Lifestyle Blog India
Uncategorized

चौबीस घंटे में प्रेग्नेंट महिला को कितना पानी पीना चाहिए?

How much water should a pregnant woman drink in 24 hours

जिस तरह पोषक तत्वों से भरपूर आहार आपकी सेहत के लिए बहुत जरुरी है उसी तरह पानी का पर्याप्त सेवन भी स्वास्थ्य को सही रखने के लिए बहुत जरुरी है। ऐसे में यदि आपके शरीर में यदि थोड़ी भी पानी की कमी होती है तो इसकी वजह से आपको सेहत सम्बन्धी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। और जब बात गर्भवती महिला की हो तो प्रेगनेंसी होने पर महिला को शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी नहीं होने देनी चाहिए।

क्योंकि इसकी वजह से न केवल प्रेगनेंसी में दिक्कतें बढ़ती है बल्कि गर्भ में पल रहे शिशु पर भी बुरा असर पड़ता है। लेकिन यदि महिला पानी का भरपूर सेवन करती है तो इससे माँ व् बच्चे दोनों को भरपूर फायदे भी मिलते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी में पानी का सेवन करने से जुडी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं।

गर्भावस्था के समय प्रेग्नेंट महिला को कितना पानी पीना चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के लिए पानी का सेवन बहुत जरुरी होता है साथ ही पानी की मात्रा का ध्यान रखना भी महिला के लिए जरुरी होता है। क्योंकि यदि महिला भरपूर पानी का सेवन करती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला और बच्चे दोनों को फायदा मिलता है। ऐसे में गर्भवती महिला को दिन में आम लोगो की बजाय ज्यादा पानी पीना चाहिए यानी की महिला को एक दिन में दस से बारह गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। और ऐसा जरुरी नहीं है की महिला केवल पानी ही पीए बल्कि महिला तरल पदार्थ की कमी को शरीर में पूरा करने के लिए जूस, नारियल पानी, निम्बू पानी, दूध आदि का सेवन भी कर सकती है।

READ  प्रेग्नेंट महिला शिवरात्रि का व्रत करें या नहीं?

गर्भावस्था के समय पानी पीने पीने के फायदे

  • पानी का भरपूर सेवन करने से महिला के शरीर का तापमान सही रहता है।
  • बॉडी के हाइड्रेट रहने से बॉडी में ऊर्जा भी भरपूर रहती है।
  • गर्भवती महिला यदि पानी का भरपूर सेवन करती है तो इससे महिला का पाचन तंत्र भी सही रहता है।
  • पानी का भरपूर सेवन करने से शरीर में विषैले पदार्थों का जमाव नहीं होता है जिससे महिला को इन्फेक्शन की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान स्किन की नमी को बरकरार रहने में मदद मिलती है।
  • पानी का भरपूर सेवन करने से महिला के गर्भाशय में एमनियोटिक फ्लूड की मात्रा सही रहती है जिससे बच्चे का बेहतर विकास होने के साथ बच्चे को झटके आदि से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।
  • पानी का भरपूर सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर को पोषण मिलता है जिससे महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों से गर्भावस्था के दौरान बचे रहने में मदद मिलती है।
  • समय से पहले डिलीवरी होने की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान पानी का सेवन करने से जुडी सम्पूर्ण जानकारी, ऐसे में गर्भवती महिला को पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। ताकि गर्भवती महिला और बच्चे को भरपूर पोषण मिल सके। साथ ही महिला को प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली बहुत सी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके।

How much water should a pregnant woman drink in 24 hours?

Related posts

जब मिसकैरिज का खतरा हो तो यह करना चाहिए?

Suruchi Chawla

नौवें महीने में क्या-क्या खाने से बच्चेदानी का मुँह खुलता है?

Suruchi Chawla

डिलीवरी के बाद अलसी क्यों खाया जाता है?

Suruchi Chawla

Leave a Comment