प्रेग्नेंट महिला आग सेकने और हीटर का इस्तेमाल करने से पहले यह जान लें

0

सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस कड़ाकेदार ठण्ड से बचाव के लिए आप आग सेकने या रूम हीटर जैसे विकल्प को ट्राई कर सकते हैं। जो की अच्छी बात भी है क्योंकि यह दोनों ही आपको ठण्ड से बचे रहने में मदद करते हैं। लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट हैं और आप सर्दी से बचाव के लिए आग सेक रही हैं या रूम हीटर का इस्तेमाल कर रही है।

तो ऐसे में जरुरी है की आप कुछ बातों का ध्यान रखें ताकि इससे आपको और आपके होने वाले बच्चे को किसी भी तरह का नुकसान नहीं हो। साथ ही यदि आप प्रेग्नेंट नहीं भी हैं तो भी आपको इन टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम प्रेग्नेंट महिला को आग सेकने और हीटर का इस्तेमाल करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उस बारे में बताने जा रहे हैं।

आग के ज्यादा करीब नहीं बैठें

यदि आग की आंच बहुत तेज है है तो प्रेग्नेंट महिला को आग के ज्यादा करीब नहीं बैठना चाहिए। क्योंकि इससे शरीर का तापमान तेजी से बढ़ सकता है जिसकी वजह से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

लम्बे समय तक नहीं सेकें आग

लगातार बहुत देर तक गर्भवती महिला को आग नहीं सेकनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने के कारण भी बॉडी का तापमान बढ़ सकता है। जिससे गर्भ में शिशु दिक्कत महसूस कर सकता है।

आग से उठते ही न करें ठन्डे पानी का इस्तेमाल

आग सेकने के तुरंत बाद ठन्डे पानी का सेवन करने या हाथ मुँह धोने ठन्डे पानी से धोने से बचें। क्योंकि आग सेकने के कारण शरीर गर्म होता है ऐसे में ठन्डे पानी का सेवन करने या उसका इस्तेमाल करने के कारण सर्द गर्म हो सकता है। जिसकी वजह से आपको जुखाम, खांसी, बुखार जैसी परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है।

READ  प्रेगनेंसी में दूध और खजूर का सेवन करना चाहिए या नहीं?

रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय न करें कमरा बंद

यदि आप रूम हीटर चला कर सोती हैं तो ध्यान रखें की आप पूरा कमरा बंद करके नहीं सोएं क्योंकि इसके कारण दम घुटने की आशंका रहती है। जिससे आपको और आपके बच्चे दोनों को दिक्कत हो सकती है। ऐसे में महिला यदि रूम हीटर का इस्तेमाल करती है तो कमरे की कोई खिड़की या दरवाज़े को खोलकर रखना चाहिए। इसके अलावा यदि आप कमरे में नहीं हैं तो भी कमरा बंद करके हीटर को चलता भी नहीं छोड़ें क्योंकि इससे कमरे में कार्बन मोनो ऑक्साइड पैदा होती है जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होती है।

तापमान रखें सामान्य

ध्यान रखें की यदि आप रूम हीटर का इस्तेमाल कर रही है तो आप उसका तापमान सामान्य रखें जिससे आपके कमरे में ठण्ड नहीं हो लेकिन यह भी ध्यान रखें की हीटर का तापमान जरुरत से ज्यादा नहीं बढ़ाएं। क्योंकि जरुरत से ज्यादा हीटर का तापमान बढ़ाने के कारण आपकी सेहत को नुकसान पहुँच सकता है। इसके अलावा यदि आप हीटर चलाकर सो रही हैं तो तुरंत उठकर बाहर नहीं जाएँ। बल्कि पहले हीटर बंद करके पांच से दस मिनट तक कमरे में ही रहे उसके बाद बाहर जाएँ।

तो यह हैं कुछ बातें जो प्रेग्नेंट महिला को आग सेकने या हीटर का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखनी चाहिए। यदि प्रेग्नेंट महिला इन बातों का ध्यान रखती है। तो इससे प्रेग्नेंट महिला को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है साथ ही माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं।

READ  प्रेगनेंसी में सर्दी खांसी होने पर यह बिल्कुल नहीं करें?

Precautions for pregnant women when using room heater

Leave A Reply

Your email address will not be published.