जब लेबर पेन शुरू हो जाये तो यह पांच चीजें जरूर करें

डिलीवरी का समय पास आने पर महिला के मन में यह सवाल जरूर आता है की उसे कैसे पता चलेगा की उसकी डिलीवरी होने का समय पास आ गया है। तो इसका जवाब है की, डिलीवरी होने से पहले शरीर में बहुत से लक्षण महसूस होते हैं जैसे की महिला को पेट में दर्द होता है, पीठ में दर्द होता है, पेट के निचले हिस्से पर अधिक जोर महसूस होता है, प्राइवेट पार्ट से ब्लड या सफ़ेद चिपचिपा पदार्थ निकलता हुआ महसूस होता है, डायरिया की समस्या, आदि।

और इनमे से किसी भी लक्षण का प्रेग्नेंट महिला को महसूस होना डिलीवरी का समय पास आने का संकेत होता है। ऐसे में जैसे ही महिला को लेबर पेन स्टार्ट होता है तो महिला को क्या करना चाहिए। जिससे महिला की लेबर पेन के कारण होने वाली परेशानियों को कम करने में मदद मिल सके। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं। ताकि आपको डिलीवरी को आसान बनाने में मदद मिल सके।

हॉस्पिटल जाने की तैयारी शुरू करें

यदि महिला को लेबर पेन की शुरुआत हो रही है और दर्द धीरे धीर बढ़ रहा है तो महिला को हॉस्पिटल जाने की तैयारी करनी चाहिए। जैसे की हॉस्पिटल बैग निकाल लेना चाहिए, यदि आपके पार्टनर नहीं हैं तो आपको उन्हें फ़ोन करना चाहिए, हॉस्पिटल में डॉक्टर से बात करके बेड बुक करवा लेना चाहिए, आदि। ऐसा करने से हॉस्पिटल में जाकर आपको कोई दिक्कत नहीं होगी सीधा आपको बेड मिल जायेगा।

रिलैक्स रहें

माना की डिलीवरी का दर्द होने पर रिलैक्स रहना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन यह वो समय होता है जब महिला जितना अपने आप को रिलैक्स रखती है उतनी ही जल्दी डिलीवरी होने में मदद मिलती है और डिलीवरी के समय महिला को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है। जिससे डिलीवरी के दौरान होने वाली परेशानियों को कम किया जा सकता है। क्योंकि ऐसा नहीं होता है की महिला को दर्द शुरू हुआ और बच्चे का जन्म हो गया, बल्कि दर्द शुरू होने के बाद हो सकता है की बच्चा दस घंटे में हो जाएँ, चौबीस घंटे में हो जायें, दो दिन में बच्चा हो, या उसी समय हो जाये, आदि। इसीलिए महिला को जितना हो सके धैर्य से काम लेना चाहिए और अपने आप को शांत रखना चाहिए।

कुछ खाएं पीये

लेबर पेन शुरू होने के बाद ऐसा नहीं है की दर्द हो रहा है तो आपको कुछ खाना पीना नहीं है। बल्कि इस समय आपको ऐसी डाइट लेनी है जिससे आपको ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिल सके। क्योंकि जितना महिला डिलीवरी के समय ऊर्जा से भरपूर रहती है उतना ही डिलीवरी को आसान बनाने में मदद मिलती है।

पुश करें

लेबर पेन शुरू होने पर महिला को या तो धीरे धीरे वाक करनी चाहिए या फिर नीचे की तरफ पुश करना चाहिए यानी जोर लगाना चाहिए। ऐसा करने से डिलीवरी को जल्दी होने में मदद मिलती है।

लम्बे लम्बे सांस लें

लेबर पेन शुरू होने के बाद महिला को धीरे धीरे सांस लेने की बजाय लम्बे लम्बे सांस लेने चाहिए। क्योंकि लम्बे लम्बे सांस लेने से महिला को थकावट नहीं होती हैं, दर्द कण्ट्रोल होता है, डिलीवरी के दौरान आने वाली परेशानियां कम होती है, आदि।

तो यह हैं वो पांच टिप्स जिनका ध्यान लेबर पेन शुरू होने पर महिला को रखना चाहिए। यदि महिला इन बातों का ध्यान रखती है तो ऐसा करने से डिलीवरी को आसान बनाने के साथ डिलीवरी को जल्दी होने में भी मदद मिलती है।

When labor Pain starts do these Five things