Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

एक प्रेग्नेंट महिला का आठवें महीने तक कितना वजन बढ़ना चाहिए

0

प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ना आम बात होती है और यह लक्षण हर एक गर्भवती महिला में दिखाई देता है। और इसका कारण गर्भ में शिशु का वजन बढ़ना, शरीर में तरल पदार्थों व् खून की मात्रा का बढ़ना, एमनियोटिक द्रव, महिला के शारीरिक अंगों का वजन बढ़ना, होते हैं। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान सही तरीके से वजन बढ़ना स्वस्थ प्रेगनेंसी की और इशारा करता है। तो आइये अब प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ने से जुडी कुछ बातों के बारे में जानते हैं।

गर्भावस्था के दौरान कितना वजन बढ़ता है?

प्रेगनेंसी के दौरान महीने दर महीने शिशु का वजन बढ़ता जाता है और उसी के साथ महिला के वजन में भी बढ़ोतरी होती है। प्रेगनेंसी के दौरान महिला वजन लगभग दस से बारह किलो तक बढ़ सकता है। और यदि महिला के गर्भ में जुड़वां बच्चे हो तो यह वजन सोलह से अठारह किलो तक भी जा सकता है।

गर्भावस्था के आठवें महीने में महिला का वजन कितना बढ़ता है?

गर्भवती महिला का वजन प्रेगनेंसी के आठवें महीने में महिला के वजन से ग्यारह से बारह किलो तक अधिक हो सकता है। और इतना वजन महिला का बढ़ना भी चाहिए क्योंकि इतना वजन बढ़ना स्वस्थ प्रेगनेंसी और गर्भ में शिशु के सही विकास की और इशारा करता है।

गर्भावस्था के दौरान वजन का ध्यान रखना जरुरी है या नहीं?

जी हाँ, प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपनी सेहत के साथ साथ अपनी बॉडी में हो रहे हर बदलाव के बारे में ध्यान रखना चाहिए। वैसे ही प्रेगनेंसी के दौरान महिला का वजन कितना बढ़ रहा है महिला को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि महिला का वजन सामान्य से कम होता है तो इसकी वजह से प्रेगनेंसी के दौरान महिला व् गर्भ में पल रहे शिशु दोनों को दिक्कत हो सकती है।

साथ ही यदि महिला का वजन जरुरत से ज्यादा बढ़ जाता है तो इसकी वजह से भी महिला व् शिशु को दिक्कत हो सकती है। जैसे की महिला के वजन में कमी के कारण शिशु का वजन कम होता है, शिशु के शारीरिक विकास में कमी जैसी समस्या हो सकती है। और महिला के वजन में जरुरत से ज्यादा बढ़ोतरी होने के कारण डिलीवरी में दिक्कत, मधुमेह, हाई ब्लड प्रैशर जैसी परेशानियां महिला को हो सकती है।

प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा वजन होने पर क्या महिला को डाइट करनी चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान महिला का वजन यदि जरुरत से ज्यादा बढ़ने लगे तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है की महिला डाइट करना शुरू कर दे। क्योंकि यदि महिला डाइट करती है तो इसकी वजह से महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसकी वजह से महिला व् शिशु दोनों की दिक्कतें अधिक बढ़ सकती है। ऐसे में इस परेशानी से बचाव के लिए आपको अपनी डॉक्टर से ही बात करनी चाहिए।

तो यह है प्रेगनेंसी के आठवें महीने में महिला का वजन कितना बढ़ना चाहिए उससे जुडी जानकारी, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इसके बारे में पता होना चाहिए ताकि आप भी प्रेगनेंसी के दौरान कब वजन बढ़ना सही है और कब इसके कारण आपको व् शिशु को परेशानी हो सकती है इसके बारे में जान सकें।

Weight of pregnant women during the eighth month of pregnancy

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है