Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

अंडरआर्म्स के मस्से हटाने के उपाय

0

How To Remove Underarms Warts (Mole)?

अंडरआर्म्स के मस्से हटाने के उपाय, How To Remove Underarms Warts (Mole), Home remedies to remove skin tags, Massa htane ke gharelu upay, Masse kaise htaye

शरीर पर मौजूद छोटे-छोटे मस्से देखने में जितने अजीब लगते है उतना ही अजीब उन्हें बर्दाश्त करना भी होता है। ये शरीर के किसी भी हिस्से क्यों न हो आपकी खूबसूरती को खराब करने का काम कर ही देते है। चेहरे की बात करें तो उनपर मौजूद मस्से सुंदरता को बेकार कर देते है। ऐसे में इनसे छुटकारा पाना बहुत जरुरी हो जाता है।

लेकिन इसके अलावा भी एक स्थान है जहां होना काफी परेशानी देने वाला होता है और वो है अंडरआर्म्स के मस्से। जी हां, शायद आप नहीं जानते लेकिन फेस की तरह अंडरआर्म्स में भी मस्से होते है जिनके बहुत से कारण हो सकते है। सामान्य तौर पर मस्से संक्रमण के कारण होती है और शरीर की कटी-फटी जगह से उसमे प्रवेश कर जाते है।अंडरआर्म के मस्से

वैसे तो कुछ समय बाद अपने आप ही समाप्त हो जाते है लेकिन कई बार ये काफी लंबे समय तक आपकी स्किन पर अपना कब्ज़ा बनाये रखते है। भले ही अंडरआर्म्स के मस्से किसी को दिखाई न दें लेकिन इनका होना वाकई काफी दर्दनाक होता है। ऐसे में करें तो क्या?

परेशान न हो अगर आपके अंडरआर्म्स में भी इस तरह के मस्से है तो आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इन मस्सों को हमेशा के लिए अपनी स्किन से दूर कर सकते है। तो आइये जानते है उन उपायों के बारे में –

अंडरआर्म्स के मस्से दूर करने के घरेलू उपाय :-

1. सेब का सिरका :

सामग्री – सेब का सिरका, रुई और Duct tape।

विधि – सबसे पहले सेब के सिरके की कुछ बूंदे रुई पर डाल लें। अब उसे मस्से वाले स्थान पर लगाएं। स्थिर रखने के लिए इसपर Duct tape लगा दें। कुछ घंटों तक इसे ऐसे ही रहने दें। बाद में निकाल लें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें। मस्सा अपने आप ही दूर हो जाएगा।

2. केले का छिलका :

सामग्री – केले का छिलका।

विधि – इसके लिए सबसे पहले छिलके के छोटे से हिस्से को काट लें। अब उसकी सफ़ेद हिस्से तो अपने मस्से पर लागएं और 1 घंटे तक रखे रहें। कुछ दिनों तक उपाय का लगातार इस्तेमाल करने से मस्सा अपने आप ठीक हो जाएगा।

3. बेकिंग सोडा :

सामग्री – आधा चम्मच बेकिंग सोडा और कैस्टर आयल।

विधि – सबसे पहले बेकिंग सोडा और कैस्टर आयल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे अंडरआर्म के मस्से पर लगाएं। 1 से 2 घंटे तक रखने के बाद पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 से 4 बार प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में मस्सा अपने आप गायब होने लगेगा।

4. शहद :

सामग्री – शहद और बैंडेज।

विधि – इस उपाय के लिए सबसे पहले मस्से तो पूरी तरह शहद से ढक दें। अब उस हिस्से तो बैंडेज से ढक दें। कुछ घटों तक ऐसे ही रहने दें और बाद में निकाल दें। दिन में 3 से 4 बार प्रयोग करने से समस्या पूरी तरह हल हो जाएगी।

5. Witch Hazel :

सामग्री – Witch Hazel Extract.

विधि – इसके लिए मस्से पर extract को अच्छे से लगाएं और सूखने का इंतजार करें। कुछ दिनों तक दिन में 3-4 बार इसका प्रयोग करें। मस्सा अपने आप ठीक हो जाएगा।

Read More : अंडरआर्म्स के बाल हटाने का आसान तरीका !

6. लहसुन :

सामग्री – लहसुन की कुछ कलिया।

विधि – इसके लिए सबसे पहले लहसुन को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इसे अपने अंडरआर्म्स के मस्से पर लगाएं। एक घंटे तक रखने के बाद इसे साफ कर लें। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें। मस्सा अपने आप ठीक हो जाएगा।

7. अदरक :

सामग्री – अदरक की कुछ स्लाइसेस।

विधि – प्रयोग के लिए सबसे पहले मस्से और उसके आस पास के हिस्से को अच्छी तरह साफ़ कर लें। और सुखा लें। अब कच्ची अदरक के टुकड़ों को मस्से वाले स्थान पर 2 से 3 मिनट तक रगड़ें। इसे साफ़ नहीं करें और जूस को मस्से पर लगे रहने दें। दिन में 5 से 6 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें समस्या ठीक हो जाएगी।

8. शिया बटर :Shea butter and oregano oil

सामग्री – आर्गेनिक शिया बटर और oregano एसेंशियल आयल।

विधि – उपाय का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपनी हथेली में थोड़ा सा शिया बिटर लें और उसे अपनी उंगलियों से पिघला लें। अब इसमें थोड़ा सा Oregano Essential Oil डालें और अच्छे से मिला लें। इसे अंडरआर्म्स के मस्से पर लगाएं। रोजाना दिन में दो बार इस्तेमाल करने से आपकी समस्या पूरी तरह हल हो जाएगी।

9. सेंधा नमक :

सामग्री – 1 कप सेंधा नमक, गर्म पानी और बाथटब।

विधि – इस उपाय का इस्तेमाल करने के लिए आपको सेंधा नमक का बाथ लेना होगा। यानी सेंधा नमक के पानी से नहाना होगा। इसके लिए थोड़ा सा सेंधा नमक गर्म पाने में डालें और 10 से 20 मिनट तक इस पानी में मस्से वाले स्थान को रखें। आप चाहे तो दूसरे तरीके से भी इसका प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आधा चम्मच सेंधा नमक 2 चम्मच पानी में डालें। अब इस पानी में रुई डुबोकर मस्से पर 15 मिनट के लिए लगाएं। मस्सा अपने आप ठीक हो जाएगा। एक दिन छोड़कर एक दिन ऊपर वाले उपाय का इस्तेमाल करें। जबकि रुई वाला उपाय दिन में दो बार प्रयोग करें। मस्सा ठीक हो जाएगा।

10. प्याज़ का रस :

सामग्री – प्याज़, 1 चम्मच नमक, आधा कप पानी और रुई।

विधि – इस उपाय का प्रयोग करने के लिए आधा कप पानी में नमक मिलाएं। अब रातभर के लिए प्याज़ की 2 से 3 स्लाइसेस उसमे भिगो दें। अगले दिन इस पानी का इस्तेमाल प्रभावित हिस्से पर करें। ऐसा करने से मस्सा अपने आप दूर होने लगेगा। दिन में 2 से 3 बार इस पानी का इस्तेमाल करें और हां, ध्यान रहे रोजाना फ्रेश प्याज़ का ही इस्तेमाल करें।

अंडरआर्म्स के मस्से दूर करने के अन्य उपाय :-
  • आलू को छीलकर उसका पेस्ट मस्सों पर लगाने से वे ठीक हो जाते है।
  • हरे धनिया का पेस्ट लगाने से भी मस्से गायब हो जाते है।
  • अंजीर को मसलकर उसे 30 मिनट लगाकर बाद में गर्म पानी से धोने से समस्या हल हो जाती है।
  • खट्टे सेब का रस निकलकर दिन में 3 बार मस्से पर लगाएं।
  • ताज़ी मौसमी का रस निकालकर उसे मस्से पर लागएं और फिर पट्टी बांधे। दिन में 3 से 4 बार प्रयोग करने पर अंडरआर्म्स का मस्सा गायब हो जाएगा।
  • चुना और घी की समान मात्रा को मिलाकर मस्से पर लगाने से भी मस्सा जड़ से हट जाता है।

तो ये थे कुछ उपाय जिनका प्रयोग करके आप अपनी समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पूर्व अपनी स्किन पर टेस्ट कर लें क्योंकि हो सकता है इनमे से किसी उपाय से आपको एलर्जी हो ऐसे में समस्या बढ़ सकती है इसीलिए सावधानी बरतें।

Leave a comment