Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान वोमिटिंग यानी उल्टियां कब से शुरू होती है?

0

गर्भावस्था किसी भी महिला के लिए आसान समय नहीं होता है क्योंकि इस दौरान महिला अपने शरीर में बहुत से बदलाव का अनुभव करती है बहुत सी शारीरिक परेशानियां झेलती है, आदि। और उन सब के बाद डिलीवरी व् डिलीवरी के बाद भी महिला को बहुत सी दिक्कतें होती है। लेकिन महिला उन सभी दिक्कतों को बिल्कुल भूल जाती है जब वो अपनी नन्ही जान को अपनी बाहों में समेटती है। आज इस आर्टिकल में हम आपसे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली उल्टी समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं।

गर्भवती महिला को उल्टी कब शुरू होती है?

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को उल्टी होना प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के सबसे अहम लक्षणों में से एक होता है यदि महिला के पीरियड्स मिस होने साथ महिला को उल्टियां भी होने लगती है तो सभी इसी बात से अंदाजा लगाने लगते हैं की महिला गर्भवती है। साथ ही जैसे ही पुरुष के शुक्राणु महिला अंडाशय में अंडे को निषेचित करता है और निषेचन की प्रक्रिया हो जाती है।

फिर निषेचन की प्रक्रिया के बाद जैसे ही अंडा को गर्भाशय में प्रत्यारोपित किया जाता है यानी की इम्प्लांटेशन की प्रक्रिया होती है वैसे की शरीर में हार्मोनल बदलाव होने शुरू हो जाते हैं। और हार्मोनल बदलाव के शुरू होने पर महिला को शरीर में अलग अलग लक्षण महसूस होने लगते हैं जिसमे से एक उल्टी होना भी होता है।

यानी की जैसे ही इम्प्लांटेशन की प्रक्रिया होती है उसके बाद से ही महिला को उल्टियां होनी शुरू हो जाती है। और ामा भाषा में आप यह कह सकते हैं की प्रेगनेंसी के चौथे हफ्ते के बाद से ही महिला को उल्टियां होनी शुरू हो जाती है।

क्या हर गर्भवती महिला को उल्टी की समस्या होती है?

जी नहीं, ऐसा बिल्कुल भी जरुरी नहीं होता है की हर गर्भवती महिला को ही उल्टी की समस्या हो बल्कि कुछ महिलाओं को बहुत ज्यादा तो कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान बिल्कुल भी उल्टी की समस्या नहीं होती है।

प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी की समस्या कब तक रहती है?

हर एक गर्भवती महिला का शरीर अलग होता है और प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला को एक अलग अलग लक्षण शरीर में महसूस हो सकते हैं। वैसे ही कुछ गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने तो कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के आखिर तक उल्टी की समस्या रह सकती है। ऐसे में हर एक गर्भवती महिला के बारे में यह कह पाना की महिला को उल्टी की समस्या कब तक होगी यह थोड़ा मुश्किल होता है।

गर्भावस्था में उल्टी कण्ट्रोल करने के टिप्स

  • निम्बू पानी का सेवन करें।
  • छाछ में काला नमक, जीरा आदि डालकर पीएं।
  • उन चीजों से दूरी रखें जिनकी गंध से आपको एलर्जी हैं।
  • थोड़ा थोड़ा करके खाएं जिससे गैस की समस्या नहीं हो और आपको उल्टी की समस्या से बचे रहने में मदद मिल सके।
  • पानी में शहद डालकर पीएं।

तो यह हैं प्रेगनेंसी में उल्टी कब होती है उससे जूसी जानकारी, साथ ही प्रेग्नेंट महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए। यदि महिला को कुछ भी खाते ही उल्टी आ रही है, उल्टी के साथ बुखार आदि की समस्या है तो इसे अनदेखा न करते हुए तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Vomiting problem during pregnancy