Ultimate magazine theme for WordPress.

पेट्रोलियम जेली क्या होता है? और इसके क्या-क्या उपयोग है?

0

पेट्रोलियम जेली के फायदे  :- वैसलीन का नाम तो आप सभी ने सुना होगा और हो न हो कभी न कभी इस प्रयोग भी किया होगा. बचपन से लेकर बड़े होने तक सर्दियों में सभी के साथ रहने वाली आवश्यक वस्तु है Petroleum Jelly. जी हां, वैसलीन पेट्रोलियम जेली हाइड्रोकार्बनों से बना एक अर्ध ठोस मिश्रण है जिसे घाव ठीक करने से लेकर सामान्य चोट के लिए मरहम के रूप में प्रयोग किया जाता है.

इसे सफ़ेद पेट्रोलियम, कोमल पैराफिन और बहु-हाइड्रोकार्बन भी कहा जाता है. त्वचा के रूखेपन से लेकर होंठो के फटने तक सभी समस्याओ को ठीक करने में सक्षम वैसलीन पेट्रोलियम जेली आसानी से मिलने वाले एक सामान्य घरेलु औषधि है.

सर्दियों के मौसम में चलने वाले सर्द हवाएं आपके त्वचा से सारी नमी सोख लेती है जिससे त्वचा शुष्क और रूखी होकर फटने लगती है. यही स्थिति आपके होंठो और आपकी एड़ियों के साथ भी होती है. ऐसे में उन्ह अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है. परन्तु आज कल की व्यस्त दिनचर्या में किसी के पास इतना समय नहीं है की वे अपनी त्वचा को पूरा समय दे पाए. ऐसे में वैसलीन पेट्रोलियम उनके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध हो सकती है.

जी हां, वैसलीन में मौजूद गुण न केवल त्वचा में नमी को बनाये रखते है अपितु उसे रूखेपन से बचा कर मुलायम बनाने में भी मदद करते है. ऐसे तो अधिकतर सर्दियों में इसका प्रयोग किया जाता है लेकिन गर्मियों में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. वैसलीन एक पेट्रोएलुम बेस्ड जेल है जिसका उपयोग घरेलू चिकित्साओं, सौंदर्य प्रसाधनों और घरेलू कार्यो में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते है की इसके अतिरिक्त और भी कई उपयोग है इस जेल के. जिनकी मदद से हम अपनी तमाम समस्याओ को आसानी से ठीक कर सकते है.

इसके अतिरिक्त रूखी, बेजान और शुष्क त्वचा व् होंठो को ठीक करने के लिए भी आप वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते है. ये तो आप सभी जानते होंगे की पेट्रोलियम जेली त्वचा को मॉइश्चराइज़ करती है लेकिन क्या आप जानते है की त्वचा की देखभाल के अतिरिक्त और भी कई उपयोग है इस जेली के. जी हां, आपकी इसी अधूरी जानकारी को पूरा करने के लिए आज हम पेट्रोलियम जेली के बारे में कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपनी अन्य समस्याओ को भी आसानी से हल कर सकते है.

पेट्रोलियम जेली के उपयोग

1. लिप स्क्रब के रूप में :

सर्दियों के मौसम में होंठो पर केवल लिप बाम लगाने से बात नहीं बनेगी इसके लिए अपने होंठो पर वैसलीन लिप स्क्रब करने की भी जरुरत है. इसके लिए आपको बहुत से पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है.
बस थोड़ी से चीनी और वैसलीन को एक साथ मिलाकर उससे अपने होंठो पर स्क्रब करें. अच्छे परिणामो के लिए गोलाई में स्क्रब करें. उसके बाद होंठो को साफ़ करके उनपर लिम बाम लगा लें. आपके होंठ बाहर जाने के लिए तैयार है.

2. फटी एड़ियों के लिए :

फटी एड़ियों को ठीक करने के सबसे बेहतर ट्रीटमेंट्स में से एक है वैसलीन पेट्रोलियम जेली जो आपकी एड़ियों को ठीक करके उन्हें मुलायम बनाती है. इसके लिए रात को सोते समय अपनी एड़ियों पर वैसलीन की एक परत लगाएं और जुराब पहन कर सो जाएँ.
पेट्रोलियम जेली में मौजूद आयल आपकी एड़ियों में नमी को बनाये रखने में मदद करेगा जिससे एड़िया लम्बे समय तक मुलायम बनी रहे.

3. क्यूटिकल्स की देखभाल :

रूखी और बेजान क्यूटिकल्स को रिपेयर करने और सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है वैसलीन. जिसकी सलाह मुलायम हाथो के लिए भी दी जाती है. इसके लिए रोजाना रात सोने जाने से पूर्व अपने नाखूनों के आस पास की त्वचा और नाखूनों पर वैसलीन से मसाज करें, उसके बाद ग्लव्स पहन लें. अगली सुबह आप पाएंगे की आपके हाथ मुलायम और नाख़ून शाइनी हो गए है.rukhi-twacha-k-liye-vasleen

दरअसल हमारे क्यूटिकल्स हमारी त्वचा की ही तरह कुछ प्रोटीन्स से बने होते है और जब वे अपनी नमी खोने लगते है तो वे रूखे और फटने लगते है. वैसलीन की पतली और तेलीय परत उनकी नमी को बनाये रखने में मदद करती है और साथ ही उन्हें रूखेपन और फटने से भी बचाती है.

4. छिली हुई त्वचा को ठीक करे :

रगड़कर छिली त्वचा को ठीक करने के लिए पेट्रोलियम जेली सबसे लोकप्रिय और बेहतर उपाय है. जो सर्दियों में दौड़ने आदि के कारण लगी रगड़ को ठीक करने में मदद करती है. इसके लिए बहुत थोड़ी से पेट्रोलियम जेली रगड़ी हुई त्वचा पर लगाएं. इससे आपको आराम मिलेगा.

5. त्वचा को हाइलाइट करे :

वैसलीन की बहुत थोड़ी सी मात्रा आपके गालो और आपकी ब्रो की हड्डियों को इफेक्टिव लुक देने में मदद करेगी. ग्लोइंग और बेहतर त्वचा पाने का ये सबसे सस्ता और अच्छा उपाय है.

6. कोहनी के लिए :

सर्दियों में कोहनी आदि का कालापन और उनका रूखापन एक आम समस्या है. लेकिन क्या आप जानते है की पेट्रोलियम जेली इस समस्या को भी ठीक करने में आपकी मदद कर सकती है. इसके लिए रोजाना रात सोने से पहले अपनी रूखी कोहनी पर थोड़ी सी वैसलीन से मसाज करें. ये उन्हें मुलायम करने में मदद करेगी.

7. कान में Earring पहनने पर होने वाले दर्द के लिए :

यदि आप भी नियमित रूप से earrings नहीं पहनती है तो हो न हो, जब भी आप earrings पहनती होगी तो ये आपके लिए दर्दनाक साबित होता होगा. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि पेट्रोलियम जेली का एक उपयोग ये भी है. जब भी आप earring पहने तो अपने कानो के छेद में थोड़ी सी वैसलीन लगा लें. और उसके बाद earring पहने. बिना दर्द के बलिया पहनने का ये सबसे अच्छा तरीका है.

8. बालों को Defrizze करे :

यदि आपके बालों के साथ भी यही समस्या है तो अपनी हथेलियों में थोड़ी सी वैसलीन पेट्रोलियम जेली लें और अब इसे अपने बालों में लगाएं. ये आपके बालों को defrizze करने में मदद करेगी. लेकिन हां, अधिक मात्रा में वैसलीन न लें ये आपके बालों को ग्रीसी बना सकती है. दो मुँहे बालों की समस्या के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है.

9. फंसे दराज़ खोले :

यदि आपके घर में भी ऐसी कोई दराज़ है जिससे खोलने के लिए अभी तक बहुत प्रयास किये जा चुके है तो एक बार उस बंद दराज़ को खोलने के लिए वैसलीन पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करके देखें. आपकी दराज़ आसानी से खुल जाएगी.

10. नकली पलकों के लिए :

अगर आप भी नकली पलकों का प्रयोग करती है और अक्सर उन्हें निकालने में तकलीफ होती है तो समझ लीजिये की अब ऐसा नहीं होगा. क्योंकि वैसलीन नकली पलकों को निकालने में भी मदद करती है. इसके लिए रुई के एक फोहे में थोड़ी से वैसलीन लगा कर उसे नकली पलकों पर लगाएं. कुछ देर ऐसे हो रहने दे और बाद में गर्म पानी से साफ़ कर लें.

11. लिपस्टिक के दागों को हटाए :

क्या आपके दांतो पर अक्सर लिपस्टिक के निशान लग जाते है. अगर हां तो परेशान न हो. अपनी इस समस्या से निजात पाने के लिए किसी भी डार्क लिपस्टिक को लगाने से पहले अपने दांतो पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लगा लें. ये आपके दांतो पर लगने वाले लिपस्टिक के दागों की समस्या को हल करेगा.vaselin-on-lisp

12. आइब्रो के लिए :

क्या आपकी आइब्रो भी अक्सर टेढ़ी मेढ़ी और मुड़ी हुई रहती है तो चिंता न करे. अपनी आइब्रो पर वैसलीन लगाएं और पाएं बेहतर लुक.

13. ज़िप को ठीक करे :

यदि आपकी ज़िप भी अक्सर अटक जाती है और कोशिशें करने पर भी ठीक नहीं होती? तो अपनी अटकी हुई ज़िप की दोनों ओर वैसलीन लगाएं ज़िप अपने आप ठीक हो जाएगी.

14. आग के लिए :

वैसलीन के इस उपयोग को शायद आप भी नहीं जानते होंगे. जी हां, वैसलीन की मदद से आग भी जलाई जा सकती है. यदि आप भी अपने दोस्तों के साथ कहीं बाहर कैंप पर जा रहे है तो एक रुई के फोहे को वैसलीन पेट्रोलियम जेली में डिप करके आग जला दें. ये आग को बढ़ाने का सबसे आसान और सस्ता उपाय है.

15. नेल पोलिश का बोतल खोले :

क्या अक्सर आपकी नेल पोलिश की बोतल जाम हो जाती है और खुलती नही? तो अब से उसकी गर्दन पर हलकी सी पेट्रोलियम जेली लगाएं. ये बोतल की गर्दन पर जमी नेल पोलिश को साफ़ करने में मदद करती है जिससे वो आसानी से खुल जाती है.

16. परफ्यूम अधिक देर तक चले :

कहीं भी जाने और परफ्यूम लगाने से पूर्व अपनी कलाई और गर्दन पर थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली लगा लें. ये आपके परफ्यूम की खुशबु को लम्बे समय तक बरकरार रखने में मदद करेगी.

17. मेकअप हटाए :

थोड़ी सी पेट्रोलियम जेली आपके आई मेकअप को कुछ ही मिनटों में उतारने में मदद कर सकती है. लेकिन यदि किसी तरह की कोई जलन या समस्या हो तो उसे तुरंत साफ़ कर देना चाहिए.

18. मेहंदी के दाग़ :

अक्सर बालों में मेहंदी लगाने के दौरान हमारी त्वचा पर भी मेहंदी के निशान रह जाते है. उससे बचने के लिए बालों में मेहंदी लगाने से पूर्व अपनी गर्दन, माथे और त्वचा के उन हिस्सो जहा मेहंदी के निशान लगने की संभावना रहती है पर पेट्रोलियम जेली लगा लें. आपकी त्वचा पर कोई दाग़ नहीं रहेगा.

19. पर्स व् बैग में लगे दाग़ :

सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि आपके पर्स और बैग की देखभाल करने में भी वैसलीन सक्षम है. यदि आपके बैग में भी किसी तरह का कोई दाग़-धब्बा लग गया है तो उस पर किसी wipe की मदद से वैसलीन लगाएं और दाग़ को रगड़े. आपका बैग पहले की तरह साफ़ हो जायेगा.

20. नहाने के लिये :

यदि आप भी नहाने का असल मजा लेना चाहती है तो वैसलीन पेट्रोलियम जेली में थोड़ा सा समुंद्री नमक मिलाकर उससे शरीर की मसाज करें. और उसके बाद गुनगुने पानी से नहा लें. ऐसा करने से आप पहले से अधिक फ्रेश और रेशमी नरम अहसास महसूस करेंगी.

तो ये थे वैसलीन पेट्रोलियम जेल के कुछ अन्य उपयोग जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा के अतिरिक्त और भी वस्तुयों और समानों की देखभाल कर सकते है.

Petroleum Jelly क्या होता है? और इसके क्या-क्या उपयोग है, Petroleum Jelly के उपयोग, वैसलीन Petroleum Jelly के क्या उपयोग है, Petroleum Jelly के फायदे