गर्मियों में त्वचा काली होने से बचाने के तरीके

गर्मियों के मौसम में सूर्य की तेज किरणें स्किन का टोन असामान्य कर देती है। अगर आप ध्यान दे, तो आप देखेंगे की गर्मियों के मौसम में जो स्किन ढकी रहती है उसका कलर सामान्य रहता है जबकि जो स्किन डायरेक्ट धूप के कांटेक्ट में आती है उसका कलर डार्क हो जाता है। जिसे सनटैन कहा जाता है। आज हम आपको सनटैन और धूप में काली हुई स्किन को ठीक करने के उपाय बता रहे है।

0

गर्मियों में त्वचा को काली होने से कैसे बचाएं :- अच्छी, गोरी और खुबसूरत स्किन पाना हर महिला की चाह होती है लेकिन बदलते मौसम और प्रदुषण भरे वातावरण में अपनी स्किन की खुबसूरती को बरकरार रख पाना काफी मुश्किल होता है। विशेषकर गर्मियों में! क्योंकि इस मौसम में स्किन टैनिंग और त्वचा के काले होने की समस्याएं सबसे अधिक देखने को मिलती है। गर्मियों के मौसम में चलने वाली गर्म हवाएं और लू स्किन की नमी चुराकर उसे रुखा बना देतीं है।

इसके अलावा सूर्य की तेज किरणें स्किन का टोन असामान्य कर देती है। अगर आप ध्यान दे, तो आप देखेंगे की गर्मियों के मौसम में जो स्किन ढकी रहती है उसका कलर सामान्य रहता है जबकि जो स्किन डायरेक्ट धूप के कांटेक्ट में आती है उसका कलर डार्क हो जाता है। जो देखने में काफी खराब लगता है। लेकिन इस समस्या से बचना वाकई काफी मुश्किल होता है।

ऐसे में जरुरी है की सही समय पर स्किन की देखभाल करना शुरू कर दें। ताकि गर्मियों में अच्छी और एकसमान निखार वाली स्किन पा सके। इसके लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। जिससे स्किन को धूप में काली या टैन होने से बचाया जा सकता है। इसके अलावा अगर धूप से आपकी त्वचा काली हो चुकी है तो उसके लिए कुछ उपाय जिनकी मदद से टैनिंग को दूर किया जा सकता है। यहाँ हम आपको उन्हों के बारे में बता रहे है –सूर्य की किरणों से त्वचा की देखभाल

गर्मियों में त्वचा काली या टैन होने से कैसे बचाएं?

गर्मियों में चलने वाली गर्म लू और सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से त्वचा काली हो जाती है और उसमे टैनिंग होने लगती है। अगर आपकी स्किन भी धूप में काली हो गयी है तो आज हम आपको कुछ उपाय बता रहे है जिनकी मदद से स्किन टैनिंग को दूर किया जा सकता है।

1. बेसन और दही का प्रयोग करें :

बेसन और दही दोनों में मौजूद स्किन स्किन की रंगत को साफ़ करने और त्वचा को निखारने में मदद करते है। इतना ही नहीं इन दोनों का मिश्रण डेड स्किन और सनटैन को भी दूर करता है। यह स्किन को एक्स्फोलिएट करके डेड स्किन साफ़ करके नए सेल्स को बाहर लाने में मदद करते है। सनटैन की समस्या के लिए –

1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच दही लें। अब इन दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। अच्छे से मिलाने के बाद अपने चेहरे और गले पर इस मिश्रण को लगाएं। 10 मिनट तक स्क्रब करें। उसके बाद 10 मिनट और इस पैक को फेस पर लगे रहने दें। उसके बाद पानी से साफ़ कर लें। रोजाना दिन में एक बार इस उपाय का प्रयोग करने से स्किन अपने आप साफ हो जाएगी।

2. हल्दी, दही और शहद से बना फेस पैक :

त्वचा और उससे जुड़ी समस्यायों के लिए हल्दी का इस्तेमाल बहुत पुराने समय से किया जा रहा है। क्योंकि इसमें कई एंटी सेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ओक्सिडेंट्स पाए जाते है जो स्किन की समस्यायों को दूर करने में मदद करते है। जबकि दही स्किन को मोइस्चराइज़ करके उसे नमी पहुँचाने का काम करती है। और शहद उसके फायदों से तो सभी भली भांति परिचित है। ये त्वचा के लिए एक नेचुरल मोइस्चराइज़र का काम करती है और लूज स्किन को ठीक करके जवान बनाये रखने में मदद करती है। धूप से काली हुई स्किन के लिए –

1 चुटकी हल्दी, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने फेस और गर्दन पर लगायें। 20 मिनट तक सूखने का इन्तजार करें और उसके बाद हलके गर्म पानी से चेहरा साफ़ कर लें। लास्ट में गुलाबजल से चेहरे को नमी दें। कुछ ही दिनों के नियमित प्रयोग से रिजल्ट्स आपके सामने होंगे।

3. चंदन और गुलाबजल का प्रयोग करें :sunskrin

चंदन स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है, निखरी स्किन से लेकर पिंपल आदि की समस्याओं में इसका प्रयोग करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा बढती उम्र की निशानियों को कम करने के लिए भी चंदन का प्रयोग किया जाता है। जबकि गुलाबजल स्किन को फ्रेश लुक देने और टोन को लाइट करने में मदद करता है। फ्रेश स्किन के लिए –

1 चम्मच चंदन पाउडर और 2-3 चम्मच गुलाबजल को अच्छे से मिक्स कर लें। पैक बनाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगायें। 15 मिनट तक लगे रहने दें। और जब फेस पर खिंचाव महसूस होने लगे तो हाथों को गीला करके गोलाई में मसाज करते हुए पैक हटाएं। 2-3 मिनट की मसाज के बाद पानी से दोबारा चेहरा धो लें।

4. फेस के लिए नींबू और एलोवेरा :

यह स्किन के लिए एक नेचुरल ब्लीच के रूप में कार्य करता है। जो सनटैन के साथ साथ पिंपल और ब्लैकहेड्स जैसी समस्यायों को भी दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन को साफ़ करके रंगत निखारने में भी मदद करता है। प्रयोग के लिए –

आधे नींबू का रस और 1 चम्मच एलोवेरा जेल लें। दोनों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इस पैक को अपने चेहरे, गर्दन और बाजुओं पर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक रखें और उसके बाद पानी से साफ़ कर लें। पहली बार इस उपाय का इस्तेमाल करने से स्किन में खुजली हो सकती है, लेकिन अगर खुजली ज्यादा हो तो पैक को तुरंत साफ़ कर दें। बेहतर होगा प्रयोग से पहले आप इस पैक का अपने हाथों पर एक पैच टेस्ट कर लें।

5. कच्चे दूध से निखारें स्किन :

शायद आप नहीं जानते लेकिन कच्चा दूध भी स्किन को निखारने में आपकी मदद कर सकता है। आपने देखा होगा छोटे बच्चों को कच्चे दूध से नहलाया जाता है ताकि उनकी स्किन सॉफ्ट बनी रहे। इतना ही नहीं कच्चा दूध सनटैन को भी रिमूव करता है। प्रयोग के लिए रोजाना रात को अपने चेहरे और गर्दन पर कच्चा दूध लगाकर सोएं। 1 हफ्ते तक इस उपाय का प्रयोग करें फर्क आपके सामने होगा। इस उपाय का प्रयोग आप नहाने से पहले भी कर सकते है। इसके लिए नहाने से 10 मिनट पहले कच्चा दूध अपने शरीर पर लगा लें और फिर नहा लें।

6. सनस्क्रीन :

त्वचा को धूप से बचाने के लिए आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती है। यह स्किन को धूप की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है। इसके लिए कम से कम 15 SPF वाला सनस्क्रीन सही रहेगा। यह स्किन को किरणों और प्रदुषण दोनों से बचाने में मदद करेगा।

7. स्किन को काली होने से बचाने के अन्य उपाय :
  • अधिक से अधिक पानी का सेवन करें, जिससे स्किन और बॉडी हाइड्रेट रहे।
  • कहीं बाहर जाने से पहले अपनी स्किन को पूरी तरह ढक लें। बेहतर होगा फुल स्लीव्स के कॉटन के कपडे पहनें।
  • आँखों की सुरक्षा के लिए गौग्लास पहनें।
  • कहीं बाहर से आने के बाद तुरंत फेस वाश करें और चेहरा धोने के बाद उसे साफ़ कपडे से पोंछे।
  • अच्छी और बेस्ट क्वालिटी के फेस वाश का इस्तेमाल करें।
  • ऑयली स्किन वाले अपने फेस को कभी भी खुद न सुखाएं थोडा गीले ही रहने दें।

तो, ये थे कुछ उपाय और टिप्स जिनकी मदद से धूप में काली हुई त्वचा को ठीक किया जा सकता है। और त्वचा को धूप में काली होने से बचाया जा सकता है।


गर्मियों में त्वचा काली होने से बचाने के तरीके, सनटैन की समस्या से कैसे बचें, स्किन को धूप में काली होने से बचाएं, धूप में काली हुई स्किन को गोरा कैसे करें, त्वचा को गोरा करने के उपाय, काली स्किन को गोरा कैसे करें, सनटैन को दूर करने के उपाय, सनटैन की समस्या, गर्मियों में स्किन काली होने से कैसे बचाएं, स्किन को काली होने से बचाएं, त्वचा काली होने से बचाने के तरीके

[Total: 0    Average: 0/5]