ब्लैकहेड हटाने के घरेलू उपाय

0

Tips To Remove Blackheads

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय, नाक के ब्लैकहेड्स कैसे निकालें, face ke blackheads hatane, blackheads on nose removal tips, blackheads ka ilaj, blackheads nikalne ka tarika, tips to remove blackheads permanently in hindi, nose ke blackhead hatane ke upay, blackheads problem

blackheads

आज कल के समय में लड़के हो या लड़कियां सभी अपने लुक्स और फेस को लेकर काफी सजग हो गए है। जिसके के लिए वे काफी मेहनत भी करते है। लेकिन कई बार बहुत देखभाल करने के बाद भी फेस पर कोई न कोई परेशानी हो ही जाती है। जिनमे से एक है ब्लैकहैड। ब्लैक हेड्स देखने में जितने अजीब होते है उन्हें फेस पर देखना उतना ही खराब लगता है। क्योंकि ये न केवल आपके फेस की खुबसूरती को प्रभावित करते है अपितु आपके लुक्स पर भी बुरा प्रभाव डालते है।

हम सभी ब्लैक हेड्स को पसंद नहीं करते इसीलिए अपने अपने तरीकों से इन्हें निकालने का प्रयास करते है। लेकिन इन्हें निकालना काफी मुशिकल होता है। बहुत से लोग इन्हें नोचकर निकालते है, जबकि कुछ इसके लिए नोज स्ट्रिप्स की मदद लेते है। इसके अलावा फेशियल  आदि करवा कर भी आप इनसे छुटकारा पा सकते है। लेकिन कई बार इतना सब करने के बाद भी ब्लैक हेड्स वापस आ जाते है। ऐसे में रोज रोज उपरोक्त तरीकों का इस्तेमाल कर पाना काफी मुश्किल हो सकता है।

इसलिए आज हम आपको ब्लैक हेड्स हटाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे है। जिनकी मदद से आप इस समस्या से बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते है। परन्तु ये सभी घरेलू उपाय है तो इन्हें कार्य करने में थोडा वक्त लगेगा इसीलिए निरंतर इस्तेमाल करते रहे। एक और बात, इन सभी उपायों में घरेलू प्रोडक्ट्स का ही यूज किया गया है जिनका स्किन पर किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा।

ब्लैक हेड्स हटाने के उपाय :-

1. हल्दी का इस्तेमाल करें :

स्किन से सम्बंधित लगभग सभी तरह की समस्यायों में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक बेहतर एंटी बायोटिक होने के साथ-साथ एंटी ओक्सिडेंट से भी भरपूर है जो स्किन को साफ़ करने में भी मदद करती है। ब्लैक हेड्स दूर करने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में दो चम्मच ताजे पुदीने का रस मिलाएं। और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगायें। 10 से 15 मिनट रखने के बाद फेस को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। फेस धोने के बाद मोइस्चराइज़र जरुर लगायें। हफ्ते में एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करें। ब्लैकहेड्स अपने आप ख़त्म हो जाएंगे।

2. ग्रीन टी है बेहतर उपाय :

ग्रीन टी में एंटी ओक्सिडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो त्वचा को साफ़ करने के साथ-साथ उनसे नमी और मोइश्चराइज़ करने में भी मदद करती है। ये स्किन से सभी अशुद्धियों को निकालकर ब्लैक हेड्स दूर करने में भी मदद करती है। प्रयोग के लिए, एक चम्मच सुखी ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में घोलकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने फेस पर लगायें। 15 से 20 मिनट तक रखें और उसके बाद अपना फेस गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। हफ्ते में एक बार इस उपाय का प्रयोग करें समस्या दूर हो जाएगी।

3. अंडा करेगा फेस की गंदगी को दूर :egg mask

अगर आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते है तो अंडे से बने फेस मास्क का प्रयोग करके ब्लैक हेड्स को दूर किया जा सकता है। इसके लिए अंडे की सफ़ेद जर्दी काम आएगी। यह स्किन के पोर्स को साफ़ करके उन्हें टाइट करने में मदद करती है। इसके लिए एक अंडे की सफ़ेद जर्दी और 1 चम्मच शहद लें। सबसे पहले अंडे की जर्दी में शहद मिला लें और इस मिश्रण को पुरे फेस पर लगा लें। सूखने तक इन्तजार करें और उसके बाद गर्म पानी से फेस धो लें। हफ्ते में 1 या 2 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें फर्क आपके सामने होगा।

4. दालचीनी से चमकाएं चेहरा :

दालचीनी स्किन में ग्लो लाने के लिए बहुत इस्तेमाल की जाती है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से ब्लैक हेड्स की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। जी हां, यह रक्त के संचरण को सुधारती है जिससे त्वचा में कसाव आता है और स्किन चमकदार होती है। इसके प्रयोग के लिए एक या दो चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस लें। पेस्ट बनाने के लिए दालचीनी पाउडर और नींबू के रस के साथ मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। पेस्ट बनने के बाद इसे अपने फेस पर लगायें। 20 मिनट तक रखें और उसके बाद पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 3 या 4 बार के इस्तेमाल से स्किन में चमक आने लगेगी और ब्लैक हेड्स भी दूर होंगे।

5. स्क्रबर के रूप में काम करेगा बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा को एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल एजेंट भी कहा जाता है क्योंकि ये स्किन से पूरी गंदगी को बाहर निकालकर उसे मोइश्चराइज़्ड करने में मदद करता है। ये ब्लैक हेदास को तो साफ़ करता ही साथ साथ साथ मुहांसों की समस्या भी ठीक करता है। प्रयोग के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच पानी मिलाकर घोल बना लें। अब इसे फेस के प्रभावित हिस्सों पर लगायें। 15 से 20 मिनट तक रखें और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। वैसे आप चाहे तो इसमें थोडा सा टूथपेस्ट या नींबू के रस की कुछ बुँदे भी मिला सकते है। इस समस्या को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए रोजाना इस उपाय का इस्तेमाल करें। अगर संभव न हो तो हफ्ते में 3 या 4 बार उपाय का इस्तेमाल करें।

6. ब्लैक हेड्स और मुहांसों को दूर करने के लिए नींबू :

नींबू के रस का इस्तेमाल करके न सिर्फ ब्लैक हेड्स बल्कि मुहांसों को भी दूर किया जा सकता है। नींबू में मौजूद गुण स्किन को साफ़ करके पोर्स को टाइट करने में मदद करते है और साथ ही चेहरे का रंग निखारने में भी मदद करते है। इस उपाय के लिए आपको 1 चम्मच नींबू, एक चम्मच दही और आधा चम्मच नमक की आवश्यकता होगी। इस्तेमाल के लिए तीनों को एक साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें और उसे अपने फेस पर लगायें। 10-12 मिनट तक रखें और उसके बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 1 दिन छोड़कर अगले दिन इस उपाय का इस्तेमाल करें। आपकी स्किन दमकने लगेगी।

7. एलोवेरा से आएगी चेहरे में जान :

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है ये स्किन को साफ करता है और फेस में होने वाले अतिरिक्त आयल के प्रोडक्शन को भी रोकता है। जिससे ब्लैक हेड्स और मुहांसे की समस्या दूर हो जाती है। प्रयोग के लिए ताजे एलोवेरा को लें और उसे अपने फेस पर अच्छे से लगायें। कुछ देर तक लगाये रखने के बाद अपना फेस गुनगुने पानी से साफ़ कर लें। इस प्रक्रिया को रोजाना करें जरुरी नहीं है एलोवेरा लगाकर काफी देर तक बैठे रहे आप चाहे तो 2 या 3 मिनट बाद भी फेस वाश कर सकते है।

8. ओट्स का इस्तेमाल करें :

फेस को एक्सफोलिएट करने के लिए ओट्स का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी होता है। यह स्किन के डेड सेल्स को निकालकर ब्लैक हेड्स को साफ़ करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने से न केवल ऑयली स्किन को लाभ मिलता है अपितु ड्राई स्किन को भी फायदा होता है। प्रयोग के लिए 2 चम्मच ओटमील में 2 चम्मच दही, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच जैतून का तेल डालें। अब सभी को अच्छे से मिला लें। पेस्ट तैयार होने के बाद उसे अपने फेस पर लगाएं। 15 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें। हर 2 से 3 दिन में इस उपाय का इस्तेमाल करें। ब्लैक हेड्स की समस्या अपने आप दूर हो जाएगी।

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से ब्लैक हेड्स को हमेशा के लिए बाय-बाय कहा जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे ये सभी उपाय पूरी तरह घरेलू है और इन सभी में घरेलू उत्पादों का ही इस्तेमाल किया गया है। परन्तु कुछ लोगों को नेचुरल चीजों से एलर्जी होती है। अगर आप भी उन्ही में से है तो इन उपायों का इस्तेमाल एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद ही करें।

Leave a Reply