Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

वजन बढाने के आसान तरीके

आपने ये तो सुना ही होगा की ज्यादातर लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान रहते है, और अपने वजन को नियंत्रित रखने में लगे रहते है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जो अपने कम वजन यानी दुबलेपन को लेकर भी परेशान है, और वो कुछ भी करके अपने वजन को बढ़ाना चाहते है, दुबलेपन के कारण न तो व्यक्ति की पर्सनैलिटी अच्छी बन पाती है, साथ ही दूसरो के सामने कई बार उसे हास्य का विषय भी बनना पड़ता है, और वजन बढ़ाने के लिए आज कल मार्किट में कई उत्पाद भी आते है, जो की आपका वजन तो बढ़ा सकते है, परन्तु उसमे इस्तेमाल चेमिकल्स आपकी सेहत को खराब कर सकते है।

-- Advertisement --

इन्हें भी पढ़ें:- कुछ खास घरेलु उपाय जो आपके बढ़े हुए पेट और वजन दोनों को कम कर देंगे

दुबलेपन की समस्या होने के कई कारण हो सकते है, खराब जीवनशैली, स्वास्थ्य सम्बन्धी किसी समस्या का होना, जितना आप शारीरिक श्रम करते है, उससे कम आहार का सेवन करना, अनुवांशिक आदि ये कई कारण हो सकते है, परन्तु दुबलापन देखा जाएँ तो हमेशा आपको दूसरों के सामने आकर्षण का विषय तो बनाता परन्तु मज़ाक के रूप में साथ ही इसके कारण चाहे लड़का हो या लड़की उनके आत्मविश्वास में भी कमी आती है, और ये कोई ऐसी समस्या नहीं है, की जिसका कोई समाधान न हो, बल्कि आप कुछ ऐसे बदलाव है जो आप अपनी जीवनशैली में करते है तो आपको इस परेशानी से राहत मिलने के साथ फिट रहने में मदद मिलती है।

योग, प्राणायाम व् व्यायाम को अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बनाएं:-

कुछ लोगो का ऐसा मानना है की अधिक भोजन का सेवन करने से आपका वजन बढ़ता है, और ये सच भी है परन्तु ऐसा करने से आपके शरीर पर चर्बी जमती है, जो की बाद में आपके लिए बीमारियों को खड़ा कर सकती है, इसीलिए आपको अपने वजन को बढ़ाने के लिए योग व् व्यायाम करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको भूख अधिक मात्रा में लगती है, और भोजन को पचाने में भी मदद मिलती है, जिसके कारण आपके शरीर पर चर्बी नहीं जमती है, लेकिन आपका वजन बढ़ने लगता है, इसीलिए आपको केवल बैठे बैठे भोजन नहीं करना चाहिए, बल्कि व्यायाम भी करना चाहिए।

प्रोटीन व् वसा को दें अपने आहार में स्थान:-

खाने में प्रोटीन और वसा का अधिक सेवन करने से भी आपका वजन बढ़ाने में मदद मिलती है, इसके लिए आपको अपने आहार में ऐसे पदार्थ को शामिल करना चाहिए जिनमे ये भरपूर हो, और आपकी सेहत को भी फायदा हो, इसके लिए आप दूध, दही, मक्खन, पनीर, सोयाबीन, अंकुरित दालों, काले चने, मूंगफली आदि का सेवन करना चाहिए, और यदि आप नॉन वेज खा लेते है तो आप मछली, अंडे, और मटन आदि का सेवन भी कर सकते है।

नियमित भोजन और भोजन के खाने के सही तरीके का इस्तेमाल करें:-

vajan 1

कई लोगो की आदत होती है की सुबह का नाश्ता किया और फिर रात को कर लिया, ऐसा करने से न केवल दुबलेपन की समस्या होती है, बल्कि आपके शरीर को जरुरी मिनरल्स भी नहीं मिल पाते है, इसके लिए एक तो आपको तीनो समय अच्छे से मिनरल्स युक्त आहार का सेवन करना चाहिए, और साथ ही खाना खाने के दो घंटे के अंतराल में स्नैक्स का सेवन भी करना चाहिए, और खाना खाते समय बिलकुल भी जल्दी नहीं करनी चाहिए, बल्कि भोजन को अच्छे से चबा चबा कर उसका सेवन करना चाहिए, ताकि भोजन अच्छे से पच सकें, और आपके शरीर को वजन बढ़ाने में मदद मिल सकें।

इन्हें भी पढ़ें:- अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है? तो ये जरूर करें

स्नैक्स, सलाद व् फलों को करें अपनी डाइट में शामिल:-

सही समय से आहार का सेवन करने के साथ आपको अपनी डाइट में स्नैक्स, सलाद, फलों आदि को भी शामिल करना चाहिए, ऐसा करने से आपका शरीर हमेशा ऊर्जा से भरपूर रहता है, इसके साथ आपको काजू, बादाम, किशमिश आदि का सेवन भी कर सकते है, इससे भी आपको फायदा मिलता है, और इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की आप भोजन न करें, बल्कि आपको भोजन के अलावा इन्हे भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

अच्छी व् भरपूर नींद लें:-

जिस तरह शरीर के लिए अच्छा खान पान और व्यायाम जरुरी है, उतना ही आपके शरीर के लिए आराम भी जरुरी है, यदि आप भरपूर नींद लेते है तो इसके कारण आपकी बॉडी के मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ने में मदद मिलती है, जो की आपके अधिक मोटे या पतले होने का कारण होता है, व्यक्ति को इसीलिए दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, यदि आप नींद भरपूर नहीं लेते है, तो ये भी दुबलेपन का एक कारण होता है, और साथ ही नींद लेने से आपकी मांसपेशियों को भी आराम मिलता है, जिसे उन्हें बढ़ने में मदद मिलती है, और अच्छी नींद भी आपके वजन को बढ़ाने में आपकी मदद करती है।

तनाव न लें, और खुश रहें:-

depression

आपने ये बात देखी होगी जो लोग अधिक तनाव में रहते है उनका वजन नहीं बढ़ पाता है, लेकिन खुश रहना आपकी दुबलेपन की समस्या को हल करने के लिए किसी दवाई से कम नहीं है, इसीलिए आपको कोशिश करनी चाहिए की यदि कोई परेशानी भी है तो आपको उसका समाधान करना चाहिए, न की उसे अपने दिमाग पर हावी होने देना चाहिए, तो दुबलेपन से निजात पाने के लिए जितना हो सकें आपको खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए।

उच्च कैलोरी युक्त आहार का सेवन करें:-

यदि आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते है तो आपको अपनी डाइट में उच्च कैलोरी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए, इसके लिए आप दूध अंडे, मछली, का सेवन करें, इसके अतिरिक्त आलू का सेवन करें, चॉकलेट व् मिठाइयों को अपने आहार में शामिल करें, साथ ही बीन्स और पालक जैसी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, इनमे भी कैलोरी अधिक मात्रा में होती है जो की आपके वजन को बढाने में आपकी मदद करती है, परन्तु आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की कहीं आप इतनी अधिक कैलोरी का सेवन न करें की आपका वजन बढ़ने लग जाए।

वजन बढाने के लिए घरेलू उपाय:-

  • दिन में तीन बार बड़े माल लेने की बजे आपको पांच से छह छोटे मील लेने चाहिए।
  • पेय पदार्थो का भरपूर सेवन करना चाहिए, पानी के साथ फलों के ताजे रस आदि का भी सेवन करना चाहिए।
  • नाश्ते में कम से कम दो उबले हुए अण्डों का सेवन जरुर करना चाहिए।
  • दही में किशमिश मिलाकर नियमित खाने से भी आपको दुबलेपन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • आलू, चावल, आदि को अपने आहार में नियमित शामिल करें, क्योंकि इसमें मौजूद स्टार्च, और फैटी एसिड आपके वजन को बढाने में मदद करता है।
  • मक्खन या घी को चीनी के साथ नियमित खाना खाने से आधे घंटे पहले खाएं, आपको इससे फायदा मिलता है।
  • आम का सेवन करने के बाद ऊपर से एक गिलास गरम दूध का सेवन करें, इससे आपके वजन को बढाने में मदद मिलती है।
  • सूखे अंजीर छह और थोड़ी किशमिश रात को पानी में भिगोकर रख दें, और नियमित सुबह खाली पेट इनका सेवन करें, आपको खुद ही फर्क एक महीने तक दिखाई देगा।
  • दूध और केले का नियमित सेवन करें यह भी आपके दुबलेपन को खत्म करने में मदद करता है।
  • बादाम का दूध न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि पोष्टिक भी होता है, इसका सेवन करने से भी आपको अपने वजन को बढाने में मदद मिलती है।

वजन बढ़ाने के लिए करें इन आयुर्वेदिक औषधि का इस्तेमाल:-

  • किरात का स्वाद खाने में कडवा होता है, परन्तु यह वजन को तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद करता है, साथ ही यह पेट से सम्बंधित परेशानियों का समाधान करने में भी आपकी मदद करता है।
  • वजन बढाने के लिए च्यवनप्राश किसी औषधि से कम नहीं है, आप इसका सेवन दूध या जूस के साथ कर सकते है, नियमित ऐसा करने से आपको अपने वजन में तेजी से बदलाव आता है।
  • अदरक हर एक घर में बहुत आसानी से मिल जाती है, और इसके सेवन से रक्त संचार, भूख ना लगना, अपज, पेट फूलना, मितली और ठंड लगना, जैसी परेशानियों से राहत मिलती है, साथ ही यदि आप इसे किसी न किसी रूप में अपने आहार में शामिल करते है तो इससे आपका वजन बढ़ने में मदद मिलती है।
  • सतवारी कल्प का सेवन करने से भी आपको अपने वजन को बढ़ाने में मदद मिलती है, साथ ही इसके सेवन से आपकी आँखों की रौशनी भी बढती है।
  • अश्वगंधा भी आपके वजन को बढाने में आपकी मदद करता है, साथ ही इससे आपके पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है।
  • यष्टिमधु का सेवन करने से भी आपको वजन को बढाने के साथ आपको अपने शरीर में फलों की कमी के कारण होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

तो ये कुछ उपाय है जिनका इस्तेमाल यदि आप नियमित अपनी जीवनशैली में करते है तो कुछ ही दिनों के बाद आपको इसका असर दिखने लगता है, और आपको दुबलेपन की समस्या से राहत मिलने के साथ एक सुडौल और आकर्षक शरीर पाने में मदद मिलती है, तो यदि आप भी अपने दुबलेपन से परेशान है तो आपको भी इन टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है।

इन्हें भी पढ़ें:- क्या आपके शिशु का वजन नहीं बढ़ रहा है? ये है उपाय

Leave a comment