Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

उँगलियों में सूजन के क्या कारण होते हैं

0

उँगलियों में सूजन के क्या कारण होते हैं, हाथों की उँगलियों में सूजन का कारण, पैरों की उँगलियों में सूजन का कारण, उँगलियों में सूजन से बचने के उपाय, सूजन के संकेत, क्यों होती है उँगलियों में सूजन, Cause of Finger Swelling

सूजन की समस्या का अधिक होना कई बार परेशानी का कारण बन जाता है, क्योंकि इस सूजन के साथ दर्द भी अधिक होने लगता है। तो आज हम आपसे हाथों पैरों की उँगलियों में होने वाली सूजन के बारे में बात करने जा रहे हैं। इस सूजन के होने के कारण काम करने में परेशानी व् चलने फिरने में भी दिक्कत का सामना हो सकता है। इसके अलावा उँगलियों में सूजन होने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे की सर्दियों में यह समस्या बहुत अधिक देखने को मिलती है, शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से न होने के कारण भी आपको यह परेशानी हो सकती है, आदि। इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं तो आइये अब जानते हैं की उंगलियों में सूजन होने के कौन कौन से कारण होते है।

ऊंगलियों में सूजन होने के कारण

चाहे हाथ हो या पैर किसी की भी उँगलियों में सूजन का होना बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। और इसके कारण बहुत दिक्कत भी होती है, लेकिन क्या अपने सोचा है की उँगलियों में अधिक सूजन के क्या कारण हो सकते हैं, यदि नहीं तो आइये हम आपको बताते है।

सर्दियों में

सर्दियों में ठण्ड के कारण कई बार बॉडी में ब्लड फ्लो अच्छे से नहीं हो पाता है, ऐसे में आपको उँगलियों में सूजन की समस्या हो जाती है।

चोट आदि लगने के कारण

यदि कभी आपको हाथ या पैर की ऊँगली में चोट आदि लग जाती है, तो इसके कारण भी ऊँगली में सूजन की परेशानी हो सकती है।

एलर्जी

यदि आपको हाथों या पैरों की उँगलियों में किसी कारण एलर्जी हो गई है तो इसके कारण भी आपको सूजन का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी में बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण भी प्रेगनेंसी के आखिरी दिनों में महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मेटाबोलिज्म

बॉडी में मेटाबोलिज्म के घटने के कारण भी आपके हाथों पैरों की उँगलियों में सूजन की समस्या हो सकती है। और मेटाबोलिज्म घटने का कारण आपकी उम्र का बढ़ना हो सकता है।

बिमारी के होने का संकेत

हाथों पैरों की उँगलियों में सूजन अधिक होना शरीर में होने वाले किसी विकार का कारण भी हो सकता है, और यह हृदय रोग, गठिया, रक्त विकार, हाइपो थाइरॉएड, अर्थराइटिस, आदि की और इशारा करता है। इसीलिए यदि आप अधिक सूजन की समस्या रहती है तो इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

लिवर से जुडी परेशानी

यदि आपको लिवर से जुडी कोई परेशानी है तो कई बार ऐसा हो सकता है की आपको अपने हाथों पैरों की उँगलियों में सूजन की समस्या हो जाए।

खून की कमी

शरीर में खून की कमी होने पर कई बार शरीर के अंगो तक ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से नहीं हो पाता है, जिसके कारण अंगो में सूजन की समस्या देखने को मिलती है।

मौसम के कारण

ठण्ड अधिक होने के कारण कई बार आपके शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से नहीं हो पाता है जिसके कारण आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, खासकर जब आप ठंडे पानी में काम करते हैं तो आपको इसका अहसास ज्यादा होता है।

उँगलियों में सूजन को दूर करने के उपाय

  • सरसों के तेल में नमक को अच्छे से मिक्स करके अपनी उँगलियों पर लगाएं, और उसके बाद उँगलियों को कवर कर लें, रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें सुबह उठकर गुनगुने पानी से उँगलियों को धो लें ऐसा करने से आपको सूजन से आराम मिलेगा।
  • एक बर्तन में पानी में नमक और फिटकरी को डालकर अच्छे से उबाल लें, उसके बाद उसके गुनगुना रहने पर उसमे अपने हाथों पैरों को डालकर सिकाई करें आपको फायदा मिलेगा।
  • मटर या शलगम का को पानी में उबालकर उस पानी से सिकाई करने पर भी आपको आराम मिलता है।
  • जैतून के तेल में हल्दी मिक्स करके उसे गर्म कर लें, और उसके बाद इसे उँगलियों में लगाकर छोड़ दें, थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से उँगलियों को साफ़ करें आपको फायदा मिलेगा।
  • निम्बू का रस उँगलियों में लगाएं इससे भी आपको सूजन की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • सूजन की समस्या होने पर आपको अपने आहार में नमक का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।
  • गुनगुने पानी से हाथों और पैरों की उँगलियों की सिकाई करें इससे भी आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनकी मदद से आप उँगलियों में होने वाली सूजन की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको सूजन की समस्या अधिक रहती है तो इसके लिए आपको एक बार डॉक्टर की राय जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि ज्यादा सूजन की समस्या का होना कई बार किसी बिमारी की और संकेत करता है।

Leave a comment