Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

घर के दरवाज़े के बाहर क्या रखना शुभ होता है?

0

हर एक व्यक्ति चाहता है की उसके घर में सुख समृद्धि हमेशा बनी रहे और हमेशा खुशियां व् धन धान्य में बरकत हो। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी यदि घर का वास्तु सही हो तो घर में हमेशा सुख समृद्धि का वास होता है। साथ ही वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार सबसे अहम होता है। इसीलिए आपने देखा होगा और आप भी घर के मुख्य दरवाज़े पर हमेशा कुछ न कुछ शुभ जरूर लगाकर रखते हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको घर के दरवाज़े के बाहर क्या रखना या लगाना शुभ माना जाता है उसके बारे में ही बताने जा रहे हैं।

माला

घर में सकारात्मक ऊर्जा यानी की पॉजिटिव एनर्जी के प्रवेश के लिए घर के मुख्य दरवाज़े पर पीपल, आम और अशोक के पत्तों की माला का तोरण द्वार बना कर बांधना चाहिए। ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहने के साथ सुख समृद्धि में भी बढ़ावा मिलता है।

माँ लक्ष्मी जी के पैर

माँ लक्ष्मी जी के पैर भी घर के मुख्य दरवाज़े पर जरूर बनाने चाहिए। ऐसा माना जाता है की घर के मुख्य दरवाजे पर सिंदूर से मां लक्ष्मी के पैर बनाने से घर पर धन-दौलत और समृद्धि का आगमन होता है और घर में खुशियां बरकरार रहती है।

शुभ लाभ

घर में नेगेटिव एनर्जी का आगमन नहीं हो और पॉजिटिव एनर्जी हमेशा बनी रही इसके लिए घर के दोनों तरफ सिन्दूर, हल्दी या मार्किट से लाकर शुभ लाभ लगाना चाहिए। ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है साथ ही ऐसा करने से घर में खुशियों का आगमन भी होता है।

गणेश जी का चित्र

घर के मुख्य दरवाज़े पर गणेश भगवान का चित्र लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है। साथ ही ध्यान रखें की घर के बाहर गणेश जी का चित्र लगाने के साथ अंदर की तरफ भी एक गणेश जी का चित्र लगाएं ताकि दोनों की पीठ एक एक दूसरे की तरफ हो। ऐसा माना जाता है की ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। और घर के अंदर किसी भी तरह की नेगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं कर पाती है।

स्वास्तिक

हिंदू धर्म में स्वास्तिक को बहुत ही शुभ चिन्ह माना गया है इसीलिए हर शुभ और मांगलिक कार्यों को जब भी किया जाता है तो इसमें स्वास्तिक का निशान जरूर बनाया जाता है और उसके बाद पूजा पाठ को संपन्न किया जाता है। ऐसे में यदि आप अपने प्रवेश द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाते हैं तो इसे बनाने से घर के सौभाग्य और समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती है।

हरे पौधे

घर के मुख्य दरवाज़े के पास हरे पौधों को रखना भी बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से भी घर में पॉजिटिव माहौल रहता है साथ ही हरियाली को देखकर मन भी प्रसन्न रहता है। इसके अलावा एक बात का और ध्यान रखें की घर के मुख्य दरवाज़े के पास कांटेदार व् सूखे हुए पौधे नहीं रखें क्योंकि यह नेगेटिविटी के प्रतीक होते हैं।

बेल यानी घंटी का ध्यान रखें

घर की डोर बेल लगवाते समय इस बात का ध्यान रखें की बेल मधुर व् आराम से बजने वाले संगीत की हो। न की बहुत तेज आवाज़ वाली हो ऐसा माना जाता है की मधुर संगीत भी घर में पाजिटिविटी बरकरार रखने में मदद करता है।

देवी देवताओं की मूर्तियां

घर के मुख्य दरवाज़े के आस पास देवी देवताओं की मूर्तियां लगाना भी शुभ माना जाता है। क्योंकि ऐसा करने से भगवान् का आशीर्वाद और पॉजिटिव एनर्जी घर में बनी रहती है। लेकिन ध्यान रखें की उनपर धूल मिट्टी का जमाव नहीं हो और आप उन्हें नियमित रूप से साफ़ करें।

घोड़े की नाल

घर के मुख्य दरवाज़े पर घोले की नाल लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है और बुरी नज़र से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

फ्लावर पॉट

घर के बाहर कांच का सूंदर सा फ्लॉवर पॉट लगाकर उसमे खुशबूदार फूल लगाएं। और ध्यान रखें की फूलों को बदलते रहें। खुशबूदार फूलों को घर के बाहर सजाकर रखें से भी घर में पाजिटिविटी बनी रहती है।

घर में सुख समृद्धि बढ़ाने के लिए मुख्य दरवाज़े से जुडी इन बातों का ध्यान रखें

  • आप इस बात का खास ध्यान रखें की आपके घर का मुख्य दरवाज़ा घर के अन्य दरवाज़ों से बड़ा होना चाहिए।
  • जब भी आप घर के मुख्य दरवाज़े को खोलें तो आपको उसमे से बिल्कुल भी आवाज़ नहीं आनी चाहिए। और यदि उसमे आवाज़ आती भी है तो आपको उसे जल्द से जल्द ठीक करवाना चाहिए।
  • घर के मुख्य दरवाज़े को कभी भी गन्दा नहीं रखें और दरवाज़े पर लगे सामान को भी गन्दा नहीं रहने दें।
  • ध्यान रखें की प्रवेश द्वार पर हमेशा रौशनी चाहिए।

तो यह हैं कुछ चीजें जिन्हे आप यदि घर के मुख्य दरवाज़े के बाहर लगाते हैं तो इससे घर में बरकत बनी रहती है। इसके अलावा घर के मुख्य दरवाज़े के आस पास कभी गंदगी का जमाव भी नहीं होने देना चाहिए और उसे हमेशा साफ़ सुथरा रखना चाहिए। यदि आपका मुख्य दरवाज़ा ही गन्दा होता है तो यह शुभ नहीं माना जाता है।

Auspicious things to keep outside the door of the house

Leave a comment