Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गुलाबजल को सुंदरता बढ़ाने के लिए कैसे इस्तेमाल किया जाए?

0

गुलाबजल एक ऐसा पानी है जिसे गुलाब के फूल की पत्तियों से बनाया जाता है। जब त्वचा की बात की जाए तो गुलाबजल बहुत ही फायदेमंद है। गुलाबजल आपकी त्वचा को सिर्फ ताजगी से ही नहीं भरता बल्कि एक शानदार निखार भी लाता है। सदियों से यह अपनी प्राकृतिक और इफेक्टिव स्किन केयर के लिए जाना जाता है। गुलाबजल में एंटीबैक्टीरियल, एंटी माइक्रोबियल और एंटी इन्फ्लैमटॉरी के गुण पाए जाते है। यह त्वचा का पी एच् बैलेंस में बनाये रखता है।

गुलाबजल को कैसे इस्तेमाल करें?

आइये जानते है अपनी त्वचा को गुलाबजल से कैसे सुंदर बनाया जा सकता है।

स्किन टोनर

गुलाबजल को आप अपने स्किन टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है। बाजार में मिलने वाले स्किन टोनर में बहुत से केमिकल्स का मिश्रण होता है। एक लम्बे समय तक इनका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुक्सान भी होता है। गुलाबजल आपकी त्वचा को फ्रेश रखता और आपकी त्वचा को इफेक्टिव टोन देता अपने एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुणों के कारण। गुलाबजल को हमेशा फ्रीज में स्टोर करके रखें। कॉटन बॉल को गुलाबजल में डीप करके अपने चेहरे और गले पर लगाये, सूखने के बाद आप चाहे तो अपना चेहरा पानी से धो भी सकते है।

दाग धब्बो के लिए

गुलाबजल को चेहरे के निशानों और दाग धब्बों को साफ़ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। चन्दन का पाउडर के साथ गुलाबजल को मिलाकर एक स्मूथ सा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए। सूखने के बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। इस पैक एक दिन छोड़कर एक दिन में इस्तेमाल करें इससे आपकी त्वचा के दाग और धब्बें दूर होंगे।

शहद, गुलाबजल और खीरे का रस

शहद, गुलाबजल और खीरे के रस को बराबर मात्रा में मिलाये। इस मिश्रण को अपने त्वचा पर लगाए। आधे घंटे बाद पानी से धो ले। यह पैक धुप में झुलसी हुई त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। इस पैक से स्किन हाइड्रेट होकर सॉफ्ट बनती है।

बालों के लिए

गुलाबजल को सिर्फ त्वचा पर निखार के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि सुन्दर बालों के लिए भी आप इसे प्रयोग में ला सकते है। दो चम्मच गुलाबजल को एक कप पानी में मिलाइये। बालो को शैम्पू से धोने के बाद लास्ट में इस मिश्रण से बालों को धो लें। इससे आपके बाल गुलाबों की तरह महकने के साथ साथ डीप कंडीशन भी होंगे।

मेकअप से पहले

रोज वाटर को मेकअप लगाने से पहले भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाबजल को स्प्रे बॉटल की मदद से चेहरे पर लगाए और इसे सूखने का इंतज़ार करें। इसके अच्छे से सूखने के बाद मेकअप अप्लाई करें। ऐसा करने से मेकअप ना सिर्फ ज्यादा देर तक टिका रहेगा बल्कि आपका चेहरा एकदम रिफ्रेश रहेगा।

बॉडी लोशन

अगर आपकी त्वचा बहुत ही रूखी हो गयी है मॉइस्चराइज़र ने भी अपना काम करना बंद कर दिया है। तो आपके लिए एक ही हल है गुलाबजल। नहाने के बाद शरीर पर स्प्रे की मदद से गुलाबजल लगाए और साथ कोई भी लोशन ऊपर से लगा ले। और फिर देखिये आपकी त्वचा हाइड्रेट होकर कैसे मुलायम हो जाती है।

गुलाबजल और टमाटर

अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो यह पैक आपके लिए है। गुलाबजल और टमाटर का रस बराबर मात्रा में मिलाये। अपने फेस पर यह पैक लगाए। 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। इस पैक को इस्तेमाल करने से आपकी स्किन का एक्स्ट्रा आयल निकल जाएगा।

Leave a comment