Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मोटा होने और वजन बढ़ाने की डाइट

0

How To Increase Weight Naturally?

मोटा होने और वजन बढ़ाने की डाइट, How to increase weight naturally, Weight gain tips, Wajan badhane ke tarike, mota hone ke liye diet, वजन बढ़ाने के तरीके

आज के समय में शायद ही कोई चीज ऐसी होगी जिसमे मिलावट नहीं होगी दूध हो या डालें, घी हो या सब्जियां सभी में या तो किसी और चीज की मिलावट की जाती है या उन्हें इंजेक्शंस और दवाओं के द्वारा बड़ा किया जाता है। जिसके सीधा प्रभाव लोगों की सेहत पर देखने को मिलता है। जहां एक तरफ लोग अपने बढ़ते शरीर और मोटापे से परेशान है वहीं कुछ लोग अपने दुबले पतले शरीर और कमजोरी को लेकर चिंतित रहते है।

कुछ लोग दिन भर अपना वजन घटाने के लिए प्रयास करते रहते है तो कुछ अपने वजन के न बढ़ने से परेशान रहते है। ऐसे लोगों के मन में अक्सर यही सवाल उठता है की हम खाते पीते तो खूब है लेकिन उसका असर नहीं दिखता? हमारे द्वारा खाया गया खाना हमारे शरीर को लगता क्यों नहीं?

Read more : तेज़ी से वजन घटाने के ये है नुकसान

दुबले पतले शरीर वाले लोगों को कई बार लोगों की हंसी का पात्र भी बनना पड़ता है, लोग उन्हें डेढ़ पसली, सुखी हड्डी, हेंगर जैसे अलग अलग नामों से चिढ़ाते है जो उनके आत्मसम्मान को तो ठेस पहुंचाता ही है साथ-साथ उनके दिमाग पर भी बुरा असर डालता है। ऐसे में उनके मन में एक ही चीज घूमने लगती है की आखिर मोटे हो तो कैसे?वजन बढ़ाने के उपाय

यूँ तो बाजार में ढेरों ऐसे पाउडर और दवाएं मौजूद है जो व्यक्ति को 1 महीने में मोटा करने का दावा तो करती है लेकिन उनमे प्रयोग होने वाले रसायन स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते है जिसकी वजह से मानसिक और शारीरिक समस्याएं हो सकती है। ऐसे में सही आयुर्वेदिक दवाओं और घरेलू उपायों का प्रयोग करना ही आपके लिए बेहतर होगा। यहाँ हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने वजन को कुछ ही समय में स्वस्थ तरीके से बढ़ा पाएंगे। और इन उपायों के कोई दुष्परिणाम भी नहीं होंगे। तो आइये जानते है क्या है स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के तरीके!

वजन कम होने के दुष्परिणाम :-

महिला हो या पुरुष लड़की हो या लड़का सही उम्र में सही वजन होना बेहद जरुरी है क्योंकि व्यक्ति का वजन ही उसके स्वास्थ्य का हाल बताता है। ऐसे में अगर आपका वजन कम होगा तो बीमारियां आपको जल्द घेर लेंगी और हो सकता है आगे चलकर यह किसी बड़ी बीमारी का कारण बन जाए। जैसे –

  • हड्डियों का कमजोर होना।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना।
  • एनीमिया की समस्या।
  • Immune system का कमजोर हो जाना।
  • हृदय संबंधी रोग।
  • महिलाओं में बच्चा पैदा न होने की समस्या।
  • दृष्टि कमजोर होना। आदि।

वजन कम होने के क्या कारण होते है?मोटा होने और वजन बढ़ाने

  • नियमित रूप से सही समय भोजन नहीं करने से वजन कम होने लगता है।
  • व्यक्ति अक्सर तनाव में रहता हो।
  • किसी चिंता के कारण भरपूर नींद नहीं लेना।
  • अधिक उपवास रखना।
  • भूख नहीं लगना।
  • शारीरिक परिश्रम के अनुसार भोजन का सेवन नहीं करना।
  • अगर शरीर भोजन से सही तरीके से पोषक तत्व न सोख पाए।
  • फल और हरी सब्जियों आदि का सेवन नहीं करना।
  • हड्डियों को मजबूत करने के लिए जरुरी पोषण नहीं लेना।
  • आदि कुछ ऐसे कारण है जिनकी वजह से व्यक्ति का वजन लगातार कम होने लगता है। और वह कमजोर हो जाता है।

वजन बढ़ाने और मोटा होने के तरीके :-

1. अधिक कैलोरी का सेवन :

खुद को मोटा करने के लिए जरुरी है की आप भरपूर मात्रा में कैलोरी का सेवन करें। रोजाना कार्य करने के लिए आवश्यक कैलोरी से अधिक मात्रा में कैलोरी का सेवन करना होगा तभी आपका वजन कुछ बढ़ेगा। क्योंकि दिनभर में आप जितनी कैलोरी का सेवन करते है वो आपके द्वारा किये जाने वाले कार्यों में बर्न हो जाती है जिसके बाद आपके शरीर पर उस कैलोरी का कोई असर नहीं होता। इसीलिए अगर आप जल्द से जल्द मोटा होना चाहते है तो दिन भर में 700 कैलोरी का सेवन करें।

2. ज्यादा प्रोटीन का सेवन :

अपना वजन बढ़ाने के लिए व्यक्ति को अधिक से अधिक प्रोटीन का सेवन करना चाहिए क्योंकि प्रोटीन के सेवन से शरीर का मांस बढ़ता है। जिससे आप मोटे हो जाते है। इसके लिए आप अंडे, चीज़, सोयाबीन्स, दही, ड्राई फ्रूट और नट आदि का सेवन करें। अगर अआप NON-VEG है तो मीट या फिश आदि का सेवन शुरू कर दें। ये आपका वजन बढ़ाने में काफी मदद करेगा। Vegetarian सोयाबीन, दूध, चीज़ आदि से अपना वजन बढ़ा सकते है।

3. तीन बार भोजन :

सामान्य तौर पर हम सभी एक दिन में 2 बार भोजन और 2 बार नाश्ता करते है। जबकि मोटा होने के लिए आपको दिन में 3 बार खाना खाना होगा और 1 या 2 घंटे के ब्रेक में अलपाहार लेना होगा। ये आपकी बॉडी को सही तरीके से ग्रोथ करने में मदद करेंगे।इसके लिए आप दूध, केला, सोयाबीन, बादाम, अखरोट, मूंगफली, Extra Virgin olive oil और एवोकैडो आयल, Oats, ब्राउन राइस, चिकन, बीफ, मीट, डार्क चॉकलेट, मूंगफली का बटर, नारियल दूध, granola, Trail mixes आदि का सेवन कर सकते है।

मोटा होने और वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय :-

अगर आप मीट या non veg भोजन का सेवन नहीं कर सकते तो आप सोयाबीन का सेवन कर सकते है। सोयाबीन वजन बढ़ाने में बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए आप सोयाबीन की सब्जी, सोयाबीन की चाट आदि बनाकर खा सकते है। इसके अलावा आप पनीर का सेवन करके भी अपना मोटापा बढ़ा सकते है।

योग भी करें :-

शरीर को स्वस्थ रखने और वजन बढ़ाने के लिए योग करना भी बेहद जरुरी है। व्यायाम करने से व्यक्ति की स्ट्रेंथ बढ़ती है जिससे भोजन को पचाने और कार्य करने की क्षमता में वृद्धि होती है। इसके लिए आप रोजाना सुबह कम से कम 10 मिनट योग जरूर करें। इनमे आप –

  • भुजासन
  • वज्रासन
  • पवनमुक्तासन
  • मतस्यासन
  • सर्वांगासन
  • शवासन आदि कुछ ऐसे आसान है जिन्हे आप प्रातःकाल कर सकते है।
संभव हो तो जिम भी करें :-

लड़कियों के लिए लेकिन लड़कों को अपनी मसल मजबूत करने के लिए जिम जरूर जाना चाहिए। इससे आपकी बॉडी का वजन बढ़ने में भी मदद मिलेगी और आपकी बॉडी आकर्षक लगने लगेगी।

मोटा होने और वजन बढ़ाने की कुछ अन्य टिप्स :-

1. खाना खाते समय, खाने से पहले या खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। कम से कम 20 से 25 मिनट के बाद ही पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से भोजन आराम से पचता है और आपको उसका पूरा पोषण मिलता है।

2. रोजाना सुबह और शाम दूध का सेवन जरूर करें। दूध के साथ आप केले का भी सेवन कर सकते है।

3. अगर आप वजन बढ़ाने के लिए पाउडर का टेबलेट आदि का सेवन कर रहे है तो सेवन तुरंत बंद कर दें।

4. शरीर का वजन बढ़ाने के लिए नींद बहुत आवश्यक होती है इसलिए रोजाना भरपूर नींद लें।

5. स्मोकिंग या ड्रिंकिंग करना बंद कर दें।

6. ज्यादा नहीं लेकिन सीमित मात्रा में खाना खाने की आदत बनायें।

7. रोजाना दिन में कम से कम 10 ltr. पानी का सेवन करें।

8. अधिक तनाव न लें ये आपके लिए ही हानिकारक होगा।

तो ये थी मोटा होने और वजन बढ़ाने की कुछ टिप्स। जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में अपना वजन बढ़ा सकते है। लेकिन ध्यान रहे, किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है फिर चाहे वो दवाएं हो या योग। इसीलिए सब कुछ सीमित और सही तरीके से ही करें।

Leave a comment