में ऐसे बहुत से कॉस्मेटिक और फेस वाश मौजूद है जिनमे मुल्तानी मिट्टी एक मुख्य इंग्रेडिएंट के रूप में प्रयोग किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग सीधे त्वचा पर पेस्ट के रूप में किया जा सकता है। इसे लगाने से त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते। रोजाना मुल्तानी मिट्टी के पैक का प्रयोग करने से त्वचा संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती है। इसके अलावा भी मुल्तानी मिट्टी के कई फायदे है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे :-

1. क्लींजर :बिना साबुन के चेहरा साफ कैसे करें

मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम क्लोराइड की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए क्लीन्ज़र के रूप में कार्य करती है। इसके नियमित प्रयोग से त्वचा की गहरी सफाई की जा सकती है। ऐसे तो बाजार में मौजूद अन्य क्लीनर्स से भी स्किन की सफाई की जा सकती है लेकिन मुल्तानी मिट्टी आपके स्किन को नुकसान पहुंचाएं बिना फेस क्लीनिंग का काम करती है।

2. ऑयली स्किन के लिए :oily-skin-care-tips-in-hindi

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है। यह स्किन से एक्स्ट्रा आयल रिमूव करके उसे नार्मल करने में मदद करती है। इस स्किन टाइप के लिए मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बहुत लाभकारी होता है। प्रयोग के लिए सुबह और शाम को मुल्तानी मिट्टी लगाकर उसे सूखा लें और चेहरा साफ़ कर लें। तैलीयपन समाप्त होने के साथ-साथ यह कील मुहांसे भी दूर करने में मदद करती है। ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्या भी मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से दूर हो जाती है।

3. स्क्रबर :scrub

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग स्किन के लिए स्क्रबर के रूप में भी किया जा सकता है। यह स्किन से डर्ट निकालकर पोर्स को साफ़ करने में मदद करती है। इसके प्रयोग से ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स आसानी से निकल जाते है। यह त्वचा को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाती।

4. कॉम्प्लेक्शन :

टैनिंग, त्वचा का डार्क रंग या कालेपन की समस्या के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। लेकिन प्रयोग नियमित रूप से करना होगा एक या दो दिन से फायदा नहीं होगा। इसके अलावा यदि चेहरे पर कोई दाग-धब्बे या रैशेस हो जाए तो भी मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग किया जा सकता है।

5. त्वचा के लिए :

मुल्तानी मिट्टी स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाने में भी मदद करती है। त्वचा पर सफ़ेद दाग या काले धब्बे हो तो मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग से ठीक हो जाते है। इसे लगाने से स्किन में चमक भी आती है। जिन लोगों को रूखी त्वचा की समस्या होती है वे इसका प्रयोग कर सकते है। परन्तु सर्दियों में इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।

6. बालों के लिए :Hair Spa mask

आपको यह जानकर हैरानी होगी मुल्तानी मिट्टी की मदद से बालों से जुडी कई समस्यायों में भी फायदा होता है। यह स्कैल्प को नौरीश करके बालों को पोषण प्रदान करती है और उन्हें एक नयी चमक देने में भी मदद करती है। दो मुहें बाल, झड़ते बाल, रूखे और बेजान बाल जैसी समस्यायों में मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बहुत लाभकारी होता है।