Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के शानदार तरीके

फ़रवरी का महीना दुनिया के हर प्रेमी जोड़े के लिए बेहद खास महत्त्व रखता है. क्योंकि सालभर में केवल एक ही महीना ऐसा होता है जिसमे वे अपने प्रेमी को अपने दिल की बात बताते है. महीने के पहले हफ्ते की 7 तारीख़ से शुरू होने वाला वैलेंटाइन वीक कोई कपल नहीं भूलता. 7 फ़रवरी से 14 फ़रवरी तक चलने वाला यह वीक प्रेमी जोड़े के लिए किसी त्यौहार से कम नहीं होता. जिसमे पुरे 7 दिन अलग-अलग तरीकों से अपने प्यार का इजहार किया जाता है.

-- Advertisement --

इस वीक में आने वाले सभी दिनों और उनके महत्त्व की जानकारी हम आपको आगे देंगे. लेकिन सबसे पहले बात करते है इस वीक के सबसे आखिरी दिन यानी वैलेंटाइन्स डे की. प्यार के नाम फ़रवरी का यह हफ्ता वैलेंटाइन्स वीक के नाम से भी जाना जाता है. जिसके अंतिम दिन यानी 14 फ़रवरी को वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी एक दुसरे को अपने दिल की बातें बताते है और अपने प्यार का इजहार करते है. जबकि कुछ इस दिन अपनी प्रेमिका/प्रेमी को गिफ्ट, सरप्राइज आदि देकर उन्हें खुश करने का प्रयास करते है. इसके साथ ही वे अपने प्रेमी/प्रेमिका को यह एहसास भी दिलाते है की वो उनसे कितना प्यार करते है.

दुनिया के लगभग जार प्रेमी जोड़े को 14 फ़रवरी की तारीख बहुत अच्छे से याद रहती है क्योंकि इस दिन वे सभी वैलेंटाइन्स डे सेलिब्रेट करते है लेकिन अक्सर प्रॉब्लम की बात यह होती है की बहुत से लोगो को ये पता ही नहीं होता की वैलेंटाइन डे कैसे मनाए या वैलेंटाइन डे कैसे सेलिब्रेट करें. और उनको वैलेंटाइन डे को दिखाने का अच्छा तरीका तक पता ही नहीं होता जिसकी वजह से उनके वैलेंटाइन डे का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है.

यदि आप भी एक प्रेमी जोड़ा है या आपने बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड के साथ वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करना चाहते है लेकिन आपको उसका कोई अच्छा तरीका नहीं पता तो परेशान न हो. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है जिससे आप अपने वैलेंटाइन्स डे को अच्छे तरीके से मना पायेंगे. ये भी बता दें की यह टिप्स केवल बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड के लिए ही नहीं बल्कि हस्बैंड और वाइफ के लिए भी अपनाई जा सकती है. जिनके द्वारा आप अपने शादीशुदा रिश्ते को भी मजबूत बना सकते है.

वैलेंटाइन डे कैसे मनाएं?

ऐसे तो बहुत से तरीके है जिनसे आप अपने वैलेंटाइन डे को स्पेशल बना सकते है लेकिन उन सभी के लिए आपको हजारों रूपए खर्च करने पड़ते है. इसीलिए आज हम आपको वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के कुछ ऐसे आसन और सामान्य तरीके देने जा रहे है जिन्हें आप आराम से अपने घर पर भी सेलिब्रेट कर सकते है और इनके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है.

पहले के समय में भारत में ये सब नहीं हुआ करता है क्योंकि यह एक वेस्टर्न कल्चर है लेकिन आजकल क्या वेस्टर्न और क्या indian सभी इसे अपने लाइफ में सम्मिलित करने लगे है. तो उस हिसाब से आपको भी अपना वैलेंटाइन डे स्पेशल बनाना होगा.

तो आईये जानते है वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के कुछ आसान तरीके जो आपको और आपके पार्टनर को एक दुसरे के करीब लाने में मदद करेंगे.

वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने के तरीके :- 

1. गुलाब के फूलों से करें शुरुवात :

वैलेंटाइन्स डे पर लाल गुलाबों के गुलदस्ते से अच्छा गिफ्ट और कुछ हो ही नहीं सकता. आपके प्यार को जाहिर करने के लिए इससे अच्छा तरीका नहीं है. ऐसे तो गुलाब के फूल बहुत से रंगों में मिलते है लेकिन सभी रंगों का अलग-अलग मतलब होता है. जिनमे से गुलाबी रंग आपके प्रति आदर को दर्शाता है, केसरिया रंग उमंग जबकि पीले गुलाब दोस्ती के प्रतीक होते है. इन सभी में लाल गुलाब खूबसूरती और प्यार का प्रतीक होते है. पारंपरिक तौर पर वैलेंटाइन्स डे वाले दिन लाल गुलाब को ही एक दुसरे को दिया जाता है.

2. पुरानी यादें ताज़ा करें :

जब भी आप किसी नए रिश्ते की शुरुवात करते है तो अमूमन आपका व्यवहार सबसे अच्छा हो जाता है और आप अपने साथी से प्रेमपूर्वक पेश आते है. वैलेंटाइन डे को आप इसी दिन आर व्यवहार को याद करके भी माना सकते है. इस दिन आप फिर से वही पहले वाले प्रेमी बन जाये और अपने साथी से पहले की तरह पेश आये. साथ ही अपनी पहली मुलाकात की यादें भी ताज़ा करें. विशेषकर पुरुष प्रेमी, क्योंकि महिलाओं को यह बहुत पसंद आता है की उनका साथी अपनी पुरानी यादों को अपने दिल में हमेशा जिंदा रखते है.

3. दिन को प्रेमपूर्वक बिताएं :

यदि आप अपने इस वैलेंटाइन को स्पेशल बनाना चाहते है तो उस पुरे दिन अपने साथी के साथ बिताने जा प्लान बनाएं. साथ के साथ समय बिताने के लिए अपनी ऑफिस मीटिंग्स और फ़ोन कॉल्स से दूर ही रहें ताकि आप अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता सकें. यदि आप ये सभी प्लान अपने घर पर कर रहे है तो किसी तीसरे को इस बीच न बुलाएं. ये आपके दिन को खराब करने जैसा हो सकता है.

4. मीठा भी है जरुरी :

अपने वैलेंटाइन डे को सबसे खास बनाने के लिए अपने साथी को कुछ मीठा दे. बेहतर होगा की इसके लिए आप उन्हें चॉकलेट ही दें. बाज़ार में बहुत से शेप और डिज़ाइन में चॉकलेट मौजूद होती है. आप उनमे से अपने पसंद की या दिल की शेप की चॉकलेट अपने साथी को दें. ये आपके रिश्ते में मिठास भरने का काम करेंगी.

5. कपड़ो का रखें ध्यान :

अपने वैलेंटाइन डे को स्पेशल बनाने के लिए उस दिन सबसे अच्छे कपड़े पहने और खुबसुरत मेकअप करें. ऐसे तो सभी लड़कियों और महिलाओं को सजना संवरना पसंद होता है लेकिन यदि उनके पुरुष साथ भी अपने पहनावे पर ध्यान देते है तो उन्हें ये बहुत अच्छा लगता है. लेकिन सिर्फ अच्छे कपड़ो से ही बात नहीं बनेगी इसके लिए बेहतर फुटवियर होना भी जरुरी है. इस दिन के लिए आप एक दुसरे से सलाह लेकर अपने कपड़ो का रंग चुन सकते है. वैसे ज्यादातर कपल इस दिन लाल रंग के कपडे ही चुनते है.

Leave a comment