गर्भावस्था के दौरान कैसी ब्रा और पैंटी (Undergarments) पहननी चाहिए?

1

Undergarments For Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से बदलाव आने लगते है जिसके कारण कभी उनका वजन बढ़ने लगता है तो कभी बॉडी के किसी हिस्से में तनाव महसूस होने लगता है। प्रेगनेंसी के टाइम पर सबसे बड़ी समस्या वजन को लेकर होती है जिसके कारण महिलाएं ना तो ठीक तरह से कपडे पहन पाती हैं और ना ही इनर वियर। गर्भावस्था के समय बढ़ने के साथ-साथ वजन भी बढ़ जाता है जिसके कारण शरीर के अंगों में भी परिवर्तन होने लगता है – जिसमे पेट का बढ़ना, कमर के निचले हिस्से का बढ़ना और सबसे ज्यादा स्तनों के आकार में बदलाव होते रहना।

ऐसे में यदि सही अंडर गारमेंट्स का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। प्रेगनेंसी के दौरान सही ब्रा और पैंटी पहनने से शरीर और बच्चा दोनों सेफ रहते हैं। इसके अलावा प्रेगनेंसी में स्तन ढीले होने की समस्या भी बनी रहती है इसलिए इस समय में महिलाओं को सही अंडर गारमेंट्स पहनने चाहिए।

आज हम आपको ऐसे ही कुछ ब्रा और पैंटी के बारे में बता रहे हैं जिन्हे गर्भावस्था के दौरान पहना जा सकता है।

प्रेगनेंसी के लिए ब्रा 

प्रेगनेंसी के दौरान आपकी रेगुलर ब्रा आपको फिट नहीं आएगी इसलिए आपको नई ब्रा खरीदनी पड़ेगी जिसके लिए आप  नीचे दिए गए ऑप्शंस में से ब्रा का चुनाव कर सकते हैं-

मैटरनिटी ब्रा 

Maternity Bra with Wide Straps : मैटरनिटी ब्रा को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है, की प्रेगनेंसी के दौरान बढ़ते पेट और ब्रैस्ट को यह आसानी से एडजस्ट कर लेती हैं और इसकी चौड़ी स्ट्रैप आपके ब्रैस्ट में आने वाले को बदलावों को एडजस्ट कर देती है। इस ब्रा को पहनने से न तो आपके शरीर में दर्द होता और ना ही पेट पर ज्यादा प्रेशर पड़ता है। ये ब्रा सिर्फ गर्भावस्था के दौरान ही नहीं बल्कि गर्भावस्था के बाद भी बच्चे को दूध पिलाते समय काम आती है।

स्पोर्ट्स ब्रा

Sports Bra : स्पोर्ट्स ब्रा भी प्रेग्नेंसी के दौरान काफी कंफर्टबल मानी जाती हैं। क्योंकि इनमे किसी तरह की स्ट्रिंग या वायर नहीं होती जिससे पेट या कमर पर स्ट्रेस नहीं पड़ता। और सॉफ्ट फैब्रिक होने के कारण ये आसानी से बॉडी के अनुसार एडजस्ट हो जाती हैं। आप चाहे तो स्पोर्ट्स ब्रा में सो भी सकती हैं।

नर्सिंग ब्रा

Nursing Bra : नर्सिंग ब्रा अधिकतर प्रेगनेंसी के बाद यूज की जाती हैं जो बहुत कंफर्टबल होती हैं। इस ब्रा में डीटैचेबल स्ट्रैप्स होती हैं जिन्हे बच्चे को फीड कराते समय हटाया जा सकता है। इसके अलावा इस ब्रा को इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है की ब्रा बिना खोले ही बच्चे को फीड कराया जा सके। सॉफ्ट होने के साथ-साथ इनकी फिटिंग पर भी काफी ध्यान दिया जाता है ताकि डिलीवरी के बाद स्तनों में ढीलापन ना आए।

इन बातों का ध्यान रखें

  • अंडर-वायर ब्रा ना लें : ये ब्रा गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छी नहीं मानी जाती क्योंकि इसके निचले हिस्से में वायर होता है जो आपके ब्रैस्ट में दर्द का कारण बन सकता है।
  • ज्यादा तंग ब्रा से बचें : इस तरह की ब्रा महिला के शरीर में दर्द भी हो सकता है।
  • सही माप की ब्रा लें : इसके लिए आप डॉक्टर की मदद ले सकती हैं।
  • ब्रा को अच्छे से जाँच लें : ब्रा का निचला हिस्सा यानी ब्रेस्ट के नीचे के हिस्से की ब्रा को अच्छे से चेक कर लें वो ज्यादा टाइट नहीं होनी चाहिए, अन्यथा आपको जलन और दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • ब्रा का फैब्रिक भी सही होना चाहिए : सही ब्रा के साथ-साथ सही फैब्रिक का चुनाव करना भी बहुत जरुरी है। इसीलिए ऐसी ब्रा चुनें जिनका कपड़ा कंफर्टबल और ड्राई रहता हो। बेहतर होगा वो कॉटन की हो।

प्रेग्नेंसी के लिए अंडरवियर

अक्सर अंडरवियर की लास्टिक की वजह से गर्भावस्था के दौरान पेट पर निशान बन जाते है जो बच्चे के लिए ठीक नहीं। इसलिए इस दौरान आपको ऐसे अंडरवियर पहनने चाहिए जो आरामदायक होने के साथ-साथ सॉफ्ट भी हो। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में वजाइनल डिस्चार्ज भी होता है जिससे फंगल इन्फेक्शन भी हो सकता है इसीलिए पैंटी के फैब्रिक पर ध्यान देना भी बहुत जरुरी है।

यहाँ हम आपको कुछ पैंटी के बारे में बता रहे है। ये सभी अंडरवियर प्रेगनेंसी के दौरान पहनने के लिए बिलकुल सेफ है।

Under Bump Underwear

ये अंडरवियर इस तरह से डिज़ाइन किये जाते है की ये आपके बेबी बंप के नीचे सेट हो जाएं। इनका कपड़ा बहुत सॉफ्ट और कंफर्टबल होता है, इसलिए आप इन्हे प्रेग्नेंसी के आखिरी महीनों में भी पहन सकती हैं।

Under Bump Maternity Panties

इन पैंटीज का आगे वाला हिस्सा काफी छोटा होता है जिससे पेट पर किसी तरह का दबाब नहीं पड़ता और पीछे का हिस्सा बड़ा होने के कारण यह कमर पर अच्छे से सेट हो जाती हैं। इन्हे पहनने से फिसलने का डर भी नहीं रहता जो अक्सर सामान्य पैंटीज में होता है।

Under Bump Maternity Underwear

इन पेंटीज का डिज़ाइन V-आकार में होता है जो बेबी बंप के नीचे सेट हो जाती है जिससे इनका प्रेशर पेट पर नहीं पड़ता। इनकी लास्टिक काफी सॉफ्ट होती है जिससे पेट पर रबर के निशान भी नहीं बनते। लेकिन इनकी कॉस्ट थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

Maternity Support Briefs

बेबी के कारण बढ़ते पेट से दर्द होने पर इस तरह की पैंटी पहनना अच्छा होता है। यह आपके पेट को फुल सपोर्ट देती हैं जिससे पेट का वजन शरीर पर कम पड़ता है और दर्द भी कम होता है। ये बहुत आरामदायक और फ्री साइज होती हैं जिन्हे कोई भी लेडी पहन सकती है। इससे पहनने से शरीर पर जलन और खुजली जैसा नहीं होता क्यूंकि इसका कपडा काफी सॉफ्ट होता है।

Maternity Cradle Briefs Boyshort

ये कुछ-कुछ Men शॉर्ट्स जैसी होती है लेकिन इनके आगे वाले हिस्सा V आकार का होता है जो बेली के नीचे सेट हो जाता है। जबकि बैक से यह फुल कवरेज देती है। इन्हे प्रेग्नेंसी के बाद भी आसानी से पहना जा सकता है।

Seamless Maternity Hipster Panty

ये पैंटी थोड़ी फैशनेबल होती हैं, इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान इन्हे पहनना ठीक नहीं माना जाता है। लेकिन डिलीवरी के बाद इन्हे पहना जा सकता है।

Plus-Size Maternity Hi-cut Panties

ये पेंटीज प्लस साइज में होती हैं जिन्हे प्रेगनेंसी के दौरान पहना जा सकता है। ये पेट के आसपास के हिस्से को पूरी तरह कवर कर लेती है। इसका फैब्रिक काफी सॉफ्ट होता है और लास्टिक भी मुलायम होती है। जिसे पहनने पर शरीर पर किसी तरह का दबाब नहीं पड़ता।

High Cut Maternity Panties

ये अंडरवियर नाभि तक होती है जो पेट के काफी हिस्से को कवर कर लेती है। इनकी बैंड बहुत सॉफ्ट होती है, जो पेट पर कोई प्रेशर नहीं डालती और न ही स्लिप होती है। इन्हे आप अपने साइज के अनुसार ले सकते है। इन पेंटीज को डिलीवरी के बाद पेट को सपोर्ट देने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Note : इन्हे आप किसी भी Lingerie स्टोर या ऑनलाइन स्टोर से खरीद सकती है। लेकिन ध्यान रहे अगर आप इन्हे ऑनलाइन खरीद रही हैं तो अंडरवियर और ब्रा का ब्रांड सही होना चाहिए, जबकि स्टोर से लेते वक्त इनका कपड़ा जरूर चेक करें। ये सॉफ्ट और कॉटन का होना चाहिए।

[Total: 1    Average: 4/5]