काले आर्मपिट (कांख) को गोरा करने के तरीके

0

अंडरआर्म्स का कालापन, बगल का कालापन, आर्मपिट का कालापन, Home Remedies for Dark Underarms, अंडरआर्म्स का कालापन कैसे दूर करें, बगल का कालापन दूर करने के टिप्स 

अंडरआर्म्स के कालेपन की समस्या सर्दियों में तो चल जाती है लेकिन गर्मियों में जब आपको स्लीवलेस कपडे पहनने होते हैं, तो अंडरआर्म्स का कालापन आपको शर्मिंदगी महसूस करवा सकता है। अब ऐसा भी नहीं होता है की आप स्लीवलेस कपडे पहने और हाथ नीचे करके रखें। ऐसे में इस समस्या को दूर करना बहुत जरुरी होता है, ताकि आपके शरीर की बाकी स्किन की तरह अंडरआर्म्स की स्किन को भी गोरा बनाया जा सके। आर्मपिट का कालापन ज्यादातर उन्हें होता है जो आर्मपिट के अनचाहे बालों को हटाने के लिए शेविंग रेजर का इस्तेमाल करते हैं। तो आइये आज हम आपको आर्मपिट के कालेपन से निजात पाने के लिए कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको आर्मपिट को गोरा बनाने में मदद मिलती है।

अंडरआर्म्स को गोरा करने के टिप्स

अंडरआर्म्स का कालापन कोई ऐसी परेशानी नहीं होती है की जिसे आप दूर नहीं कर सकते। बल्कि यदि आप  अंडरआर्म्स की स्किन की केयर करते हैं तो ऐसा करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की अंडरआर्म्स को गोरा करने के लिए आप किन किन तरीको का इस्तेमाल कर सकती है।

बेकिंग सोडा

स्किन पर होने वाली मृत कोशिकाओं को निकालकर बेकिंग सोडा आपकी स्किन को गोरा बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा और पानी को मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें उसके बाद इसे अच्छे से अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें, उसके बाद आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ करें। स्किन की कोमलता को बनाएं रखने के लिए आप पानी की जगह बेकिंग सोडा और गुलाबजल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार जरूर करना चाहिए।

दूध, दही और आटा

जी हाँ दूध, दही और आटे को मिलाकर इस्तेमाल करने से भी आपके अंडरआर्म्स को गोरा करने में मदद मिलती है। इस उपाय को करने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच आटा, दो बड़े चम्मच दूध, और एक चम्मच दही को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। और सूखने के लिए छोड़ दें, दूध आपकी स्किन को ग्लोइंग बनता है तो दही स्किन की कोमलता को बनाएं रखने में आपकी मदद करती है। सूखने के बाद साफ पानी का इस्तेमाल करके इसे धो दें। इसे हफ्ते में दो से तीन बार करते पर आपके अंडरआर्म्स की स्किन का रंग हल्का होने लगता है।

बेसन और हल्दी

बेसन और हल्दी का इस्तेमाल आपकी स्किन में निखार लाने के लिए एक असरदार उपाय होता है। इस उपाय को करने के लिए आप एक चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी, एक चम्मच दही और कुछ बूंदे निम्बू के रस की मिलाएं। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। और सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके उसे अच्छे से साफ़ कर लें। ऐसा नियमित करने से आपको बहुत जल्दी असर देखने को मिलता है।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका भी आर्मपिट को गोरा करने का एक असरदार उपाय है, इसके लिए आप संतरे के छिलके को सुखाकर उसे अच्छे से पीस कर बारीक़ पाउडर बना लें। उसके बाद दो चम्मच पाउडर में दूध और गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें और उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके उसे साफ़ करें। ऐसा हफ्ते में कम से कम तीन बार जरूर करें आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

जैतून का तेल और ब्राउन शुगर

दो से तीन चम्मच ब्राउन शुगर में दो से तीन चम्मच जैतून का तेल अच्छे से मिक्स करें, लेकिन शुगर के दाने भी रहने दें। उसके बाद अंडरआर्म्स को हल्का पानी से गीला कर लें। और उसके बाद इस पेस्ट से दो से तीन मिनट तक आर्मपिट की मसाज करें, और उसके बाद पांच से सात मिनट तक उसे वहीँ रहने दें, यह अंडरआर्म्स के लिए स्क्रब का काम करती है जो की मृत कोशिकाओं को निकालकर अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करता है। उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का पाउडर दो चम्मच लें, और उसके बाद उसमे निम्बू के रस की कुछ बूंदे और पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद उस पेस्ट को अच्छे से अपने बगल में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। और सूखने के बाद साफ़ पानी से इसे धो लें, ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने पर आपको इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

फिटकरी

फिटकरी का इस्तेमाल करने से भी आपको अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप दो चम्मच फिटकरी का पाउडर लें, और उसके बाद इसमें पानी डालकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अच्छे से अपने अंडरआर्म्स पर नहाने से बीस मिनट पहले लगाएं। और ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करें इससे भी आपके अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल

अरंडी का तेल इस्तेमाल करने से भी आपको बगल के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इस उपाय को करने के लिए अपने हाथों पर कैस्टर ऑयल डालकर अच्छे से अंडरआर्म्स की मसाज करें, और तीन से चार मिनट तक मसाज करने के बाद पांच मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके अंडरआर्म्स को साफ़ कर लें। ऐसा नियमित करने से आपको फायदा मिलता है।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल यदि आप अपने अंडरआर्म्स के लिए इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने से तो आपको अंडरआर्म्स में से आने वाली बदबू से भी निजात पाने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके लिए बहुत फायदेमंद होते है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल भी आपकी स्किन टोन को हल्का करने में मदद करता है। इसके लिए आप बादाम के तेल से अंडरआर्म्स की मसाज करने के बाद इसे छोड़ दें और उसके बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ करें ऐसा नियमित करने से आपको फायदा मिलता है।

अंडरआर्म्स के कालेपन से बचने के अन्य उपाय

  • अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों को हटाने के लिए यदि आप शेविंग करती हैं तो इससे भी बालों की ग्रोथ भी ज्यादा होती है और स्किन भी काली पड़ने लगती है। इसीलिए आपको अनचाहे बालों से निजात पाने के लिए शेविंग की जगह वैक्सिंग का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • नियमित नहाने से बीस मिनट पहले अंडरआर्म्स पर नारियल का तेल लगाएं, इसके मौजूद विटामिन इ स्किन के कालेपन को दूर करने में आपकी मदद करता है।
  • कच्चे दूध को रुई की मदद से नहाने से पहले अपने अंडरआर्म्स पर नियमित लगाएं, दिन में तीन से चार बार इस उपाय को कुछ दिन तक करने से आपको फायदा मिलता है।
  • प्यूमिक स्टोन से नियमित अपने अंडरआर्म्स को साफ़ करें, इससे मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है जिससे आपकी स्किन के कालेपन को दूर किया जा सकता है। और यह आपको आसानी से किसी भी जनरल स्टोर से मिल जाता है।
  • निम्बू के रस को अपनी आर्मपिट पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें, या फिर निम्बू को दो हिस्सों में काटकर उससे अच्छे से दो मिनट तक मसाज करें। और सूखने के बाद उसे गुनगुने पानी से धो दें निम्बू में मौजूद ब्लीचिंग गुण आपके अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में आपकी मदद करते है।
  • अंडे के तेल का इस्तेमाल करने से भी इसमें मौजूद ओमेगा 3 आपकी स्किन के कालेपन को दूर करता है, इसके इस्तेमाल के लिए नियमित नहाने से बीस मिनट पहले इसे लगाएं।
  • खीरे का रस लगाने से भी आपकी स्किन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।
  • आलू के रस का इस्तेमाल करने से भी आपको फायदा मिलता है।
  • ककड़ी का रस निकालकर इसमें हल्दी और निम्बू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर भी अंडरआर्म्स से जुडी इस परेशानी से निजात पाने में आपको मदद मिलती है।
  • नियमित नहाने से पहले एलोवेरा जैल को लगाने से भी अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर किया जा सकता है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिनका इस्तेमाल यदि आप करते हैं तो आपको आर्मपिट से जुडी इस परेशानी से निजात मिलता है। साथ ही आपके अंडरआर्म्स की स्किन को कोमल बनाने में भी मदद मिलती है। और इन उपचार को करते रहना चाहिए, ताकि आर्मपिट के काले होने की समस्या पैदा ही न हो, और आप अपनी पसंद के कपडे बिना डर के पहन सकें।

[Total: 0    Average: 0/5]